पंचायतीराज उपचुनाव में महिलाओं का बोलबाला, कुशलापाड़ा में सपना और फेफर में कमला बनी सरपंच

बांसवाड़ा में पंचायतीराज उपचुनाव के तहत कहीं दिखा मतदाताओं का उत्साह तो कहीं नजर आई बेरुखी, भगतपुरा में चुनाव स्थगित करने की मांग

By: Varun Bhatt

Published: 01 Jul 2019, 03:41 PM IST

बांसवाड़ा. जिले में पंचायतीराज संस्थाओं के रिक्त पदों के लिए रविवार को मतदान हुआ। कुशलगढ़ के भगतपुरा को छोडकऱ मतदान शांतिपूर्ण रहा। कुशलगढ़ पंचायत समिति के पांच वार्डों में सदस्य के लिए 66 प्रतिशत मतदान हुआ। कुछ क्षेत्रों में मतदान के प्रति मतदाताओं में उत्साह दिखा तो कहीं बेरूखी भी नजर आई। पंचायत समिति सदस्यों के लिए मतगणना पंचायत समिति मुख्यालय पर दो जुलाई को होगी। जिले में दस पंचायत समिति सदस्य, दो सरपंच व दो वार्डपंच के लिए रविवार को मतदान हुआ। वार्डपंच चुनाव के तहत सुंद्राव में कंकूदेवी और करजी में नीलेश पाटीदार निर्वाचित हुए। छोटी सरवन पंचायत समिति की ग्राम पंचायत फेफर के सरपंच के चुनाव में तीन प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे, जिसके लिए तीन हजार से अधिक मतदाता पंजीकृत थे। सुबह मतदान का दौर धीमा रहा, लेकिन दोपहर बाद इसमें तेजी आई। हालांकि दिन में बिजली नहीं होने से मतदानकर्मियों को खासी मशक्कत करनी पड़ी और करीब चार बजे तेज हवाएं चलने और बादल छाने से अंधेरा और गहरा गया। इस कारण रोशनी के लिए टॉर्च का सहारा भी लेना पड़ा। यहां कमला देवी विजय रही। उन्होंने निकटतम प्रतिद्वंदी मनोहर कटारा को छह सौ से अधिक मतों से हराया।

उपचुनाव में मात्र 35.3 प्रतिशत मतदान
परतापुर. गढ़ी उपखंड के वार्ड नंबर 14 के पंचायत समिति सदस्य के उपचुनाव के लिए रविवार को 35.3 प्रतिशत मतदान हुआ । उपखंड अधिकारी रामचंद्र खटीक ने बताया कि बेड़वा एवं खेड़ा पंचायतों में पंचायत समिति सदस्य के रिक्त पद पर हुए उपचुनाव में दोनों पंचायत मुख्यालयों की सरकारी स्कूलों के मतदान केंद्रों पर कुल 6486 में से 2272 मतदाताओं ने मतदान किया। जिसका प्रतिशत 35.3 प्रतिशत रहा। चुनाव में भाजपा की मूली रेबारी एवं कांग्रेस की मेवा रेबारी प्रत्याशी हैं।

बोर्डर पर 300 मीटर की दूरी पर राजस्थान और गुजरात के यह दो स्कूल : इधर अभावों का 'दर्द', उधर सुविधाओं का ‘स्वर्ग’

मतदाताओं में उत्साह
घाटोल. पंचायत समिति सदस्य उपचुनाव में मतदान को लेकर मतदाताओं में उत्साह देखने को मिला। मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की कतारें लगना शुरू हो गई थी। शाम 5 बजे तक मतदान में वार्ड संख्या 18 में 57.65 प्रतिशत, 24 में 50.56 प्रतिशत मतदान हुआ। दोनो पार्टियों के प्रत्याशियों ने अपनी जीत का दावा किया। ठीकरिया चन्द्रावत वार्ड संख्या 24 से खातुराम व भवानी शंकर तथा नरवाली सरोदिया वार्ड नम्बर 18 से प्रेमलता व कविता प्रत्याशी हैं।

240 मतदाताओं के नाम गायब, जमकर हंगामा
कुशलगढ़. कुशलगढ़ क्षेत्र में पंचायत समिति सदस्यों के रिक्त पदों के लिए रविवार को हुए उपचुनाव में पांच वार्डोंं में 66 प्रतिशत मतदान हुआ। वार्ड 10 की ग्राम पंचायत भगतपुरा के वार्ड नौ के गोवाड़ी व गराडख़ोरा गांव के करीब 240 से अधिक मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में नहीं होने पर मतदान से वंचित रह गए। ग्रामीणों ने मतदान बूथ के बाहर जमकर हंगामा किया। मामले की गंभीरता देख मतदान केंद्र भगतपुरा पर अतिरिक्त जाप्ता तैनात किया गया। पूर्व संसदीय सचिव भीमाभाई डामोर व नगर मण्डल अध्यक्ष नितेश बैरागी उपखण्ड कार्यालय पहुंचे। उन्होंने तहसीलदार आर.के.मीणा, सज्जनगढ़ उपखण्ड अधिकारी के समक्ष प्रशासन की लापरवाही से मतदाता सूची से नाम कटने का आरोप लगाते हुए आक्रोश जताया।

पांच वार्डों में 66 फीसदी पड़े वोट
कुशलगढ़. कुशलगढ़ क्षेत्र में पंचायत समिति उप चुनाव में पांच वार्डोंं रविवार को मतदान हुआ। मतदान 66 प्रतिशत रहा। इसमें वार्ड 10 पोटलिया भगतपुरा में 64.20 प्रतिशत , वार्ड 11 मोहकमपुरा सातलिया में 67.16 प्रतिशत, वार्ड 14 चौखवाड़ा शोभावटी में 68.01 प्रतिशत, वार्ड 15 छोटी सरवा बावलियापाड़ा में 59.37 प्रतिशत और वार्ड 16 मूंदड़ी, बिजोरी बड़ी व गोपालपुरा में 69.58 प्रतिशत मतदान हुआ। कुशलपाड़ा ग्राम पंचायत में सरपंच पद के लिए उपचुनाव हुआ, जिसमें 71.24 प्रतिशत मतदान रहा। कुशलापाड़ा सरपंच उप चुनाव में सपना पत्नी बहादुर सरपंच निर्वाचित हुई। सपना ने पांगली पत्नी भाणजी को 133 मतों से हराया। सपना को 827 मत व पांगली को 694 मत मिले।

चुनाव स्थगित करने की मांग
वार्ड 10 से भाजपा प्रत्याशी संगीता डामोर ने रिटर्निंग अधिकारी को पत्र लिखकर चुनाव स्थगित करवाने की मांग की। पत्र में बताया कि वार्ड 10 के अन्तर्गत दो ग्राम पंचायतें पोटलिया व भगतपुरा आती हैं। जिसमें भगतपुरा पंचायत के वार्ड 9 के गराडख़ोरा व गोवाड़ी गांवों की मतदाता सूची जारी नहीं होने से मतदाता मतदान करने से वंचित हो गए। ऐसी स्थिति में मतदान जारी रखना अनुचित है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रशासन की ओर से उप चुनाव से संबधित किसी भी प्रकार की विज्ञप्ति भी जारी नहीं की गई। मतदाताओं ने इस लापरवाही के लिए जिम्मेदार अधिकारी व कार्मिक के खिलाफ कारवाई करने की मांग की।

Show More
Varun Bhatt
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned