scriptपूरे प्रदेश में हटाए करीब 15 लाख राशन कार्ड, अगर आपके पास है राशन कार्ड तो जरूर पढ़ें यह बड़ी खबर… | Nearly 15 million ration cards removed in the entire state | Patrika News

पूरे प्रदेश में हटाए करीब 15 लाख राशन कार्ड, अगर आपके पास है राशन कार्ड तो जरूर पढ़ें यह बड़ी खबर…

locationबांसवाड़ाPublished: Jan 16, 2018 10:12:51 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

बांसवाड़ा में साढ़े तेरह हजार फर्जी राशन कार्ड आज भी कागजों में जिंदा, 38 हजार 776 फर्जी राशन कार्डों की हुई थी पहचान, 24 हजार 986 किए समाप्त

banswara news
बांसवाड़ा. पोस मशीन ने फर्जी राशन कार्डों के खेल को पूरी तरह एक्सपोज कर दिया है। यह मशीन इस्तेमाल में आने के बाद प्रदेश में अब तक 14 लाख 71 हजार 250 राशन कार्ड हटाए जा चुके हैं। बांसवाड़ा जिले में ही 38 हजार 776 फर्जी राशन कार्ड सामने आए, जिनमें से विभाग ने अब तक 24 हजार 986 राशन कार्ड समाप्त कर दिए हैं और अभी भी कागजों में 13 हजार 790 राशन कार्ड जिंदा हैं। इन फर्जी राशन कार्ड के जरिये राशन उठाने की आशंका बनी हुई है।
पोस मशीन की अनिवार्यता से मदद

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से पोस मशीन के माध्यम से राशन सामग्री का वितरण करने की अनिवार्यता के बाद प्रदेश में लाखों फर्जी राशन कार्ड होने की जानकारी प्राप्त हुई थी। इसके बाद ऐसे राशन कार्डों की पहचान कर उनको हटाने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे। जिले में ऐसे 38 हजार 776 फर्जी राशन कार्डों की पहचान हुई थी जो पोस मशीन का उपयोग शुरू होने के बाद राशन लेने ही नहीं आए। इस पर उनको समाप्त करने की कार्रवाई शुरू हुई।
लगातार जारी है प्रक्रिया

वैसे तो पोस मशीन आने के बाद ऐसे राशन कार्डों पर राशन वितरण नहीं हो रहा है और जैसे जैसे पहचान हो रही है उनको समाप्त किया जा रहा है। राशन का आवंटन तो किया जा रहा है, लेकिन ऐसे लोग काफी समय से राशन लेने नहीं आए हैं। इससे फर्जी आवंटन नहीं हो रहा है।
डालचंद खटीक, जिला रसद अधिकारी
शहरी जल स्वावलंबन अभियान 20 से

बांसवाड़ा. प्रदेश के 162 शहरों में शहरी जल स्वावलंबन अभियान का दूसरा चरण 20 जनवरी से शुरू होगा। पहले इसकी तारीख 15 जनवरी तय की गई थी। इसमें राजकीय कार्यालयों में रूफ टॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग, प्राचीन बावडिय़ों के संरक्षण और उनमें उपलब्ध पेयजल के वैकल्पिक उपयोग तथा वन विभाग के सहयोग से वृक्ष कुंज स्थापना के कार्य शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो