बांसवाड़ा : नेगेटिव रक्त से मिली राजस्थान के इन गांवों को पहचान, जरूरतमंदों के लिए लोग नियमित करते हैं रक्तदान

Ashish vajpayee

Publish: Jun, 14 2018 03:14:27 PM (IST)

Banswara, Rajasthan, India
बांसवाड़ा : नेगेटिव रक्त से मिली राजस्थान के इन गांवों को पहचान, जरूरतमंदों के लिए लोग नियमित करते हैं रक्तदान

ठीकरिया और नवागांव लोग नियमित करते हैं रक्तदान

आशीष बाजपेई. बांसवाड़ा. खून तो हर इंसान के शरीर में दौड़ता है पर कुछ लोगों की रगों में जो खून दौड़ रहा है वह दुर्लभ है। इस पर उन्हें नाज भी है और गांव की पहचान भी, लेकिन इससे भी अहम यह है कि वे इस खूबी को अपने तक समेटे नहीं रखे हुए हैं बल्कि इस दुर्लभता की औरों को जीवन देने और इंसानियत के ‘यज्ञ’ में ‘आहूति’ दे रहे हैं। रक्तदान को लेकर अंधविश्वास में जकड़े इस आदिवासी बहुल जिले के लोगों को बड़ा पैगाम भी दे रहे हैं।आदिवासी बहुल बांसवाड़ा जिले में ठीकरिया के पचास और नवागांव के करीब पैंतीस से चालीस लोग नियमित रक्तदाता हैं, जिनमें से ठीकरिया के अस्सी और नवागांव के साठ फीसदी रक्तदाता नेगेटिव ब्लड ग्रुप की दुर्लभ विशेषता के धनी हैं। ये तो वो लोग हैं जो सभी के सामने आ चुके हैं और नियमित रक्तदान करते हैं, वरना ये आंकड़ा और भी बड़ा ही है।

बढ़ रहे हैं रक्तदाता
ब्लड डोनेशन से जुड़ी संस्था रेड ड्रॉप इंटरनेशनल के वीरेंद्र भट्ट ने बताया कि पांच साल पूर्व ठीकरिया और नवागांव गांव में लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक करने के जतन शुरू किए थे, जिसके बाद से लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है।

ये दुर्लभ ब्लड ग्रुप
चिकित्सक नीलेश परमार के मुताबिक नेगेटिव ब्लड ग्रुप सामान्य तौर दुर्लभ होता है जिसमें एबी नेगेटिव सौ से डेढ़ सौ लोगों में से एक का होता है। ओ नेगेटिव, बी नेगेटिव, ए नेगेटिव रक्त गु्रप एक सौ में से दो-तीन लोगों में होता है।

कोतवाली में पुलिसकर्मी आज करेंगे रक्तदान
बांसवाड़ा. कोतवाली पुलिस में कार्यरत पुलिसकर्मी रक्तदान करेंगे। महात्मा गांधी अस्पताल में छाए ब्लड संकट को दूर करने के उद्देश्य से राजस्थान पत्रिका की ओर से शुरू किए गए अभियान ‘आओ करें रक्तदान, अपनों को दे जीवदान’ का हिस्सा बन कोतवाली पुलिसकर्मी आमजन को रक्तदान के प्रति जागरूक करेंगे। इस संबंध में कोतवाली थानाधिकारी शैतानसिंह नाथावत ने बताया कि पुलिस अधीक्षक कालूराम रावत की प्रेरणा और मार्गदर्शन में राजस्थान पत्रिका के संयुक्त तत्वावधान में विश्व रक्तदान दिवस के मौके पर गुरुवार को सुबह साढ़े नौ बजे से कोतवाली परिसर में शिविर लगाया जाएगा। जिसमें कोतवाली में कार्यरत पुलिसकर्मी रक्तदान करेंगे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned