बांसवाड़ा : आने वाले है गजानंद महाराज... मूर्तियों से सजा बाजार, धूमधाम से होगा विघ्नहर्ता का स्वागत

बांसवाड़ा : आने वाले है गजानंद महाराज... मूर्तियों से सजा बाजार, धूमधाम से होगा विघ्नहर्ता का स्वागत

Ashish vajpayee | Publish: Sep, 07 2018 02:09:19 PM (IST) Banswara, Rajasthan, India

बांसवाड़ा. कान्हा के जन्मोत्सव की खुशियों के बाद अब विध्नहर्ता एक दंत दयावंत का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाने की तैयारियां परवान चढऩे लगी हैं। गणेश चतुर्थी से शुरू होने वाले महोतसव की धूम अनंत चतुर्दशी तक चलेगी। इसके लिए शहर में विभिन्न स्थानों पर कारीगर मूर्तियां तैयार करने में लगे हैं तो गणपति मंदिरों में भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके अलावा कॉलोनियों, गली मोहल् लों में भी गणेश उत्सव की तैयारियां हो रही हैं।

वक्रतुण्ड महाकाय, लम्बोदराय आदि जैसे विभिन्न नामों से पुकारे जाने वाले सभी देवों में अग्रपूजनीय श्रीगणेश के श्रद्धालुओं की कोई कमी नहीं है। हर घर के मुख्यद्वार पर प्रतिष्ठापित विघ्नहरण के प्रति आस्था की बयार चहुंओर है। शहर में करीब एक दर्जन से अधिक स्थानों पर शृंगारित सैकड़ों गणेश प्रतिमाएं हर किसी का मन मोह रही है। पीओपी से निर्मित इन प्रतिमाओं का गणेश चतुर्थी पर स्थापना के बाद अनंत चतुदर्शी को विसर्जित किया जाएगा।

आने लगे खरीदार
श्रीगणेश की प्रतिमाओं की खरीद के लिए शहर के अलावा आस पास के ग्रामीण इलाकों से भी लोग आने शुरू हो गए हैं। बांसवाड़ा के मूर्तिकारों की कारीगरी के खरीदार भी मुरीद हैं। प्रतिमाओं की बनावट व शृंगार ऐसा कि ये बोलती प्रतीत होती हैं। बाल गणेश की प्रतिमाएं भी हर किसी को अपनी ओर लुभा रही है।

यहां सज रही प्रतिमाएं
मुख्यालय पर उदयपुर रोड, कस्टम चौराहा, दाहोद रोड, डूंगरपुर रोड, कॉलेज रोड, गांधी मूर्ति, कुशलबाग मैदान के पास, राज तालाब के पास समेत शहर में कई स्थानों पर प्रतिमाएं तैयार करनेका काम चल रहा है।

मेहनत भी खूब
एक मूर्तिकार ने बताया कि वह हर देवी-देवताओं की प्रतिमाएं बनाता है। इन प्रतिमाओं को हूबहू उसी देव का रूप प्रदान करने में उन्हें खूब मेहनत करनी पड़ती है। घास मिश्रित बड़ी प्रतिमा को बनाने में पीओपी के आठ से दस कट्टे लग जाते हैं। छोटी में आधे से एक कट्टा लगता है। इसके बाद शृंगार में पोशाकी वस्त्र व पांव से लेकर सिर तक रूप निखारने में एकाग्रचित होकर बारीकी से काम किया जाता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned