scriptसाढ़े आठ हजार विद्यार्थी मित्र संकट में | More crisis in eight and a half thousand students | Patrika News

साढ़े आठ हजार विद्यार्थी मित्र संकट में

locationबांसवाड़ाPublished: Sep 25, 2015 11:46:00 pm

विद्यालय सहायक
भर्ती के आवेदनों की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही विद्यार्थी मित्रों की परेशानी
भी शुरू हो गई है।

banswara

banswara

बांसवाड़ा।विद्यालय सहायक भर्ती के आवेदनों की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही विद्यार्थी मित्रों की परेशानी भी शुरू हो गई है। अर्से से सरकारी विद्यालयों में न्यून मानदेय पर सेवाएं देने के बावजूद भर्ती से वंचित होने की आशंका को लेकर विद्यार्थी मित्र शिक्षक संगठन ने प्रदेश कार्यकारिणी के आह्वान पर जिला कलक्टर को मुख्यमंत्री के नाम गुरूवार को
ज्ञापन सौंपा।


इससे पूर्व उपाध्याय पार्क में हुई बैठक में पदाधिकारियों ने कहा कि 33493 पदों पर निकाली गई भर्ती का कदम सराहनीय है, लेकिन नियमों के कारण 8677 विद्यार्थी मित्र सीधे ही इस भर्ती से बाहर हो रहे हैं, जिनमें 1 जनवरी 2016 को सामान्य वर्ग में 35 वष्ाü से उपर तथा एसटी,एससी व ओबीसी वर्ग में 40वष्ाü से उपर की उम्र के हैं। नियमों में अस्पष्टता के कारण विद्यार्थी मित्रों की ओर से सात से आठ वष्ाü दी गई सेवा का लाभ इन्हें नहीं मिल रहा है।


पदाधिकारियों ने कहा कि विद्यार्थी मित्र योजना में आयु सीमा का कोई बंधन नहीं था, लेकिन वर्तमान में आयु के बंधन के कारण 3500 विद्यार्थी मित्र बाहर हो रहे हैं।


पदाधिकारियों ने भर्ती प्रक्रिया का तानाबाना जिस तरह से बूना गया है, उसके चलते 5500 विद्यार्थी मित्र न्यून प्रतिशत बाहर होने की अशंका है। इसके अलावा कई जिलों में संवदाकर्मी ज्यादा हैं और पद कम हंै, इससे ज्यादा असर विद्यार्थी मित्रों पर पड़ रहा है। पदाधिकारियों ने इन स्थितियों पर विशेष्ा ध्यान देते हुए विद्यार्थी मित्रों के हित में उचित निर्णय की मांग की है। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष गणपत कटारा, रमेश मईड़ा, विक्रम सिंह, भंवरसिंह, श्ौलेश, श्ौलेंद्र सिंह, भूपेंद्र, नाथूलाल मईड़ा, मुकेश, राजेंद्र आदि ने विचार व्यक्त किए।

चयन में अनियमितता का आरोप


बांसवाड़ा.ग्राम पंचायत छोटी सरवा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद पर बिना किसी सूचना के नियुक्ति को लेकर जिला कलक्टर से शिकायत दर्ज की गई है। क्षेत्र की भुरी, मनु, कंकु एवं धुली की ओर दिए ज्ञापन में बताया कि विभाग की ओर से बनाए गए नियमों से परे जाकर मिलीभगत से कार्यकर्ता का चयन किया गया है, जो पूरी तरह से गलत है। उन्होंने चयन को निरस्त करते हुए नए सिरे से विज्ञप्ति जारी करने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो