scriptबांसवाड़ा : केटलशेड निर्माण की खुली पोल, बगैर निर्माण उठा लिया लाखों का भुगतान, लाभार्थियों को नहीं मिली राशि! | People did not receive the amount of cattle shed construction | Patrika News

बांसवाड़ा : केटलशेड निर्माण की खुली पोल, बगैर निर्माण उठा लिया लाखों का भुगतान, लाभार्थियों को नहीं मिली राशि!

locationबांसवाड़ाPublished: Feb 28, 2020 08:57:22 pm

Submitted by:

Varun Bhatt

Banswara Latest Hindi News : ग्राम पंचायत मण्डेलापाड़ा का मामला, कई लाभार्थियों को सामग्री तक नही मिली

बांसवाड़ा : केटलशेड निर्माण की खुली पोल, बगैर निर्माण उठा लिया लाखों का भुगतान, लाभार्थियों को नहीं मिली राशि!

बांसवाड़ा : केटलशेड निर्माण की खुली पोल, बगैर निर्माण उठा लिया लाखों का भुगतान, लाभार्थियों को नहीं मिली राशि!


बांसवाड़ा/गढ़ी. जिले की अरथूना पंचायत समिति की ग्राम पंचायत मंडेलापाड़ा में केटलशेड योजना के नाम पर गड़बड़ी सामने आई हैं। पशुओं की बेहतर एवं सुरक्षित देखभाल के मकसद से शुरू व्यक्तिगत लाभ की इस योजना में कागजों में लाखों रुपए का खेल हो रहा हैं। कई कार्य अधूरे पड़े हुए हैं, इसके बावजूद इसकी राशि बिल बनाकर उठा ली गई हैं। राजस्थान पत्रिका ने ग्राम पंचायत की पड़ताल की तो योजना में नाम पर खानापूर्ति एवं गड़बडिय़ां भी सामने आई।
ये है योजना का जमीनी सच : – ग्राम पंचायत में वर्ष 2017 में मंजूर कई कैटलशेड के अते-पते ही नही हैं, जबकि भुगतान उठा लिया गया हैं। योजना में काम भी मनमर्जी से ठेके पर दे रखा हैं। इसके साथ ही कई लाभार्थियों को केटल शेड निर्माण के लिए सामग्री तक उपलब्ध नही कराई गई। कुछ लाभार्थियों के वहां निर्माण के लिए ईंटें भी सरपंच के भट्टे से कच्ची व खराब डाल दी गई, जिसे लेकर भी लाभार्थी खफा हैं। यही हाल अन्य निर्माण सामग्री को लेकर भी हैं। जहां आधा-अधूरा काम हुआ भी हैं तो वहां श्रम मद की राशि का भुगतान नही किया हैं। योजना के व्यय की ऑनलाइन पड़ताल में सामने आया कि कई जगह निर्माण न होने के बावजूद 63 हजार की स्वीकृति के मुकाबले 61347.5 रुपए का भुगतान उठा लिया गया हैं।
योजना के लाभार्थी बोले : – लाभार्थी मीरा गरासिया ने बताया कि केटल शेड सामग्री के नाम पर टीन शेड व एंगल ही दिया हैं। इसके अलावा किसी प्रकार की सामग्री नही दी गई हैं। श्रमिकों का भुगतान भी नही हुआ। पंचायत तक गुहार लगाने पर संतोषप्रद जवाब तक नही मिल रहा। सुनवाई नही होने पर खूटों के सहारे ही केटलशेड का काम चलाया जा चम्पी गरासिया ने बताया कि निर्माण के लिए ईंट, रेती दी गई। ईंटें भी सही नही थी। इसकी शिकायत की तो जो सामग्री दी थी वो भी वापस ले गए। लता डामोर ने बताया कि सास कना के नाम से स्वीकृति जारी होने के बावजूद सामग्री ही नहीं दी गई। ऐसी ही स्थिति अन्य लाभार्थियों की भी हैं।
जिम्मेदार का यह जवाब : – इधर, ग्राम विकास अधिकारी शुभम जैन से बातचीत का प्रयास किया तो वे जवाब तक नही दे पाए एवं मामले को टालमटोल करते रहे। ग्राम पंचायत के सरपंच कन्हैयालाल गरासिया ने बताया कि योजना में 100 से अधिक स्वीकृतियां जारी हुई हैं। सामग्री व कार्य ठेके पर दे रखा है। आधे बन भी गए हैं। कुछ बनने शेष हैं। मनरेगा में राशि देरी से आने से भुगतान अटका हुआ है। ग्राम पंचायत ने बिल चढ़ा दिए हैं, राशि आने पर भुगतान भी करा देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो