बांसवाड़ा : मनमर्जी से हो रहा नाला निर्माण, निगरानी में नगर परिषद बेपरवाह

दो दिन पहले नाले में गिरने से हो गई थी मासूम की मौत

By: Ashish vajpayee

Published: 20 Apr 2018, 01:28 PM IST

बांसवाड़ा. आरयूआईडीपी की ओर से शहर के नालों की मरम्मत और सुदृढ़ीकरण का कार्य ठेकेदार मनमर्जी से कर रहे हैं।शिकायत के बाद भी नगर परिषद ध्यान नहीं दे रही है। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शहर में विगत कुछ समय से आरयूआईडीपी की ओर से शहर में 11 नालों को चिह्नित कर इनके सुदृढ़ीकरण और मरम्मत का कार्य आरंभ किया गया, लेकिन इसमें ठेकेदार की मनमर्जी हावी है। पहले तो नगर परिषद का भी इसमें कोई दखल नहीं था, लेकिन बाद में उच्चाधिकारियों के निर्देश पर सहायक अभियंता को निगरानी के लिए नियुक्त किया गया।बावजूद हालात नहीं बदले हैं। बुधवार को मुस्लिम कॉलोनी में एक मासूम की मौत के बाद गुरुवार को नालों को लेकर कई शिकायतें सामने आईं।

जब मर्जी, तब काम
शहर में विनोद टॉकीज के पिछले हिस्से में कच्चा नाला है। इसका भी सुदृढ़ीकरण करना है, लेकिन यहां काम जब ठेकेदार की मर्जी हो, तभी हो रहा है। पार्षद देवबाला राठौड़ ने बताया कि दीपावली के बाद यहां नाले को संबंधित लोग देखकर गए। इसके बाद जनवरी में काम तो शुरू किया, लेकिन लगातार काम नहीं हो रहा है। कभी दो-तीन दिन काम चलता है उसके बाद 15 दिन तक सुध नहीं ली जा रही है। कभी एक-दो फीट ही काम करते हैं और उसके बाद कारीगर चले जाते हैं। इसे लेकर जिला कलक्टर और आयुक्त से भी पूर्व में शिकायत की थी तो तत्काल काम शुरू कर दिया, लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया। इससे अब भी यह नाला कच्चा ही पड़ा है।

यहां भी समस्या
नाथेलाव कॉलोनी क्षेत्र से गुजरने वाले नाले का निर्माण कार्य करीब डेढ़ माह पहले शुरू हुआ, लेकिन यहां मुहाने पर ही काम आधा-अधूरा है। क्षेत्रवासियों के अनुसार शुरूआत में काम हुआ, उसके बाद काम बंद कर दिया। लोगों ने कहा कि मनमर्जी से काम कराए जाने पर उच्चाधिकारियों से शिकायत पर काम हुआ, लेकिन बेतरतीब ढंग से निर्माण कर दिया है। इससे जल निकासी उचित ढंग से नहीं हो रही है।
लोगों को अन्य परेशानियां भी झेलनी पड़ रही है। लोगों का कहना है कि नाले से गंदे पानी का बहाव भी सही ढंग से नहीं हो रहा है और जमीन में समा रहा है। इससे आसपास के घरों में नलकूप का पानी भी खराब हो रहा है।

Show More
Ashish vajpayee
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned