बांसवाड़ा : आइसोलेशन के बाहर स्क्रीनिंग, ओपीडी के बाहर मरीजों की कतारें, एमजी अस्पताल में बढ़ी परेशानी

Mahatma Gandhi Hospital Banswara, Corona Virus Impact : एमजी अस्पताल में बढ़ी दिक्कतें, सभी टीमें जुटने पर भी नहीं मिल रही मदद

By: deendayal sharma

Published: 27 Mar 2020, 04:10 PM IST

बांसवाड़ा. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के प्रयासों के बीच संदिग्धों में इजाफे ने शहर के एमजी अस्पताल में मुश्किलें बढ़ा दी है। यहां एक ओर आइसोलेशन के करीब जिले के बाहर से आए लोगों की स्क्रीनिंग के लिए सुबह से लेकर रात तक कतारें लग रही हैं, वहीं आउटडोर टाइम में सामान्य सर्दी-जुकाम, बुखार पीडि़तों की संख्या में उछाल से प्रवेश द्वार एक तरफ से बंद कर एक-एक मीटर की दूरी पर बनाए गोले में घंटों तक मरीजों को इंतजार करना पड़ रहा है। हालांकि यहां अलग-अलग टीमें 24 घंटे पूरे मनोयोग से जुटी हुई हैं, बावजूद इसके पार पाना कठिन हो रहा है। पीएमओ डॉ. नंदलाल चरपोटा के अनुसार इस महीने का आउटडोर 24 हजार 438 का आंकड़ा पार कर चुका है। उधर, आइसोलेशन वार्ड विस्तारित कर स्क्रीनिंग के लिए जेरिएट्रिक वार्ड में टीमें 24 घंटे लगी हुई हैं। बुधवार देरररात तक यहां 250 से ज्यादा रोगियों की जांच के बाद गुरुवार शाम चार बजे तक 161 की स्क्रीनिंग की गई। इनमें एक भी संदिग्ध नहीं मिला है। इससे पहले भीलवाड़ा से हाल ही आए पुलिस निरीक्षक और एक अन्य संदिग्ध रोगी के उदयपुर भेजे सेंपल नेगेटिव आए हैं, जबकि कलक्टर के निर्देश पर पूर्व में नेगेटिव आए दो जनों के सेंपल गुरुवार को दोबारा जांच के लिए भेजे गए हैं।

दूर से बुखार नापने का एकमात्र यंत्र, उसी से सैकड़ों की जांच : - यहां स्क्रीनिंग में जुटी टीम के साथ जहां-तहां से बाहर से आए लोगों की सूचना पर पहुंच रही रेपिड रेस्पांस टीमों की दिक्कत यह है कि इनके पास दूर से बुखार नापने का यंत्र इंफ्रानेट एक ही है। आरआरटी द्वारा इसे ले जाने पर पीछे जांच नहीं हो पाने से घंटों तक मरीजों की कतार लग रही है, वहीं फील्ड में बड़ी संख्या में लोगों की जांच में समय लग रहा है। यहां अस्पताल प्रशासन इंफ्रानेट खरीदने में अब तक विफल रहा है। ऐसे में एक चिकित्सक ने शाम को निजी स्तर पर एक और यंत्र की व्यवस्था की है। इसके अलावा टीमों की सुरक्षा के बंदोबस्त औपचारिक ही हैं। ऐसे में हर कोई विचलित दिखलाई दे रहा है।

Corona virus Corona virus Impact
Show More
deendayal sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned