#YogaDay2019 बांसवाड़ा में भोर के साथ योग, आसन-प्राणायाम से पाई सेहत-सुकून की राह

deendayal sharma

Publish: Jun, 21 2019 09:48:19 AM (IST)

Banswara, Banswara, Rajasthan, India

बांसवाड़ा. पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को कुशलबाग मैदान में भोर के साथ शहरवासियों ने आसन-प्राणायाम के जरिए सेहत और सुकून की राह पकड़ी। सुबह 6 बजे शुरू हुए जिलास्तरीय कार्यक्रम में दक्ष प्रतिक्षकों की टीम ने विभिन्न आसन और प्राणायाम करवाने के साथ उनके फायदे बताए और खुद को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए इनका नियमित अभ्यास करने का आह्वान किया।

बांसवाड़ा : बरसों पहले योग को बनाया सारथी, बीमारी का नामोनिशान नहीं और 87 की उम्र में भी युवाओं सी तन्दुरुस्ती
इस वर्ष योगा फोर हार्ट थीम पर आयोजित योग दिवस के प्रति शहर में खासा उत्साह देखा गया। शुरुआत कलक्टर आशीष गुप्ता ने भगवान धनवन्तरि की छवि के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन और माल्यार्पण के साथ की। इसके उपरांत यहां नोडल अधिकारी आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग के सहायक निदेशक कमल पाठक के निर्देशन में पतंजलि योगपीठ एवं अन्य संस्थाओं से जुड़े प्रशिक्षकों ने सरल आसनों का अनुसरण करवाते हुए कार्यक्रम को गति दी। कार्यक्रम में महिलाओं के खेमे में नगर परिषद सभापति मंजूबाला पुरोहित और गणमान्य महिलाओं के साथ एक छोर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से जुड़े कर्मचारी-नर्सिंग प्रशिक्षु और स्टाफ सदस्यों ने यौगिक क्रियाएं कीं, तो दूसरी तरफ भारतमाता मंदिर के संत रामस्वरूप महाराज, कलक्टर एवं प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में पुलिस महकमे के जवानों ने भाग लिया।

Video : चौथी कक्षा से थामा योग का साथ और जयेश बन गया ‘रबरमैन’, हैरतअंगेज योग क्रियाएं देखकर आप भी बन जाएंगे इसके फेन

समापन अवसर पर कलक्टर गुप्ता ने समाज और विश्व में शांति, आनंद और स्वास्थ्य के प्रचार के लिए प्रतिबद्धता का संकल्प कराया।
रंगोली का रहा आकर्षण, बैनर-होर्डिंग भी
कार्यक्रम में प्रमुख आकर्षण मंच के सामने बनाई विशाल रंगोली रही। यहां जगह-जगह आयुर्वेद और स्वास्थ्य संबंधित जानकारियों के बैनर-होर्डिंग लगाए गए। इसके अलावा मैदान के किनारे स्वयंसेवी संस्थाओं ने पेयजल की सेवा दी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned