scriptबांसवाड़ा : पढ़ाई के मामले में अनदेखी, चुनाव के लिए आयुक्तालय कॉलेजों से पूछ रहा व्याख्याता की आवश्यकता | Politics started before student elections | Patrika News

बांसवाड़ा : पढ़ाई के मामले में अनदेखी, चुनाव के लिए आयुक्तालय कॉलेजों से पूछ रहा व्याख्याता की आवश्यकता

locationबांसवाड़ाPublished: Aug 23, 2018 03:06:13 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

www.patrika.com/rajasthan-news

banswara

बांसवाड़ा : पढ़ाई के मामले में अनदेखी, चुनाव के लिए आयुक्तालय कॉलेजों से पूछ रहा व्याख्याता की आवश्यकता

बांसवाड़ा. प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में चुनावी रंग चढऩे के साथ ही आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा भी सक्रिय हो गया है। अध्यापन के मामले में व्याख्याताओं की आवश्यकता की अनदेखी करने वाला आयुक्तलाय अब चुनाव का संचालन भलीभांति कराने के लिए महाविद्यालयों से व्याख्याताओं की अनिवार्य आवश्यकता पूछ रहा है। संयुक्त निदेशक अकादमिक ने सभी राजकीय महाविद्यालयों के प्राचार्य को पत्र लिख २३ अगस्त तक इसकी जनकारी मांगी है। वहीं प्रदेश के महाविद्यालय के प्राचार्य का दायित्व भी अन्य महाविद्यालयों के प्राचार्य व उपाचार्य सहित सहायक निदेशक को सौंपा गया है।
कुशलगढ़ में स्थिति खराब
मामा बालेश्वर दयाल राजकीय महाविद्यालय कुशलगढ़ में विद्र्यािर्थयों की संख्या ७०० के करीब है तो व्याख्याता महज ६ से ७ एेसे में यहां प्रतिवर्ष दिक्कतें आती हैं। बांसवाड़ा कॉलेज से व्याख्याताओं को चुनाव के लिए प्रतिनियुक्त करके तथा राजकीय स्कूलों के शिक्षकों को नियुक्त करवाकर काम निकाला जाता है। एेसे में अध्यापन व्यवस्था की स्थिति समझी जा सकती है।
वाट्सएप में चली राजनीति
अवकाश के साथ ही बारिश के चलते छात्र संगठनों की चुनावी गतिविधि कुछ खास नहीं दिखी, लेकिन मोबाइल व वाट्सएप ग्रुप पर छात्र राजनीति गरमाई रही। सभी छात्र नेताओं ने अपने-अपने ग्रुप पर छात्रों को मैसेज कर चुनाव कार्यक्रम की जानकारी दी। साथ ही बैठकों के स्थान भी तय किए गए। उम्मीदवारों के नाम का खुलासा अब भी किसी भी संगठन की ओर से नहीं किया गया है। कुछ छात्रों के नाम सामने आ रहे हैं, लेकिन आलाकमान की सहमति के बाद ही इन पर अंतिम निर्णय होना है। संगठन छात्रों के बीच चर्चित चेहरे के साथ ही पढ़ाई में भी आगे रहने वाले विद्यार्थियों को उम्मीदवार बनाने का मन बना रहे हैं। एेसे में संगठन स्तर पर भी माना जा रहा है कि कड़ी मश्क्कत के बाद ही यह तस्वीर सामने आएगी। २५ अगस्त को नामांकर दाखिल करना है। एेसे में संगठनों के पास भी एक दो दिन का ही समय है।
मतदाता सूची का प्रकाशन आज
महाविद्यालयों में चुनाव के दृष्टिगत मतदाता सूची का प्रकाशन गुरुवार को किया जाएगा। महाविद्यालयों में प्रवेशित समस्त विद्यार्थियों को इस सूची में शामिल किया गया है। इसकी सूची कॉलेज में चस्पा की जाएगी। वहीं चुनाव के लिए परिचय पत्र अनिवार्य किया गया है। एेसे में परिचय पत्र बनवाने के लिए भी छात्रों के पास एक दो दिन का ही समय रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो