scriptवागड़ का एकमात्र स्थान जहां पहाड़ पर विराजते हैं गजानंद भगवान, 18 लाख स्वीकृत लेकिन नहीं हुआ एक रुपए का भी काम | No work for temple development | Patrika News

वागड़ का एकमात्र स्थान जहां पहाड़ पर विराजते हैं गजानंद भगवान, 18 लाख स्वीकृत लेकिन नहीं हुआ एक रुपए का भी काम

locationबांसवाड़ाPublished: Sep 15, 2018 01:10:36 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

www.patrika.com/banswara-news

banswara

वागड़ का एकमात्र स्थान जहां पहाड़ पर विराजते हैं गजानंद भगवान, 18 लाख स्वीकृत लेकिन नहीं हुआ एक रुपए का भी काम

बांसवाड़ा. लोहारिया. कस्बे के समीप स्थित कोडिया पहाड़ स्थित प्राचीन गणपति मंदिर का ग्रामीणों ने अपने स्तर पर जीर्णोद्धार तो कराया दिया, लेकिन प्रशासनिक दृष्टि से आज भी लोग इस क्षेत्र के विकास की राह देख रहे है। लगभग 10 वर्ष पूर्व कस्बे के लोगों ने मिलकर मंदिर को बड़ा आकार देते हुए जीर्णोद्धार का कार्य कराया था, पर सरकारी स्तर पर एक पैसा खर्च नहीं हुआ, जबकि आठ वर्ष पहले यहां के लिए 18 लाख रुपए स्वीकृत किए गए थे। मंदिर जीर्णोद्धार समिति अध्यक्ष मणिलाल कलाल ने बताया कि यह मंदिर देवस्थान विभाग में आता है, पर पर्याप्त बजट नहीं मिलने से पहाड़ के चारों तरफ चारदीवारी, ट्यूबवैल, पानी की टंकी, दर्शनार्थियों के लिए सामूदायिक भवन आदि सुविधाओं का अभाव है। यह मंदिर प्रदेश के जाने माने मंदिरों में आता है। अक्सर पहाड़ पर माताजी के मंदिर तो कई है, पर पहाड़ पर स्थित गणपति का यह मंदिर अनूठा है।
एक पैसा भी नहीं हुआ खर्च
सत्र 2010-11 में पंचायत की एनओसी के बाद जिला परिषद के माध्यम से स्वीकृत लगभग 18 लाख रुपए का कार्य कार्यकारी एजेंसी वन विभाग के माध्यम कराया जाना था। इसमें चारदीवारी व सौन्दर्यकरण आदि कार्य किए जाने थे, पर आज तक एक पैसे का काम नहीं हुआ। जिसे को लेकर दो बार सीएम को ज्ञापन सौंप चुके। इससे पहले उच्चाधिकारियों को भी जांच की शिकायत की, लेकिन पूछताछ तक नहीं हुई। ऐसे में गणपति मंदिर पर्यटक की दृष्टि से विकसित नहीं हो पा रहा है। पहाड़ स्थित गणपति मंदिर बॉलीवुड की दुनिया से भी अछूता नहीं है। यहां समय-समय पर बॉलीवुड की टीम ने इस क्षेत्र को पर्यटक व फिल्मांकन के लिए उपयुक्त माना है।
घर-घर गौ माता विराजित करने का लिया संकल्प
तलवाड़ा. गणेश चतुर्थी के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ गौ सेवा विभाग के तत्वावधान में शिवपुरा गांव में गौ ग्राम सेवा संघ शिवपुरा का गठन किया गया। संघ के लक्ष्मण, धुबीया, धुलजी, नानालाल, शांतिलाल, रायचंद, प्रभुलाल के साथ ग्रामीणों ने श्री सुरभ्यै नम: मंत्र जाप के साथ घर-घर गौ माता को विराजित करने का संकल्प लिया गया। जिला गौ सेवा प्रमुख आशीष द्विवेदी ने बताया कि संघ द्वारा गौ पालन को बढ़ावा देने व गौ आधारित जैविक खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने का कार्य किया जा रहा है। प्रत्येक खण्ड, मंडल व ग्राम स्तर पर गौग्राम सेवा संघ का गठन किया जाएगा। जिसका शुभारम्भ बांसवाड़ा जिले में शिवपुरा गांव से किया जा रहा है। बांसवाड़ा खण्ड प्रमुख विकेश त्रिवेदी ने भी विचार व्यक्त किए। संचालन भूपेन्द्र जोशी ने व आभार लक्ष्मण पटेल ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो