scriptLumpi's havoc: Eight more cows died,176 newly infected | लम्पी का कहर : आठ और गोवंश की मौत, 176 नए संक्रमित | Patrika News

लम्पी का कहर : आठ और गोवंश की मौत, 176 नए संक्रमित

locationबांसवाड़ाPublished: Aug 27, 2022 12:15:06 am

Submitted by:

Ashish vajpayee

बांसवाड़ा जिले में मौतों का आंकड़ा 37 पर पहुंचा

 

लम्पी का कहर : आठ और गोवंश की मौत, 176 नए संक्रमित
लम्पी का कहर : आठ और गोवंश की मौत, 176 नए संक्रमित

बांसवाड़ा. जिले में लम्पी स्कीन डिजीज से गायों की मौतों का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा। इस बीच, आठ और गोवंश की मौत हो गई। इसके अलावा 176 नए केस सामने आए।
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. नित्यानंद पाठक ने बताया वायरस जिले में स्प्रेड हो चुका है। शुक्रवार को आम्बापुरा और सज्जनगढ़ क्षेत्र में नए केस देखे गए, वहीं गढ़ी क्षेत्र में भी रोगियों में इजाफा दर्ज किया गया। इसके चलते जिले में शाम तक 745 केस सामने आए। हालांकि इनमें 253 रिकवर हुए हैं। इसके अलावा लम्पी से आठ और गोवंश की मृत्यु हो गई। इनमें गामड़ी में पांच और रैयाणा में तीन मौतें शामिल हैं। इससे जिले में लम्पी से गोवंश की मौतों का आंकड़ा अब 37 हो गया है। डॉ. पाठक के अनुसार जिले में विभागीय टीमें राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार रोगी गोवंश के उपचार में जुटी है। उन्होंने अन्य जिलों के मुकाबले बांसवाड़ा में लंपी का असर कम होने की बात कही। साथ ही लगातार प्रसार से आगे और मौतें होने की आशंका जताई। प्रसार रोकने के लिए मृत गोवंश को दफनाने के लिए तय प्रोटोकॉल की पालना करवाई जा रही है। इसके लिए कलक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा ने सभी ग्राम पंचायतों को अपने क्षेत्र में इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.