scriptBanswara : दशहरा मेले के कवि सम्मेलन में गूंजेंगे ‘कविता’ के राष्ट्रभक्ति स्वर, ‘मुन्ना बैटरी’ के हास्य से चार्ज होंगे श्रोता | kavi sammelan of Dussehra fair will resonate with the patriotic tone | Patrika News

Banswara : दशहरा मेले के कवि सम्मेलन में गूंजेंगे ‘कविता’ के राष्ट्रभक्ति स्वर, ‘मुन्ना बैटरी’ के हास्य से चार्ज होंगे श्रोता

locationबांसवाड़ाPublished: Sep 29, 2019 10:09:21 am

Submitted by:

deendayal sharma

बांसवाड़ा में इस बार दहशरा मेले के आखिर पड़ाव पर कवि सम्मेलन में देश की जानी-मानी कवयित्री लखनऊ की कविता तिवारी के राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत स्वर गूंजेंगे। इसके अलावा पड़ोसी मध्यप्रदेश के मंदसौर के हास्य कवि मुन्ना बैटरी श्रोताओं को गुदगुदाएंगे।

Banswara : दशहरा मेले के कवि सम्मेलन में गूंजेंगे ‘कविता’ के राष्ट्रभक्ति स्वर, ‘मुन्ना बैटरी’ के हास्य से चार्ज होंगे श्रोता

Banswara : दशहरा मेले के कवि सम्मेलन में गूंजेंगे ‘कविता’ के राष्ट्रभक्ति स्वर, ‘मुन्ना बैटरी’ के हास्य से चार्ज होंगे श्रोता

बांसवाड़ा. बांसवाड़ा में नगर परिषद की ओर से कुशलबाग मैदान में 29 सितंबर से 13 अक्टूबर तक दशहरा मेले की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। यहां पहले दिन से रामलीला का मंचन होगा ही, आखिरी के पांच दिन 9 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक विशेष आयोजन भी होंगे। इस बार दहशरा मेले के आखिर पड़ाव पर कवि सम्मेलन में देश की जानी-मानी कवयित्री लखनऊ की कविता तिवारी के राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत स्वर गूंजेंगे। इसके अलावा पड़ोसी मध्यप्रदेश के मंदसौर के हास्य कवि मुन्ना बैटरी श्रोताओं को गुदगुदाएंगे।
सभापति मंजूबाला पुरोहित ने बताया कि तय कार्यक्रमों में 12 अक्टूबर को कवि सम्मेलन होगा। सम्मेलन संयोजक के अनुसार इसमें कविता तिवारी लखनऊ, अनामिका अंबर मेरठ, अशोक सुंदरानी शाजापुर, लक्ष्मण नेपाली नेपाल, दिनेश देसी घी शाजापुर, मुन्ना बैटरी मंदसौर, राम भदावर इटावा, प्रख्यात मिश्रा लखनऊ के अलावा स्थानीय रचनाकार बृजमोहन तूफान व जलज जानी बांसवाड़ा काव्यपाठ करेंगे।
नवरात्रि 2019 : भक्तों को विशेष फल देगी माता की आराधना, सर्वार्थ सिद्धि, अमृत सिद्धि व राजयोग में होगी घट स्थापना

पुरोहित ने बताया कि आखिरी दिन 13 अक्टूबर को लोक कला मंडल, उदयपुर की राजस्थानी प्रस्तुतियों के साथ मेले को विराम लगेगा। इससे पहले 29 अक्टूबर यानी रविवार को घट स्थापना के साथ कुशलबाग मैदान में दशहरा मेला आरंभ होगा।
1 अक्टूबर को होगा उद्घाटन

मेले का उद्घाटन 1 अक्टूबर को जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री अर्जुन बामनिया करेंगे। अध्यक्षता सांसद कनकमल कटारा करेंगे। यहां पहले दिन से श्री रामकृष्ण लीला समिति के संयोजन में श्री करणी रामलीला मंडल नागौर के कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे। आठ अक्टूबर को दशहरे पर स्टेडियम खेल मैदान पर रावण, कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतलों का दहन होगा।
यह भी रहेगा खास

दशहरा मेले में 9 अक्टूबर की शाम शाम 7.30 बजे से भजन संध्या होगी। इसमें कलाकार सतीश देरा व दल प्रस्तुतियां देंगे। अगले दिन शाम को स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। 11 अक्टूबर की शाम से आर्केस्ट्रा नाइट होगी, जिसमें कलाकार योगी पाठक, पाखी साइकिया व दल प्रस्तुतियां देगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो