अनूठी पहल : राजस्थान के इस जिले में बनेगा नया इतिहास, देशभर के तीन बेटियों वाले परिवारों का सम्मान करेगा जैन समाज

Ashish vajpayee

Publish: Jun, 14 2018 02:16:28 PM (IST)

Banswara, Rajasthan, India
अनूठी पहल : राजस्थान के इस जिले में बनेगा नया इतिहास, देशभर के तीन बेटियों वाले परिवारों का सम्मान करेगा जैन समाज

दिगम्बर जैन दसा नरसिंहपुरा संस्थान की महिला समिति की अनूठी पहल

बांसवाड़ा. लिंगानुपात की चिंताजनक स्थिति, विवाह योग्य युवतियों की कमी के संकट से जूझ रहे जैन समाज ने समाज की बेटियों का मान- सम्मान बढ़ाने और बेटियों के प्रति लोगों के नजरिये में बदलाव के लिए एक अनूठी पहल की है। इसके तहत समाज 17 जून को बांसवाड़ा में देश भर के तीन बेटियों वाले परिवारों को ‘आंगन के फूल प्यारी बेटियां परिवार सम्मान’ से नवाजेगा। समाज को इस नेक राह पर आगे बढ़ाने का यह प्रयास दिगम्बर जैन दसा नरसिंहपुरा संस्थान की महिला समिति कर रही है। समिति 17 जून को बांसवाड़ा में राष्ट्रीय महिला मोर्चा के महाअधिवेशन के अवसर पर तीन बेटियों वाले परिवारों को यह सम्मान प्रदान करेगी। अधिवेशन में महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, झारखण्ड राज्य से करीब 700 से अधिक महिलाएं शामिल होंगी।

अब तक बीस परिवार चिन्हित
महिला मोर्चा की ओर से अभी तक 15-20 ऐसे परिवार चिन्हित कर लिए गए हैं और यह प्रक्रिया अभी जारी है। इन परिवारों को सम्मान के साथ 3100-3100 रुपए प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी। अखिल भारतीय दिगम्बर जैन दसा नरसिंहपुरा संस्थान के परम संरक्षक कुंतीलाल जैन ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान से इस तरह के आयोजन की प्रेरणा मिली है। वहीं सभ्य समाज में लडक़ों की संख्या के अनुपात में लड़कियों की संख्या कम होने की समस्या बनी हुई है, तथा कभी कभार समाज में कन्या भू्रण हत्या की बात भी सामने आती है। इसे देखते यह तय किया गया कि क्यों न ऐसे परिवारों को सम्मान दिया जाए जहां तीन बेटियों ने जन्म लिया है।

भविष्य में आएंगे सार्थक परिणाम
भविष्य में किसी परिवार को बहू मिलने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए अभी से यह प्रयास प्रारम्भ किया गया है। ऐसे परिवार सम्मानित होंगे तो अन्य परिवार भी इससे प्रोत्साहित होंगे।
लक्ष्मी वोरा, राष्ट्रीय अध्यक्ष, दिगम्बर जैन दसा नरसिंहपुरा संस्थान की महिला समिति

बेटी जन्म को प्रोत्साहन देने एवं कन्या भ्रूण हत्या को हतोत्साहित करने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है। तीन बेटियों के परिवारों को सम्मान देने का प्रयास है यह कार्यक्रम।
डॉ हेमलता जैन, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, दिगम्बर जैन दसा नरसिंहपुरा संस्थान की महिला समिति

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned