scriptबांसवाड़ा : पहली बरसात में ही बहा लाखों की लागत से बना तालाब, खेतों में फसलें बर्बाद | pond Damaged during the first rainy season | Patrika News

बांसवाड़ा : पहली बरसात में ही बहा लाखों की लागत से बना तालाब, खेतों में फसलें बर्बाद

locationबांसवाड़ाPublished: Jul 25, 2018 01:54:38 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

www.patrika.com/rajasthan-news

banswara

बांसवाड़ा : पहली बरसात में ही बहा लाखों की लागत से बना तालाब, खेतों में फसलें बर्बाद

बांसवाड़ा. छोटी सरवा. मुख्यमंत्री जल स्वालम्बन के तहत हुए करोड़ों रुपए के निर्माण कार्यों की पोल पहली ही बरसात में खुलने लगी है। इसका ताजा उदाहरण कुशलगढ़ क्षेत्र के ग्राम पंचायत बिजोरी के ग्राम कणजिया में महज दो माह पहले बने लाखों रुपए का तालाब पहली ही बरसात में बह गया। इससे जहां इसमें एकत्र हुआ पानी बह गया, वहीं दूसरी ओर इसके बहाव क्षेत्र के आस-पास के खेतों में खड़ी फसलें भी बर्बाद हो गई। जिससे क्षेत्र के किसानों में जिला प्रशासन के खिलाफ रोष व्याप्त है।
एक क्षण में सब कुछ तबाह
ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने तालाब निर्माण के दौरान ही प्रशासन को इस आशय की शिकायत की थी कि 70 मीटर लम्बे एवं 6 मीटर की ऊंचाई वाले तालाब में घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग किया जा रहा है एवं यह कभी भी टूट सकता है। उन्होंने बताया कि उनकी यह आशंका सही साबित हुई। जिसका परिणााम यह रहा कि तालाब कुछ ही दिन में टूट गया जिससे उनके खेतों में खड़ी सोयाबीन, मक्का, तथा कपास की पूरी तरह से बर्बाद हो गई। पानी के साथ बही मिट्टी ने खेतों में खोदे कुओं को भी पाट दिया जिसके चलते उनको खाली कराने पर किसानों को आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ेगा। तालाब टूटने के बाद से संबंधित फर्म की ओर से तालाब को ठीक करने का प्रयास शुरू कर दिया है। वार्ड पंच कालूसिंह भाभोर, बिजोरी बड़ी, उपसरपंच सोहन भाभोर, रामसिंग बारिया कलजी डामोर सहित ग्रामीणों ने संबंधित फ र्म पर घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग करने का आरोप लगाया।
स्वास्थ्य केंद्रों से समय पर रिपोर्टिंग ऑनलाइन करने के निर्देश
बांसवाड़ा. जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक मंगलवार को कलक्टेट्र परिसर में हुई। अध्यक्षता कलक्टर भगवतीप्रसाद ने की। बैठक में राजस्थान पब्लिक हेल्थ स्कोर कार्ड और जिला रैंकिंग पर समीक्षा की गई। साथ ही समस्याओं को समाधान करने पर विचार किया गया। सीएमएचओ डॉ ओपी कुलदीप ने कहा कि हमारे जिले में काम तो हो रहे है, लेकिन रिपोर्टिंग भेजने की ढिलाई की वजह से हम रैंकिंग में पिछड़ रहे हैं। उन्होंने सभी स्वास्थ्य केंद्रों से समय पर रिपोर्टिंग ऑनलाइन करने के निर्देश दिए। कंप्यूटर ऑपरटरों को भी इसके लिए पाबंद करने की बात कही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो