script

बांसवाड़ा : चावल में कीड़े, रोटी जली और कच्ची, जब पोषाहार ही बदहाल तो कैसे सुधरे बच्चों की सेहत के हाल…

locationबांसवाड़ाPublished: Jul 25, 2019 04:27:54 pm

Submitted by:

Varun Bhatt

तलवाड़ा के विद्यालयों और आंगनवाड़ी केंद्रों में प्रधान और बीडीओ ने किया निरीक्षण, समाने आईं ढेरों खामियां

banswara

बांसवाड़ा : चावल में कीड़े, रोटी जली और कच्ची, जब पोषाहार ही बदहाल तो कैसे सुधरे बच्चों की सेहत के हाल…

तलवाड़ा/बांसवाड़ा. सरकार एड़ी चोटी का जोर लगा ले या प्रशासन प्रयास कर ले लेकिन सरकार के नुमाइंदे कार्य के प्रति लापरवाही करने से बाज नहीं आ रहे। बुधवार को तलवाड़ा प्रधान प्रज्ञा और विकास अधिकारी पप्पूराम यादव क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों और आंगनवाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया तो वहां खाद्य सामग्रियों को देख माथा पकड़ लिया।
यह मिले हाल
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय शिलाभीत में औचक निरीक्षण में किचन शेड के पास गंदगी का अंबार, जली और कच्ची रोटियों देखने को मिली। सिर्फ इतना ही नहंी बच्चों को परोसी जाने वाली दाल पानी सरीखी मिली। जली हुई रोटी को देखकर प्रधान प्रज्ञा और विकास अधिकारी पप्पूराम यादव ने फटकार लगाई। दोनों ने रोटी व दाल चखी भी।
बांसवाड़ा : शिक्षकों के रिक्त पद भरने की मांग, विद्यार्थियों और ग्रामीणों ने स्कूल के दरवाजे पर ताला लगाकर किया प्रदर्शन

चावल में मिले कीड़े
इसके बाद प्रधान और बीडीओ ने स्टोर रूम का निरीक्षण किया। वहां ड्रमों में रखे अनाज को देखा। जहां चावल व गेंहू में इल्हड व कीड़े नजर आए। मसोटिया के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में भी चावल में कीड़े पाए गए और तलवाड़ा कस्बे में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय खटवाड़ा में गेंहू व चावल की सफाई न होना पाया गया। इस पर स्टाफ ने बताया कि एक दिन पहले ही अनाज आया, इसलिए सफाई नहीं हो पाई। मसोटिया विद्यालय के स्टोर रूम में भी गंदगी का अंबार देखने को मिला। इस पर प्रधान ने साफ-सफाई रखने की हिदायत दी।
आंगनवाड़ी तो और भी बदहाल : बिना खाए लौटाए बच्चे, सुपरवाइजर ने बोला खिला दिया पोषाहार
क्षेत्र आंगनवाड़ी केंद्रों में तो विद्यालयों ने भी ज्यादा हालत खराब मिली। यहां तो सरकारी कार्मिक सीधे तौर पर सफेद झूठ पर उतर आए। दरअसल, हुआ यों कि निरीक्षण के तहत प्रधान और बीडीओ ने तलवाड़ा क स्बे की खटवाड़ा आंगनवाड़ी जब औचक निरीक्षण किया तो पोषाहर स्टोर रूम बिल्कुल खाली मिला। और जानकारी मिली कि 45 बच्चे बिना खाए ही लौट गए। इस पर प्रधान प्रज्ञा ने क्षेत्र की सुपरवाइजर रागिनी से फोन पर बात की और खाटवाड़ा आंगनवाड़ी में पोषाहार खिलाने की बात पूछी तो उन्होंने प्रधान को बतायाकि बच्चों को पोषाहार में खिचड़ी खिला दी गई है।
#Banswara_News : राजकीय स्कूल में पढ़ाई के बोझ का एहसास करवाए बिना शिक्षा से जोड़ा नाता, खिलौना बैंक शुरू होने से निखरेगी बच्चों की प्रतिभा

जब स्टोर में सामान ही नहंी तो कहां से खिलाई खिचड़ी
सुपरवाइजर के सफेद झूठ पर प्रधान ने पूछा कि जब स्टोर में सामान ही नहीं बच्चों को खिचड़ी कहां से खिलाई इस पर सुपरवाइजर निरुत्तर हो गईं। प्रधान ने कहा कि बुधवार को खिचडी व हलवा खिलाना था लेकिन पोषाहर उपलब्ध नहीं होने पर आपने क्या खिलाया होगा झूठ क्यो ंबोल रहे है। साथ ही पूछा कि जब राशन नहीं पहुंचा है तो गुरुवार को पोषाहार कैसे खिलाया जाएगा। इसके बाद प्रधान और बीडीओ ने शिलाभीत आंगनवाड़ी में निरीक्षण किया। जहां खिचड़ी के बजाए बच्चों को पीले चावल खिलाए जा रहे थे और मेन्यू से हलवा नदारद था।

ट्रेंडिंग वीडियो