Video ... बांसवाड़ा : प्रबुद्ध नागरिक सम्मेलन में कोठारी ने कहा, अपने दर्शन के प्रति संभ्रमित हैं हम

deendayal sharma

Publish: Apr, 15 2019 07:28:39 PM (IST) | Updated: Apr, 15 2019 07:28:40 PM (IST)

Banswara, Banswara, Rajasthan, India

बांसवाड़ा. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से आयोजित प्रबुद्ध नागरिक सम्मेलन में अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य गुणवंतसिंह कोठारी ने कहा कि विडम्बना है कि हम अपने दर्शन के प्रति संभ्रमित है। वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों का उल्लेख कर कोठारी ने कहा कि विश्व के प्रमुख देश आर्थिक, सामाजिक सहित विभिन्न स्थितियों का निदान ढूंढ रहे हैं, जिन्हें भारतीय दर्शन से ही प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने इन स्थितियों पर विचार करने की आवश्यकता जताई।

उन्होंने कहा कि भारत में जन्मे महापुरुषों ने देश को जोडऩे वाले सांस्कृतिक सूत्रों की रक्षा की है। सांस्कृतिक एकात्मता भारत की मूल आत्मा है। डा. भीमराव अंबेडकर ने भी सामाजिक जीवन में आई विकृतियों को दूर कर सांस्कृतिक मूल्यों की पुनस्र्थापना में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। रामनवमी और अंबेडकर जयंती के संयोग को मणिकांचन योग बताते हुए उन्होंने भगवान राम व अंबेडकर के समक्ष आई परिस्थितियों का उल्लेख किया और कहा कि परिवर्तन लाने के लिए समाज में जाग्रति लाना व चैतन्य का भाव जगाना आवश्यक है। डा. अंबेडकर के जीवन की तात्कालिक परिस्थितियों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि वे प्रतिभाशाली थे और प्रतिभाओं को कोई कुचल नहीं सकता। उन्हें मानव निर्मित बाधाएं रोक नहीं सकती।
जीवनभर की पालना
महात्मा गांधी के धोती ग्रहण करने की घटना, आजादी के आंदोलन और आजादी मिलने के बाद संविधान निर्माता बने डा. अंबेडकर के जीवन की घटनाओं का उल्लेख करते हुए कोठारी ने कहा कि बाबासाहेब ने शिक्षा को जीवन में आगे बढऩे का आधार बताया और स्वयं के द्वारा निर्मित नियमों की जीवनभर पालना की। उन्होंने कहा कि अंबेडकर के चिंतन और दृष्टिकोण को तत्समय समर्थन मिला होता तो भारत विश्व शक्ति होता। इस अवसर पर जिला संघ चालक शास्त्री रामचंद्र बरोड़ भी मंचासीन रहे। आरंभ में घनश्याम जोशी ने ‘युग बदलने आ रहे हम...’ काव्य गीत प्रस्तुत किया। समापन राष्ट्रगीत से किया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned