'पांच करोड़ परिवारों की महिला के खाते में हर माह डालेंगें 6 हजार', जानें राहुल भाषण के HIGHLIGHTS

'पांच करोड़ परिवारों की महिला के खाते में हर माह डालेंगें 6 हजार', जानें राहुल भाषण के HIGHLIGHTS

Nakul Devarshi | Publish: Apr, 23 2019 12:58:48 PM (IST) Banswara, Banswara, Rajasthan, India

जानें Rahul Gandhi भाषण के HIGHLIGHTS

बांसवाड़ा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को राजस्थान से चुनावी हुंकार भरी। राहुल गांधी ने यहां बेणेश्वर धाम से वागड़-मेवाड़ के कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में वोट अपील की, साथ ही विरोधियों पर भी जमकर निशाना साधा। जनसभा में उदयपुर संभाग के विभिन्न जिलों से कांग्रेस कार्यकर्ता और समर्थक मौजूद रहे। राहुल ने इस जनसभा के साथ ही सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उदयपुर में हुई सभा का बेणेश्वर की सभा से जवाब दिया।

 

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर 15 लाख रुपए लोगों के बैंक खाते में डालने, दो करोड़ लोगों को रोजगार देने का झूठा वादा करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि कांग्रेस सरकार बनी तो गरीबी के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक कर पांच करोड़ परिवारों की महिला के बैंक खाते में हर महीने छह हजार रुपए डाले जाएंगे। राहुल गांधी ने ये चुनावी वादा डूंगरपुर जिले के बेणेश्वर में आयोजित एक जनसभा के दौरान किया।

 

प्रधानमंत्री पर दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का झूठा वादा करने का आरोप लगाते हुए राहुल ने कहा कि मोदी सरकार ने एक भी युवा को नौकरी नहीं दी, जबकि 22 लाख सरकारी नौकरियां भरी जा सकती थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार आने पर एक वर्ष में 22 लाख नौकरियों की भर्ती करने के साथ दस लाख लोगों को पंचायत में रोजगार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र में मोदी सरकार ने झूठे वादे करने के साथ आदिवासियों और गरीबों का हक छीन लिया। साथ ही मनरेगा योजना को धीमा कर दिया लेकिन कांग्रेस सरकार आने पर 100 दिन के बजाय 150 दिन का रोजगार मिलेगा।

 

उन्होंने मोदी सरकार पर पिछले पांच वर्ष में आदिवासियों के साथ अन्याय करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अगली सरकार में उनके साथ न्याय होगा तथा जल जमीन और स्वाभिमान की रक्षा की जायेगी। उन्होंने गरीबों के खाते में रुपए डालने की अर्थव्यवस्था समझाते हुए कहा कि यह पैसा अम्बानी की जैब से निकालकर गरीबों की जेब में डाला जायेगा।

 

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कर्ज नहीं चुकाने पर किसानों को जेल नहीं जाना पड़ेगा तथा युवाओं को उद्योग स्थापित करने के लिए तीन वर्ष तक सरकार की इजाजत नहीं लेनी पड़ेगी। गांधी ने किसानों की कर्ज माफी के मामले में भी श्री मोदी पर वादा खिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार आने पर देश में एक राष्ट्रीय और एक किसानों के लिए बजट बनाया जायेगा।

 

उन्होंने कहा कि वर्ष की शुरुआत में ही किसानों को यह पता चल जायेगा कि उनकी फसल का समर्थन मूल्य क्या होगा तथा कितना मुआवजा और कितना कर्ज माफ हो सकता है। उन्होंने रफाल सौदे में भ्रष्टाचार की बात दोहराते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिन्दुस्तान एयरोनोटिक्स कंपनी से छीनकर यह सौदा चोर अनिल अम्बानी को दे दिया जिसमें 526 करोड़ की बजाय 16 सौ करोड़ रुपए देने पड़े।


राहुल गांधी भाषण HIGHLIGHTS
- -'मोदीजी ने सबसे वादा किया था 15 लाख रुपए, 2 करोड़ लोगों को रोजगार का वादा किया था, कर्जा माफ करने की बात भी कही थी, लेकिन उन्होंने पिछले पांच सालों में गरीब लोगों के साथ अन्याय किया है'


- '15-20 सबसे अमीर लोग सरकार चला रहे हैं, पिछले 5 साल उन्होंने गरीबों के साथ अन्याय किया, पिछले पांच साल में सबसे ज़्यादा नुकसान आदिवासियों का हुआ, 2019 के बाद जो सरकार बनेगी वो आपकी सरकार होगी'


- मोदी सरकार नहीं उतर पाई लोगों की अपेक्षाओं पर खरी, आदिवासी,कमजोर वर्ग के साथ मोदी सरकार ने 5 साल अन्याय किया है, लेकिन कांग्रेस सरकार आगामी 5 वर्ष में करेगी न्याय'


- मोदी सरकार ने 15 लाख डालने का बोला झूठ, लेकिन मैं डालूंगा गरीब लोगों के खाते में पैसा, कांग्रेस सरकार डालेगी गरीब के खाते में 72 हजार रुपए, 5 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा'


- 'अनिल अंबानी जैसे लोगों के खातों से पैसे निकाल डालूंगा गरीबों के खातों में', मोदी सरकार ने 5 साल अन्याय किया,हम 5 साल न्याय करेंगे, गरीबी को हिन्दुस्तान से हम मिटाने वाले है"


- '2019 के बाद उद्योग लगाने के लिए सरकार से परमिशन लेने की जरूरत नहीं, मोदी सरकार ने 2 करोड़ रोजगार देने का बोला झूठ, लेकिन हम 22 लाख युवाओं को दिलाएंगे सरकारी नौकरी '

 

- 'कांग्रेस की सरकार बनी तो मनरेगा में 150 दिन का काम मिलेगा, तीन लाख 60 हज़ार रुपये पांच साल में गरीबों के खाते में दिया जाएगा, ये रकम महिलाओं के खाते में डाला जाएगा।'

 

- कांग्रेस पार्टी गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक करेगी, कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान, एमपी, छत्तीसगढ़ में किसानों का कर्जा माफ किया।


दरअसल, बेणेश्वर में सभा आयोजित करने के पीछे प्रमुख कारण यह है कि यह धाम आदिवासियों का प्रमुख आस्था धाम है। बांसवाड़ा, डूंगरपुर, उदयपुर और प्रतापगढ़ से सटा हुआ है और अंचल में आदिवासी बड़ा वोट बैंक भी है। इससे उदयपुर संभाग की चारों सीटों को एक साथ साधने की कोशिश की जाती रही है। गौरतलब है कि बीते दो-ढाई वर्षों में राहुल गांधी तीसरी बार वागड़ अंचल में आए हैं। इससे पहले उन्होंने बांसवाड़ा के कॉलेज मैदान, उसके बाद विधानसभा चुनाव में सागवाड़ा में जनसभा को संबोधित किया था।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned