scriptबांसवाड़ा : अब ओएमआर शीट पर लिखा होगा नाम और रोल नंबर, सीधे पर्चा हल कर सकेंगे परीक्षार्थी | Now the name and roll number will be written on the OMR sheet | Patrika News

बांसवाड़ा : अब ओएमआर शीट पर लिखा होगा नाम और रोल नंबर, सीधे पर्चा हल कर सकेंगे परीक्षार्थी

locationबांसवाड़ाPublished: May 02, 2018 02:13:58 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

6 लाख 52 हजार परीक्षार्थी, 6 मई को दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी

banswara
बांसवाड़ा. गोविंद गुरु जनजातीय विवि बीएसटीसी एग्जाम में भी एक नवाचार करने जा रहा है। इसके तहत 6 मई को होने वाली परीक्षा में परीक्षार्थी को ओएमआर शीट पर उसके फोटो और हस्ताक्षर के साथ ही इस बार रोल नंबर, नाम, पिता और माता का नाम भी प्रिंटेड दिया जाएगा। इससे परीक्षार्थियों का समय बचेगा वहीं कई बार रोल नम्बर और नाम लिखने में होने वाली गलती से भी बचा जा सकेगा।
स्टूडेंट्स को सिर्फ प्रशन पत्र का सीरियल नम्बर लिख कर हस्ताक्षर ही करने होंगे। इस कारण सभी केंद को क्रम अनुसार ही ओएमआर शीट पहुंचाई गई है। वीक्षक को ओएमआर शीट परीक्षक को वितरण के दौरान विशेष सावधानी रखनी होगी। उल्लेखनीय है कि विवि स्तर पर परीक्षा, प्रश्न पत्र मुद्रण, ऑनलाइन पेपर वितरण,मूल्यांकन सहित कईकार्य में नवाचार किया गया है, जिसके सार्थक परिणाम सामने आए हैं।
बैठक में दी जानकारी
विवि की टीम अलग अलग रीजन में बैठक कर नवाचार और परीक्षा आयोजन से अवगत करा रही है। मंगलवार को जयपुर के सुबोध कॉलेज में आयोजित बैठक की अध्यक्षता प्रो कैलाश सोडाणी ने की। इसमें प्रजेन्टेशन के माध्यम से विविध जानकारी दी गई। बैठक में जयपुर क्षेत्रीय समन्वयक डा के बी शर्मा, सभी जिलों के जिला समन्वयक एवं विश्वविद्यालय पर्यवेक्षक मौजूद थे।
गलती की नहीं रहेगी संभावना
बच्चे नाम और रोल नम्बर अंकन में कई बार गलती कर देते हैं। ओवरराइटिंग से भी आएमआर शीट को रीड करने में दिक् कत आती है। इस समस्या के निदान के लिए ये नवाचार किया गया है।
प्रो कैलाश सोडाणी, कुलपति जीजीटीयू
मदद मिलेगी
इस बार रिकार्ड छह लाख 52 हजार परीक्षार्थी हैं। नवाचार से परीक्षा ठीक तरह से आयोजित करने में मदद मिलेगी। अब तक पांच लाख 11 हजार एडमिट कार्ड डाउन लोड हो चुके हैं।
डा नरेन्द्र पानेरी, बीएसटीसी परीक्षा राज्य सह समन्वयक
राशि भी वितरित
सभी परीक्षा केन्द्रों पर राशि ऑन लाइन स्थानांतरित कर दी गई है। पहली बार केन्द्र वार विस्तृत विवरण भी दिया गया है।
सोहन सिंह, राज्य समन्वयक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो