बांसवाड़ा : सज गए मस्जिद और मोहल्ले, इबादत में गुजरेगा रमजान का पाक महीना

बांसवाड़ा : सज गए मस्जिद और मोहल्ले, इबादत में गुजरेगा रमजान का पाक महीना

Ashish vajpayee | Publish: May, 18 2018 01:50:41 PM (IST) Banswara, Rajasthan, India

रमजान के पहले जुम्मे की नमाज

बांसवाड़ा. चांद के दीदार के साथ ही रमजान माह प्रारंभ हो गया है। शुक्रवार को पाक माह के पहले जुम्मे की नमाज अदा होगी। मुस्लिम समाजजनों की ओर से रमजान माह में इबादत की जाएगी। मुस्लिम मोहल्लों व मस्जिदों में विशेष सजावट की गई है। इधर, चांद के दीदार के साथ ही ईशा की नमाज़ के बाद विशेष नमाज़ तरावीह की 20 रकात अदा की गई, जो ईद तक पढ़ी जाएगी। पृथ्वीगंज सिलावटवाड़ी मस्जि़द के नायब इमाम हाफिज़़ शाहरुख़ ने बताया के इस्लाम में रमजान के बहुत महत्व है। रमजान की पवित्रता का उल्लेख कुरान शरीफ के 2 पारे में वर्णित है। इस महीने में दान का भी अधिक महत्व है।

इदारा अन्जुमन इस्लामिया के जनरल सैकेट्री क लीम मोहम्म्द ने बताया कि रमजान के लिए मस्जिदों में विशेष व्यवस्था की गई है। तलवाड़ा में भी गुरुवार शाम चांद के दीदार होते ही मुस्लिम समुदायजन उत्साहित हो उठे। समुदायजनों ने तलवाड़ा कस्बे के मदरसा पाठशाला में नमाज अदा की। सदर बाजार में चहल पहल रही। पवित्र रमजान माह शुक्रवार को पहले रोजे के साथ प्रारंभ होगा। जिले भर में मुस्लिम समुदाय के लोग रमजान के पाक माह के शुरू होने से खुश हैं। हर कस्बे और गांवों में रमजान को लेकर विशेष आयोजन किए जाएंगे वहीं पवित्र माह में समाज जन रोजा रखकर खुदा की इबादत करेंगे।

कलश यात्रा से भागवत कथा का आगाज
बांसवाड़ा. श्री गणेश मण्डल भक्त कथा समिति के तत्वावधान में 7 दिवसीय मारुति यज्ञ एवं भागवत कथा का आगाज शुक्रवार को कलश यात्रा के साथ होगा। कुशलबाग मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम के तहत सुबह 8 बजे कलश यात्रा निकाली जाएगी। इसमें जिले सहित आस-पास के अन्य जिलों व राज्यों के श्रद्धालु शामिल होंगे। आयोजक घनश्याम सैन ने बताया कि गुरुवार शाम कथा वाचक राष्ट्रीय संत तरुण मुरारि बापू बांसवाड़ा पहुंचे। कलश यात्रा के दौरान संत भी नगर भ्रमण करेंगे।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned