scriptबांसवाड़ा में लूटेरी दुल्हनों का बढ़ रहा आतंक, शादी के बाद सुहागरात मनाकर हो जाती है फरार | Loot cases rise after marriage in city | Patrika News

बांसवाड़ा में लूटेरी दुल्हनों का बढ़ रहा आतंक, शादी के बाद सुहागरात मनाकर हो जाती है फरार

locationबांसवाड़ाPublished: Mar 16, 2018 09:42:22 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

ठगी के घेरे में शादी के सात फेरे, मजबूरी का फायदा उठाकर ऐंठते हैं रुपए

banswara news
चेतन द्विवेदी. बांसवाड़ा. शादी एक पवित्र बंधन है, शादी जन्म जन्म का नाता है, लेकिन इस पवित्र रिश्ते को कुछ लोगों ने ठगी के घेर में बांध दिया है। शादी का झांसा दिया, रुपए ऐंठे और फरार। इससे गृहस्थी बसने की बजाय बर्बादी की कहानियां गढ़ रही हैं। बांसवाड़ा जिले में पिछले कुछ समय में ऐसे कुछ वाकये सामने आए हैं, जिनमें फर्जी तरीके से शादियां करवाई, रुपए ऐंठे और बाद में बहू झांसा देकर फरार हो गई या दूसरी उलझने सामने आ गई।
लंबे समय से गिरोह सक्रिय
शादी करवाने के नाम पर रुपए ऐंठने वाले लंबे समय से सक्रिय है। कई बार तो इनका गिरोह का रूप भी सामने आया है। जिले में ऐसे कुछ मामले सामने आ चुके हैं। शादी के नाम पर ठगी करने वालों की घुसपैठ देहात में ज्यादा हैं जहां ये ग्रामीण लोगों को अपने जाल में आसानी से फंसा लेते हैं।
एजेंटों के मार्फत कार्य
अभी तक इस तर की ठगी में मध्य प्रदेश एवं गुजरात के लोग सामने आए हैं। इन्होंने अपने एजेंट नियुक्त कर रखे हैं, जिनके मार्फत ऐसे लोगों से संपर्क किया जाता है जिनकी शादी नहीं हा पा रही हो। इसके बाद ऐसे लोगों को ठगी का शिकार बनाया जाता है। जिले में इस तरह के जो मामले सामने आए हैं उनमें एजेंटों की ही भूमिका ज्यादा रही है।
केस 01
मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले के तिलवारा थाना इलाके के चार युवकों ने बांसवाड़ा निवासी दिव्यांग की शादी कराने के नाम से उससे करीब दो लाख 70 हजार रुपए ले लिए। इसके बाद वहां की पुलिस ने दबिश दी तो फर्जीवाड़े की पोल खुली। गत रविवार को तिलवारा के दुर्गा मंदिर में बांसवाड़ा निवासी युवक दिलीप सावोत के साथ एक युवती की फर्जी नाम से शादी कराई जा रही थी। जांच में सामने आया कि युवती की आईडी एवं दस्तावेज फर्जी तरीके से तैयार किए गए थे।
केस 02
अरथूना थाना क्षेत्र के गोसाई का पारड़ा निवासी भगवती लाल बुनकर की गरीबी एवं विकलांगता के चलते समाज में कहीं शादी नही हो रही थी। भगवती की मुलाकात बांसवाड़ा निवासी इकबाल से हुई जिसने मीरा पत्नी बादल खराड़ी निवासी बड़ी सरवन से मिलाया। वहीं पर लडक़ी के परिवार वालों से भी मुलाकात कराई जहां शादी कराने के नाम पर एक लाख 50 हजार लेने बात हुई। 11 जुलाई को पीडित व शिवानी सोनी निवासी इन्दौर की शादी गढ़ी कोर्ट में व रीति रिवाज से क्षेत्रपालजी खडग़दा में हुई। इसके बाद शिवानी ने दो बार भागने के प्रयास किए। पुलिस ने इस मामले में तीन जनों की गिरफ्तारियां भी कीं।
भाई को जेल से छुड़ाने की थी शादी
इस मामले में भगवती की पत्नी शिवानी का कहना था कि उसके भाई को जेल से छुडाने के लिए दस हज़ार की जरूरत थी। सोनू उर्फ रानी शर्मा ने 20 दिनों के लिए शादी करने और बाद में उसे वापस ले जाने की बात कही थी। सोनू शर्मा व अन्य ने भगवती से एक लाख 50 हजार रुपये में शादी तय की और राशि आपस में बांटने का फैसला हुआ।
ऐसी घटनाऐं बहुत हो चुकी है
पैसे लेकर शादी कराना फिर दुल्हन द्वारा घर के जेवरात व पैसे लेकर भाग जाने की घटनाऐं हो चुकी हैं पर पीडितों द्वारा पुलिस कार्यवाही में नहीं पडऩे व बचने के लिये ऐसे मामले सामने नहीं आ पाते।
ये है कारण जिससे ठगी बढ़ी
लिंगानुपात में कमी से लड़कियां न मिल पाना
उम्र बढऩे के साथ शादी न हो पाना
शारीरिक कमी के कारण शादी न हो पाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो