scriptबांसवाड़ा : बैंगन की सब्जी ने सभी को पहुंचा दिया अस्पताल, एक ही परिवार के 6 सदस्य उल्टी-दस्त के शिकार | members of the same family suffer from vomiting-diarrhea | Patrika News

बांसवाड़ा : बैंगन की सब्जी ने सभी को पहुंचा दिया अस्पताल, एक ही परिवार के 6 सदस्य उल्टी-दस्त के शिकार

locationबांसवाड़ाPublished: May 21, 2018 12:49:44 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

फूड प्वाइजनिंग: माता-पिता व चार बच्चे बीमार, डेरी पंचायत का मालपाड़ा गांव

banswara

बांसवाड़ा : बैंगन की सब्जी ने सभी को पहुंचा दिया अस्पताल, एक ही परिवार के 6 सदस्य उल्टी-दस्त के शिकार

बांसवाड़ा. जिले की डेरी पंचायत के मालपाड़ा गांव में शनिवार सुबह एक परिवार के छह सदस्य उल्टी-दस्त के शिकार हो गए, जिन्हें रविवार सुबह छोटी सरवन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी ने इसे प्रथम दृष्टया फूड प्वाइजनिंग का मामला बताया है। उल्टी दस्त का शिकार कानजी पुत्र हीरा, उसकी पत् नी थावरी बेटे गुड्डू कालू महिपाल और बेटी सकीना हुए हैं।
शनिवार दोपहर तकरीबन तीन बजे सबसे पहले गुड्डू की तबीयत खराब हुई। इस पर परिजनों ने उसका छोटी सरवन में निजी चिकित्सक के पास उपचार कराया और शाम को उसे घर ले आए। इसके बाद एक-एक कर सभी सदस्य उल्टी- दस्त से पीडि़त हो गए। परिजनों ने घर पर ही रखी दवा का सेवन किया। उससे कुछ राहत मिली। लेकिन देर रात तबीयत और बिगड़ गई। रविवार सुबह सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया गया। अब तबीयत में सुधार बताया गया है।
बैंगन की सब्जी ने ढाया कहर
ग्रामीणों ने बताया कि परिवार के सदस्यों ने दोपहर में बैंगन की सब्जी और रोटी खाई थी। सुबह खाना खाने के बाद ही परिवार के सदस्यों की तबीयत बिगड़ी है। कुछ अन्य न खाने के कारण भोजन के कारण ही बीमार होना सामने आ रहा है।
लिया पानी का सैंपल टीम पहुंची गांव
एक ही परिवार के 6 सदस्यों के के बीमार होने की सूचना पर दोपहर तकरीबन 2 बजे एएनएम रेखा पाठक गांव पहुंची और ग्रामीणों ने जानकारी ली। साथ ही कुएं से पानी के सैंपल भी लिए। शाम तकरीबन पांच बजे चिकित्सा विभाग दल मौके पर पहुंचा और जानकारी जुटाई।
इनका कहना है
परिवार के 6 सदस्य बीमार होने पर अस्पताल पहुंचे। दो लोगों की तबीयत में सुधार पर उन्हें बांसवाड़ा रैफर कर दिया गया है। प्रथम दृष्टया फूड प्वाजनिंग का ही मामला सामने आ रहा है। क्योंकि यदि कुएं के पानी में कुछ गड़बड़ी होती तो अधिक अन्य लोग बीमार होते। असल वजह जांच पर ही सामने आएंगे।
डॉ. नरेंद्र कोहली, बीसीएमओ, छोटी सरवन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो