scriptराजस्थान में निकाय चुनाव को लेकर अटकनें खत्म, पार्षद ही चुनेंगे मुखिया, अब लॉटरी प्रक्रिया का इंतजार | Rajasthan Municipal Elections : Banswara City Council Elections 2019 | Patrika News

राजस्थान में निकाय चुनाव को लेकर अटकनें खत्म, पार्षद ही चुनेंगे मुखिया, अब लॉटरी प्रक्रिया का इंतजार

locationबांसवाड़ाPublished: Oct 15, 2019 03:27:25 pm

Submitted by:

Varun Bhatt

Banswara City Council Elections : बांसवाड़ा में नगर परिषद और कुशलगढ़, परतापुर में होंगे नगर पालिका के चुनाव

राजस्थान में निकाय चुनाव को लेकर अटकनें खत्म, पार्षद ही चुनेंगे मुखिया, अब लॉटरी प्रक्रिया का इंतजार

राजस्थान में निकाय चुनाव को लेकर अटकनें खत्म, पार्षद ही चुनेंगे मुखिया, अब लॉटरी प्रक्रिया का इंतजार

बांसवाड़ा. नगर निकाय के मुखिया का चुनाव मतदाता सीधे करेंगे या वार्डों से चुने गए मतदाता, इसे लेकर चल रहे कयासों पर सोमवार को विराम लग गया। राज्य सरकार ने अप्रत्यक्ष रूप से ही सभापति व अध्यक्ष के चुनाव कराने का निर्णय किया है। अब मुखिया के पद के आरक्षण को लेकर होने वाली लॉटरी प्रक्रिया का इंतजार है और संभावना जताई जा रही है कि आगामी एक सप्ताह के भीतर इसे भी पूर्ण कर लिया जाएगा। दरअसल राज्य सरकार ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में निकाय के मुखिया का चुनाव 2009 की तरह सीधे मतदाता के माध्यम से कराने का वादा किया था, लेकिन कुछ समय पहले इस बार दोबारा मंथन करने स्वायत्त शासन मंत्री को इस बारे में जिम्मा सौंपा। अंतत: सोमवार को पार्षदों के माध्यम से ही निकाय के मुखिया का चुनाव कराने का निर्णय किया।
नए वार्डों पर दारोमदार : – हाल ही में राज्य सरकार ने निकायों का परिसीमन किया है, जिसके तहत बांसवाड़ा नगर परिषद में वार्डों की संख्या 45 से 60 हो गई है। ऐसे में अब किस पार्टी का मुखिया बनेगा, इसका कुछ हद तक दारोमदार नए वार्डों पर भी निर्भर करेगा। वहीं जिले में नवगठित नगरपालिका परतापुर-गढ़ी में भी 25 वार्डों में चुनाव होंगे। गौरतलब है कि वर्ष 2009 में पहली बार हुए सभापति के सीधे चुनाव में कांगे्रस ने बाजी मारी थी। कांगे्रस के राजेश टेलर ने भाजपा के प्रत्याशी भगवतपुरी को हराया था। उस समय कुल 40 वार्ड थे, जिसमें कांगे्रस के 26, भाजपा के 12 प्रत्याशी पार्षद चुने गए थे। दो निर्दलीय प्रत्याशी जीते थे।
सुबह से इंतजार : – केबिनेट की बैठक में निकाय चुनाव को लेकर होने वाले निर्णय को लेकर राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों और चुनाव लडऩे वाले दावेदारों को सुबह से इसका इंतजार रहा। बैठक में किए निर्णय के बाद सभापति पद के आरक्षण की लॉटरी को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया। इस बार बांसवाड़ा नगर परिषद में सभापति पद के लिए सामान्य पुरुष, जनजाति पुरुष और अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए लॉटरी निकलनी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो