Rajasthan Election 2018 : बांसवाड़ा जिले में 82.18 फीसदी मतदाताओं ने ईवीएम में कैद की 34 उम्मीदवारों की किस्मत, अब 11 दिसम्बर का इंतजार

www.patrika.com/banswara-news

बांसवाड़ा. जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में शुुक्रवार को खूब उत्साह के साथ मतदान हुआ और इसके साथ ही 34 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में लॉक हो गया। मतदान के दौरान महिलाओं ने जबरदस्त उत्साह दिखाया और जगह जगह मतदान केन्द्रों पर महिलाओं की लंबी कतारें लगी। मतदान आमतौर पर शांतिपूर्ण रहा। मामूली झड़पों को छोडकऱ कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। कई मतदान केन्द्रों पर रात तक प्रक्रिया चलती रही। देर रात तक मतदान दलों के लौटने का क्रम बना रहा। चुनाव नियंत्रण कक्ष के अनुसार जिले में रात करीब 01 बजे तक 82.18 फीसदी वोट पड़े। जो 2013 के मतदान से 0.12 फीसदी ज्यादा है। वहीं शनिवार दोपहर 01 बजे तक निर्वाचन विभाग की वेबसाइट के अनुसार जिले में 82.40 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान के साथ ही कयासों के दौर शुरू हो गए। अब सभी को 11 दिसम्बर का इंतजार है।

स्वप्रेरित होकर बूथों पर पहुंचे वोटर - 81.11 प्रतिशत
बांसवाड़ा. जिला मुख्यालय समेत विधानसभा क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्ण हुआ। मतदाता स्वयं ही उत्साह दिखाते हुए घरों से निकल मतदान केन्द्रों तक पहुंचने देखे गए। सबसे अधिक उत्साह पहली बार मतदान करने वाले युवाओं में देखा गया। बाजार में भी चहल-पहल नजर आई। लोग मतदान केन्द्रों पर पहुंचने, मतदान कर लौटने से गली-मोहल्लों में भी रौनक रही। महिलाएं समूह में तो कहीं परिजनों के साथ मतदान करने पहुंची। मुस्लिम बहुल इलाकों में दोपहर की नमाज के बाद मतदान ने गति पकड़ी। ग्रामीण इलाकों में भी दोपहर होते-होते मतदान ने गति पकड़ी। नवागांव, गणाऊ, झूपेल, देवगढ़, आंबापुरा, पाड़ला, नापला, कटुम्बी, छोटी सरवन, दनाक्षरी, घोड़ीतेजपुर आदि गांवों में बने बूथों में भी कई जगह कतारें दिखी। इधर, मोहन कॉलोनी आदर्श मतदान केंद्र पर अन्य वार्ड व बूथ के व्यक्ति को घोड़े पर बिठाने के मामले की शिकायत सामने आई। इस बारे में रिटर्निंग अधिकारी को भी लिखित में अवगत कराया गया।

हॉट सीट पर दिखी तगड़ी सुरक्षा - 82.52 प्रतिशत
बागीदौरा. जिले की पांच विधानसभा सीटों में सबसे हॉट मानी जा रही बागीदौरा विधानसभा सीट पर सुरक्षा के प्रबंध तगड़े नजर आए। दोनों प्रमुख प्रत्याशियों के गांव नाहरपुरा में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवान मुस्तैद नजर आए और बिना पर्ची व आईडी के किसी को केंद्र पर जाने नहीं दिया। यहां दोपहर एक बजे तक बूथ नंबर 19 में 1002 में से 467 तथा बूथ संख्या 20 में 867 में से 443 मतदाता वोट डाल चुके थे। विधानसभा क्षेत्र में सुबह के दौर में कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान धीमी गति से हुआ तो कुछ स्थानों पर मतदाताओं ने जागरुकता दिखाते हुए पूर्वाह्न में ही अपना वोट डाला। चिरोला बड़ा में 9.25 बजे तक 8.62 फीसदी वोट पड़े थे, जबकि साढ़े दस बजे कलिंजरा में एक ओर 1142 में से 215 ने वोट डाले थे। बागीदौरा विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 116, 217 व 226 पर वीवीपेट में तकनीकी खामी आई। काजलिया में साढ़े 12 बजे तक 55 फीसदी मतदाता वोट डाल चुके थे। थापड़ा में महिलाओं की लंबी कतार दिखी।

आदर्श पर स्वागत, कतार में आफत - 85.01 प्रतिशत
घाटोल. विधानसभा क्षेत्र में सुबह से ही मतदान के लिए लोगों का उत्साह नजर आया। प्रत्याशी नानालाल निनामा, हरेंद्र निनामा व विधायक नवनीतलाल निनामा ने सुबह मतदान किया। प्रत्याशियों को भी कतार में अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। विधायक निनामा जब परिवार के साथ केंद्र पर पहुंचे तो ईवीएम मशीन खराब हो गई। जिससे करीब पंद्रह मिनट मतदान प्रक्रिया बाधित रही। व्यवस्था सुचारू होने पर मतदान किया। इधर, आदर्श मतदान केंद्रों पर मतदाताओं का स्वागत हुआ। वहीं शेष केंद्रों पर कतार में घंटों मतदाताओं को इंतजार करना पड़ा। आदर्श मतदान केंद्रों पर सेल्फी का क्रेज भी दिखाई दिया। विधानसभा क्षेत्र के गनोड़ा के एक केंद्र पर भी मशीन बंद होने से दस मिनट मतदान प्रक्रिया बाधित रही। वही मोटागांव, सेनावासा, उदाजी का गड़ा, भेमड़ी सहित कई केन्द्रों पर सुबह से ही करीब बीस मिनट देरी से मतदान प्रक्रिया शुरू हो पाई। घाटीवड़ला घाटोल के मतदान केन्द्र पर भी मशीन खराब होने से 25 मिनट मतदान रोकना पड़ा। इससे भी मतदाताओं को परेशान होना पड़ा।

बजी बीप तो पता चला, दे दिया वोट - 77.54 प्रतिशत
परतापुर. गढ़ी विधानसभा क्षेत्र में मतदान का उत्साह दोपहर बाद परवान चढ़ा। कस्बे एवं गांवों में अलग-अलग नजारे थे। मतदान के बाद लोगों की जुबां पर था कि हमने हमारा वोट दे दिया, अब नेताजी हमें हमारा हक देकर क्षेत्र की ज्वलंत समस्याओं के समाधान के लिए काम करें। मतदान के दौरान लाल बत्ती लगने एवं बीप की आवाज के साथ ही मतदाता ये कहते भी सुनाई दिए मारो वोट ते पडिग्यो...। गढ़ी में 105 वर्षीय हाजी नसीर मोहम्मद को परिजन कुर्सी पर बिठाकर मतदान केंद्र तक लेकर पहुंचे। बजवाना में बुजुर्गों को मतदान केंद्र पर स्काउट की टोली मदद को तैयार दिखी। विशेष योग्यजन 95 वर्षीय जसोदा बाई सहित बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाता भी जागरूक नजर आए। तलवाड़ा में 101 वर्षीय अमृत शामा बाई पटेल ने मतदान किया। गोपीनाथ का गड़ा में महिलाओं ने एक साथ पहुंच वोट डाले। सरेड़ी में तीन बूथों पर 67 प्रतिशत मतदान हुआ। कांग्रेस प्रत्याशी कांता भील ने मसौटिया व भाजपा के कैलाश मीणा ने चंदनपुरा में वोट डाला। मतदान के बाद जीत-हार का गणित लगाते ग्रामीण नजर आए।

दोपहर तक सुस्ती, बाद में बढ़ी रफ्तार - 85.83 प्रतिशत
कुशलगढ़. कुशलगढ़ क्षेत्र में शुक्रवार को मंथर शुरुआत के बाद दिन में मतदान केंद्रों पर लोगों का गजब का उत्साह दिखा। जहां दोपहर तक मात्र साढ़े 22 फीसदी वोटिंग हुई थी, वहीं शाम पांच बजे तक यह आंकड़ा 76 फीसदी हो गया। उसके बाद भी कई केन्द्रों पर मतदाताओं की लम्बी कतारें लगी रहीं। नगर के राउमावि में बनाए आदर्श मतदान केन्द्र की सजावट देखने मतदाताओं के अलावा अन्य लोग भी पहुंचे। चुनाव के चलते ग्रामीण शहर नहीं आए, तो बाजार भी सूने दिखे। श्रमिकों के नहीं आने से निर्माण कार्य पस्त रहे। सुबह में मतदान धीमा रहा। क्षेत्र के 248 मतदान केंद्रों पर 9 बजे तक 6.90 प्रतिशत और 10 बजे तक सिर्फ 9 प्रतिशत मतदान हुआ। फिर थोड़ी तेजी आई, लेकिन 12 बजे तक आंकड़ा 22.53 प्रतिशत रहा। 2 बजे मतदान प्रतिशत अचानक बढकऱ दुगुना यानी 45.53 प्रतिशत हो गया, जो अगले एक घंटे में 61.28 और शाम 5 बजे तक 76 प्रतिशत पहुंच गया। इसके बाद भी कई केन्द्रों के परिसर में मतदाता मौजूद रहने से वोटिंग प्रक्रिया जारी रही।

Show More
Varun Bhatt
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned