scriptबांसवाड़ा : पशुपालन कार्यालय का निरीक्षण, योजनाओं और गतिविधियों की ली जानकारी | Inspection of animal husbandry office in banswara | Patrika News

बांसवाड़ा : पशुपालन कार्यालय का निरीक्षण, योजनाओं और गतिविधियों की ली जानकारी

locationबांसवाड़ाPublished: Mar 24, 2018 12:48:35 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

संयुक्त निदेशक कार्यालय एवं पशुधन विकास कार्यालय का वार्षिक निरीक्षण

banswara news
बांसवाड़ा. पशुपालन विभाग के संभागीय अतिरिक्त निदेशक डॉ. लक्ष्मणलाल राठौड़ ने संयुक्त निदेशक कार्यालय एवं पशुधन विकास कार्यालय का वार्षिक निरीक्षण किया। डा. राठौड़ ने इस दौरान कार्यालय के संस्थापन संबंधी सूचना में विभागीय जांच, वेतन निर्धारण व चयनित वेतनमान निर्धारण, आगामी वर्ष में सेवानिवृति, अवकाश प्रकरण संस्थापन रजिस्टर संधारण, रोकड़ बही, सर्विस पोस्टेज, बजट पंजिका, भंडार का भौतिक सत्यापन, वाहनों की स्थिति, भण्डार पंजिका, स्टॉक रजिस्टर, दवा योजना, फ ीडिलिटी बॉण्ड, गोशालाओं की स्थिति सहित विभागीय योजनाओं और गतिविधियों की जानकारी लेकर समीक्षा की। संयुक्त निदेशक डा. नेत्रपालसिंह ने विभागीय कार्यों की जानकारी दी। दल में अतिरिक्त संयुक्त निदेशक के निजी सहायक गिरीश पुरोहित व सहायक प्रशासनिक अधिकारी केसर सिंह परिहार ने रिकार्ड की जांच की। निरीक्षण के दौरान उप निदेशक पशुधन विकास डा. मनोज शर्मा, डा. रतन बंसल, डा. शेखर बुट्टे, डा. लालचंद आदि अधिकारी मौजूद रहे।
रोबोटिक सेमिनार
बांसवाड़ा. किताबी ज्ञान के साथ-साथ प्रायोगिक जानकारी देने के महत्व और आधुनिक तकनीक के माध्यम से बच्चों को शिक्षा देने के उद्देश्य से शनिवार को रतलाम मार्ग पर स्थित अंकुर सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में रोबोटिक सेमिनार का आयोजन होगा। रोबो फ न लेब के संस्थापक अश्विन शाह मार्गदर्शन देंगे। सचिव शैलेन्द्र सराफ ने बताया कि सुबह 9 बजे से शुरू होने वाले सेमिनार में अभिभावकों एवं बच्चों को तकनीकी युग में रोबोटिक्स की महत्वता के विषय में जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण में 3 से 14 वर्ष की आयु तक के बच्चे शामिल हो सकेंगे। इस प्रशिक्षण में विद्यालय के विद्यार्थियों की ओर से बनाए गए ओटोमेटिक बूूम बेरियर, कलर शोर्टर, गायरो बॉय, पप्पी डॉग, क्रेन आदि रोबोटिक्स मॉडल का प्रदर्शन करके इनकी कार्यप्रणाली भी दिखाई जाएगी।
संविधान पर प्रसार भाषण
बांसवाड़ा. महात्मा गांधी शिक्षण संस्थान की ओर से संविधान एक सामान्य परिचय विषयक प्रसार भाषण का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ मधु उपाध्याय ने बताया कि वरिष्ठ अध्यापक पुष्पेन्द्र चौधरी ने विद्यार्थियों को संविधान के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया। इस दौरान बीएड तथा 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड के विद्यार्थी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो