Video : राजस्थान की इस यूनिवर्सिटी में पुरुष को दर्ज कर दिया महिला, कुंवारों को बता दिया शादीशुदा!

5000 से अधिक ने दी सुधार की अर्जी

By: Ashish vajpayee

Published: 13 Jun 2018, 03:01 PM IST

बांसवाड़ा. पुरुष की जगह महिला, अविवाहित होते हुए भी विवाहित। माता के कॉलम में पिता और पिता के कॉलम में माता का नाम। गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय की ओर से करवाई बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा में अभ्यर्थियों के आवेदन में कुछ ऐसी ही खामियां सामने आई हैं। स्थित यह है कि अभ्यर्थियों की ओर से फोटो, नाम की स्पेलिंग, माता के कॉलम में पिता और पिता के कॉलम में माता का नाम अंकन सहित ढेरों त्रुटियां हैं।

परीक्षा सम्पन्न होने के बाद काउंसलिंग से पूर्व इन खामियों को दूर करने के लिए विवि को करीब 5000 से अधिक प्रार्थना पत्र मिले हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से टीम गठित कर निस्तारण किया जा रहा है। इससे पूर्व करीब इतने ही गड़बडिय़ों को ठीक किया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि 20 हजार 900 सीटों के लिए करीब 6 लाख 52 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं।

परीक्षा में नहीं रोका
प्रदेश के जिलों से आए आवेदनों में ऐसी त्रुटियां हुईं हैं। परीक्षा केन्द्रों पर भी प्रवेश पत्र जांच के दौरान भी मेल-फिमेल तथा फोटो, नाम, पिता का नाम आदि गलती पकड़ में नहीं आई और अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने दिया गया।

नहीं तो क्या होता
ऐसी ही आशंकाओं के मद्देनजर विवि की ओर से ओएमआर शीट में अभ्यर्थियों का नाम, रोल नम्बर सहित अन्य सूचनाएं मुद्रित करवाई गई थीं। यदि ऐसा नहीं किया जाता तो परिणाम जारी करना मुश्किल भरा हो सकता था।

ई-मित्र पर फोड़ा ठीकरा
आवेदन में इन खामियों को दूर करने के प्रार्थना पत्र में गलती का ठीकरा ई-मित्रों पर फोड़ा गया है। अभ्यर्थियों का कहना है कि ई-मित्र पर आवेदन भरने के दौरान गलती कर दी गई। सवाल यह भी है कि आवेदन भरने के बाद ऑनलाइन जांच व हार्ड कॉपी निकालने के बाद भी अभ्यर्थी की नजर उस पर क्यों नहीं पड़ी। तो ऐसी स्थिति में जिम्मेदार कौन हुआ ?

सुधार में लगा है दल
नाम से लेकर ***** व फोटो इत्यादि में त्रुटियों आवेदन में अभ्यर्थियों ने की हैं। दल गठित किया है, जो प्रार्थना पत्र व आवश्यक दस्तावेज लेकर इसमें सुधार कर रहा है। आवेदन के समय सावधानी नहीं रखने से ऐसा हुआ है।
- सोहनसिंह, बीएसटीसी समन्वयक जीजीटीयू, बांसवाड़ा

Show More
Ashish vajpayee
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned