scriptबांसवाड़ा : बर्ड फेस्टिवल में एक साथ एक हजार से ज्यादा बच्चे देखेंगे परिंदों की रंगीन दुनिया | More than a thousand children will see the colorful world of birds tog | Patrika News

बांसवाड़ा : बर्ड फेस्टिवल में एक साथ एक हजार से ज्यादा बच्चे देखेंगे परिंदों की रंगीन दुनिया

locationबांसवाड़ाPublished: Jan 04, 2019 08:47:11 pm

Submitted by:

deendayal sharma

www.patrika.com/banswara-news
 

banswara

बांसवाड़ा : बर्ड फेस्टिवल में एक साथ एक हजार से ज्यादा बच्चे देखेंगे परिंदों की रंगीन दुनिया

बांसवाड़ा. जिला प्रशासन की पहल पर 8 जनवरी को हो रहे ‘बांसवाड़ा बर्ड फेस्टिवल’ में देश-प्रदेश के पक्षी विशेषज्ञों व पर्यावरणप्रेमियों की मौजूदगी में ‘बर्ड वॉचिंग’ की नई हॉबी से भावी पीढ़ी का साक्षात् होगा। आयोजन में आम जनों के साथ एक हजार विद्यार्थियों को परिंदों की रंगीन दुनिया दिखाई जाएगी। कलक्टर आशीष गुप्ता ने बताया कि 8 जनवरी को सुबह 8 से 12 बजे तक विद्यार्थियों के लिए पक्षी दर्शन कार्यक्रम होगा, जिसमें जिला मुख्यालय व आसपास के 21 चुनिंदा स्कूलों से कक्षा 9 से 11 तक के करीब 1000 विद्यार्थियों को कूपड़ा तालाब में जलक्रीड़ा करने वाले स्थानीय-प्रवासी पक्षियों को दिखाया जाएगा। कार्यक्रम के लिए विशेष रूप से बायनाकूलर्स और स्पोटिंग स्कॉप मंगवाए गए हैं। इस मौके पर यहां पर फोटो प्रदर्शनी भी होगी, जिसमें जिले में पाए जाने वाले पक्षियों के बारे में बताया जाएगा।
प्रतियोगिता और फेस पेंटिंग का रहेगा आकर्षण
बर्ड फेस्टिवल संयोजक व उप निदेशक (जनसंपर्क) कमलेश शर्मा ने बताया कि बर्डवॉचिंग स्थल पर पक्षियों से संबंधित क्वीज और पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों की सूची शिक्षा विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। टेटू के प्रति बच्चों के आकर्षण को देखते हुए बर्डफेयर के तहत बच्चों के चेहरों पर पक्षियों के टेटू उकेरते हुए फेस पेंटिंग एक्टिविटी भी करवाई जाएगी। इसके लिए उदयपुर से टेटू आर्टिस्ट निर्मल यादव व अन्य एक्सपर्ट का एक दल 7 जनवरी की शाम को बांसवाड़ा पहुंचेगा।
डाक टिकटों पर भी दिखेगा परिंदों का संसार
यहां विश्वभर में पक्षियों पर जारी डाक टिकटों की प्रदर्शनी भी विशेष आकर्षण का केन्द्र रहेगी। इसमें उदयपुर की डाक टिकट संग्रहकत्र्ता पुष्पा खमेसरा द्वारा भारत सहित विश्व के 249 से अधिक देशों द्वारा जारी किए गए 5000 से अधिक डाक टिकटों को प्रदर्शित किया जाएगा। इन डाक टिकटों में विश्व में सबसे पहले पश्चिमी आस्ट्रेलिया में 1871 में स्वान पर जारी किया गया डाक टिकट भी शामिल होगा।
तितलियों के जीवनचक्र का भी जीवंत प्रदर्शन
प्रदर्शनी में पहली बार चार तितलियों के जीवनचक्र का लाइव प्रदर्शन भी किया जाएगा। इसमें तितलियों पर शोध कर रहे सागवाड़ा कस्बे के विशेषज्ञ मुकेश पंवार द्वारा फोटोग्राफ्स के साथ होस्ट प्लांट पर अण्डे, लार्वा व प्यूपा का लाइव प्रदर्शन कर उनके जीवनचक्र के बारे में जानकारी दी जाएगी।
कई पक्षी विशेषज्ञ बांसवाड़ा आने के आसार
बर्डफेस्टिवल में बतौर एक्सपट्र्स प्रदेशभर के पक्षी पक्षी विशेषज्ञों के पहुंचने की संभावना है। इनमें रिटायर्ड आईएएस व वाइल्ड लाइफ विशेषज्ञ विक्रमसिंह, राजपूताना सोसायटी ऑफ नेचुरल हिस्ट्री भरतपुर के डॉ. एसपी मेहरा व डॉ. सरिता मेहरा, अजमेर से डॉ. विवेक शर्मा, समाराम देवासी व अभिनव मिश्रा, जयपुर से सुमित बेरी, पुलकित टांक व प्रकाश विजय, कपासन से उज्जवल दाधिच, उदयपुर से प्रीति मुर्डिया, विनय दवे, प्रदीप सुखवाल, उत्तम पेगू, विजेन्द्र परमार, जीके तिवारी सहित कई विशेषज्ञों ने पहुंचने के लिए सहमति दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो