Video : बांसवाड़ा में प्री-मानसून की बारिश के साथ बढ़े बिजली संकट पर राज्यमंत्री ने ली क्लास

deendayal sharma

Publish: Jun, 20 2019 08:04:08 PM (IST)

Banswara, Banswara, Rajasthan, India

बांसवाड़ा. प्री-मानसून की बरसात के साथ शहर में जब-तब बिजली गुल रहने, लाइनें ट्रिप होने और तार टूटकर गिरने जैसी बढ़ती परेशानियों और जनअसंतोष पर गुरुवार को राज्यमंत्री अर्जुनसिंह बामनिया ने अजमेर डिस्कॉम के अधिकारियों की क्लास ली। सर्किट हाउस में मौजूदा हालात पर चर्चा के बाद तय किया गया कि शहरी इलाके में बिजली की 11केवी की पुरानी लाइनें बदली जाएंगी।
बिजली संबंधी शिकायतों को लेकर सर्किट हाउस में राज्यमंत्री ने दोपहर में निगम के अधिकारियों को बुलवाया, तो अधिकारियों ने जानकारी दी कि पुराने शहर में वर्षों पुरानी लाइनें हैं, जिन पर पतले तार खींचे हुए हैं। उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ाने के साथ लोड बढ़ रहा है, जिससे ट्रिपिंग होने और तार टूट रहे हैं। इस पर राज्यमंत्री ने तकनीकी खामियों को दूर करने और नई लाइन डालने को लेकर चर्चा की। इसके बाद चार दिन में अधिकाधिक इलाके में पुरानी लाइन बदलने की कार्ययोजना बनाई।

बांसवाड़ा : एक बारिश में ही बिजली आपूर्ति को लगा झटका, घंटो तक नहीं हो पाई बहाल, शिकायतों का लगा अंबार
बैठक में मौजूद अधीक्षण अभियंता आरआर खटीक ने बताया कि शहर के विभिन्न फीडरों में 11केवी लाइन के कंडक्टर बदलने आदि का काम शुक्रवार से ही शुरू कर दिया जाएगा। पुराने और पतले तार होने से समस्या आ रही है। शहर में करीब 15 किमी लाइन पर कार्य किया जाएगा। बैठक के दौरान अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता शहर आदि मौजूद रहे।
आज से कार्य शुरू
अधीक्षण अभियंता खटीक ने बताया कि कार्य शुक्रवार से आरंभ कर दिया जाएगा। इसके लिए विभिन्न अभियंताओं को भी नियुक्त किया है। शुक्रवार को किशनपोल से रूपम चैंबर्स, डेगली माता चौक से जामा मस्जिद मार्ग व गणपति चौक, जामा मस्जिद मार्ग से केशवराय मंदिर व महालक्ष्मी चौक, महालक्ष्मी चौक से भोजापालिया व धोबी समाज के आशापुरा मंदिर क्षेत्र में कार्य किया जाएगा। इसके चलते 21 जून को सिंधी कॉलोनी, गंगेलाव, कंधारवाड़ी, डेगलीमाता चौक, आजाद चौक, महालक्ष्मी चौक, भोजापालिया, आशापुरा मंदिर, तलहटी महल, उपली पोल, नागरवाड़ा आदि इलाकों में बिजली आपूर्ति बंद रहेगी।
बड़ा हादसा टला
इधर, गुरुवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे पुरानी सब्जी मंडी क्षेत्र में उस समय बड़ा हादसा टल गया, जब 11केवी का तार टूट कर गिरा। घटना के समय अधिक आवाजाही नहीं थी। हालांकि इस दौरान शॉर्ट सर्किट होने से 40 से अधिक एलईडी लाइट्स जल गई। जिसके संबंध में नगर परिषद ने एसई कार्यालय को लिखित में अवगत कराया। इसमें बताया कि बीते पांच दिनों में शहर के विभिन्न वार्डों में 11केवी का तार टूटने से 182 एलईडी जली है और पांच लाख 32 हजार रुपए का नुकसान हुआ है।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned