scriptबांसवाड़ा में झोलाछाप डॉक्टर धड़ल्ले से दे रहे गर्भपात की दवा, एक ही सुई दूसरों पर इस्तेमाल कर बढ़ा रहे एड्स का खतरा! | Medical department in Banswara has done survey of jholachap doctors | Patrika News
बांसवाड़ा

बांसवाड़ा में झोलाछाप डॉक्टर धड़ल्ले से दे रहे गर्भपात की दवा, एक ही सुई दूसरों पर इस्तेमाल कर बढ़ा रहे एड्स का खतरा!

बागीदौरा क्षेत्र में 34 झोलाछाप डॉक्टर, सर्वे ने खोली बांसवाड़ा जिले में बिगड़ते हालात की पोल, प्रशासन और चिकित्सा विभाग नकेल कसने में जुटा

बांसवाड़ाJun 25, 2019 / 12:17 pm

Varun Bhatt

banswara

बांसवाड़ा में झोलाछाप डॉक्टर धड़ल्ले से दे रहे गर्भपात की दवा, एक ही सुई दूसरों पर इस्तेमाल कर बढ़ा रहे एड्स का खतरा!

बांसवाड़ा/बागीदौरा. जिले में डॉक्टर बनकर बैठे कई झोलाछाप मनमाने तरीके से इलाज कर लोगों की जिंदगी से खेल रहे हैं। अकेले बागीदौरा क्षेत्र में 34 झोलाछाप सक्रिय हैं, जो पैसों की खातिर धड़ल्ले से गर्भपात की दवा देने और अपराध करने से भी नहीं चूक रहे। ये एक ही सुई का दूसरों पर इस्तेमाल कर एड्स का संक्रमण भी बांट रहे हैं। यह खुलासा हाल ही चिकित्सा विभाग की ओर से कराए सर्वे से सामने आया। इस पर बागीदौरा उपखंड प्रशासन ने अपनी ओर से पटवारियों के जरिए पड़ताल करवाई, तो पुष्टि भी हो गई। ऐसे हालात पर अब प्रशासन और विभाग ने सख्ती शुरू की है। चिकित्सा विभाग के अनुसार बागीदौरा उपखंड क्षेत्र में चिह्नित 34 झोलाछाप में आयुर्वेद चिकित्सक और होम्योपैथ चिकित्सक भी हैं। चूंकि ये चिकित्सक होते हुए भी एलोपैथी पद्धति से उपचार नहीं कर सकते, इसलिए सूची शामिल किया गया है। ऐसे चिकित्सक गैरकानूनी रूप से लोगों को दवा दे रहे हैं।
अंधविश्वास : बुखार से पीडि़त डेढ़ साल की बच्ची पर भोपे से करवाई झाड़ फूंक, तबियत बिगड़ी तो दौड़े अस्पताल और…

प्रशासन ने 12 को दिए नोटिस
ग्राम पंचायत बागीदौरा, बोडीगामा, बारीगामा, करजी, पीपलोद व कलिंजरा में कार्यरत 12 झोलाछाप को उपखंड अधिकारी डॉ. अमित यादव की ओर से नोटिस देकर 27 जून को पक्ष रखने के लिए कहा गया है। नोटिस में स्पष्ट किया गया है कि एक ही सीरिंज का इस्तेमाल एक से अधिक मरीजों पर होने से एचआईवी संक्रमण बढऩे की आशंका है। इसके साथ गर्भपात सरीखे कृत्य कर गर्भपात के लिए अवैध दवाइयां भी बेची जा रही हैं।
मकान मालिक कर रहे प्रोत्साहित, उन्हें भी किया तलब
नोटिस में उपखंड अधिकारी ने यह भी माना है कि अवैध चिकित्सकीय कार्य जिन किराए के मकानों में किया जा रहा है, उसे मकान मालिकों से प्रोत्साहन मिल रहा है। ऐसे में प्रशासन ने मकान मालिकों को भी तलब कर पक्ष रखने के लिए 27 जून तक का समय दिया है।
…तो होगी एकतरफा कार्रवाई
उपखंड प्रशासन ने झोलाछाप लोगों के साथ जिस घर में दवाखाना संचालित कर रहे हैं, उनके मालिकों को स्पष्ट संकेत दिए हैं कि निर्धारित तिथि में उपस्थित होकर संतुष्टिपरक जवाब नहीं देने पर एकतरफा कार्रवाई की जाएगी।
इनका कहना है
चिकित्सा विभाग की ओर से क्षेत्र में सक्रिय झोलाछाप उपचार करने वालों का सर्वे किया था। इसकी रिपोर्ट उपखंड अधिकारी को सौंपी गई। एसडीएम ने भी पटवारियों के जरिए सर्वे करवाया। दोनों रिपोर्ट के आधार पर सामने आए झोलाछाप पर अब कार्रवाई कर रहे हैं।
डॉ. प्रवीण लबाना, बीसीएमओ, बागीदौरा

Home / Banswara / बांसवाड़ा में झोलाछाप डॉक्टर धड़ल्ले से दे रहे गर्भपात की दवा, एक ही सुई दूसरों पर इस्तेमाल कर बढ़ा रहे एड्स का खतरा!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो