बांसवाड़ा : माही बांध के छलकने की तैयारी, कुछ ही देर में खुलेंगे गेट, जल्द ही दिखेगा खूबसूरत नजारा

Varun Kumar Bhatt

Publish: Aug, 14 2019 01:42:28 PM (IST)

Banswara, Banswara, Rajasthan, India

बांसवाड़ा. शीर्षक पढकऱ चौंकिए नहीं, यह नजारा अब जल्द दिखलाई देने वाला है। अमूमन अगस्त महीने में दिखने वाली यह अनुपम छटा पिछले साल कम बारिश से नसीब नहीं हुई, लेकिन इस बार मलाल नहीं रहेगा यह तय हो गया है। बांसवाड़ा में चार दिन बाद एक बार फिर मानूसन ने करवट बदली। बुधवार तडक़े जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण इलाकों में हल्की बारिश हुई। वही माही बांध में भी जल आवक बनी हुई है। माही बांध की कुल भराव क्षमता 281.50 मीटर के मुकाबले जलस्तर 281.30 मीटर हो गया है और बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार बुधवार दोपहर कभी भी बांध के 2 गेट खोले जा सकते है। इधर, बीते 24 घंटों में सुबह आठ बजे तक बांसवाड़ा में 9, केसरपुरा में 5, दानपुर व जगपुरा में 3-3, घाटोल व भूंगड़ा में 7-7 मिमी बारिश दर्ज की गई।

बांसवाड़ा : माही डेम से निकलने वाली जलराशि देखने की बेताबी, अब जल्द दिखेगा यह नजारा

गौरतलब है कि शुक्रवार को एक ही दिन में माही डेम का जलस्तर साढ़े चार मीटर होने से रात में गेट खोलने के आसार बन पड़े थे, लेकिन देररात्रि एराव नदी और बाजना की तरफ से पानी की आवक कुछ घट गई। लेकिन पुर्ण भराव क्षमता तक पहुंचने के करीब होने से प्रबंधन की ओर से डेम के गेट खोले जाएंगे।

पहले ही जारी हो चुका है अलर्ट
बांध के गेट कभी भी खोलने की संभावना पर माही परियोजना की ओर से शुक्रवार शाम को ही अलर्ट जारी कर माही नदी के प्रवाह क्षेत्र और आसपास के इलाकों में ऐहतियात बरतने को कह दिया था। इसे लेकर बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और डूंगरपुर जिलों से प्रशासन और संबंधित विभाग सक्रिय हो चुके हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned