बांसवाड़ा : 10 माह पहले नगरपरिषद ने लिए 84 लाख रुपए, अबतक विकास की राह देख रहा शास्त्री नगर

नगरपरिषद ने नहीं बनाई कोई योजना, कॉलोनीवासी परेशान

By: Ashish vajpayee

Published: 24 May 2018, 01:53 PM IST

बांसवाड़ा. शास्त्री नगर के विकास से रोड़े हटने का नाम नहीं ले रहे हैं। परिषद और आवासन मण्डल के बीच खींचतान से ब मुश्किल निकलने के बाद भी इस कॉलोनी के दिन नहीं बदले हैं। यहां अब भी मूलभूत सुविधाओं का टोटा है। रात्रि में रोड लाइटें गुल तो नालियों की गंदगी साफ करने के कोई इंतजाम नहीं हैं। गौरतलब है कि कॉलोनी के विकास के लिए आवासन मण्डल से करीब 84 लाख रुपए नगरपरिषद करीब 10 माह पूर्व ले चुकी है और गत 6 अप्रेल को कॉलोनी के हस्तांतरण की औपचारिकताएं भी पूरी कर ली गईं। बावजूद अब तक कॉलोनी के विकास की कोई योजना परिषद की ओर से अब तक तैयार नहीं हुई है। न ही किसी अधिकारी व सभापति ने कॉलोनी का दौरा कर स्थिति की जानकारी ली है। इसके चलते मण्डल के आवंटी स्वयं को ठगा सा महसूस कर रहे हैं।

फिर लगाई गुहार
कॉलोनी वासियों ने एक बार फिर ज्ञापन के जरिए अपनी बात सभापति व आयुक्त तक पहुंचाई है। इसमें कॉलोनी के विकास व स्ट्रीट लाइट तथा साफ-सफाई के पुख्ता प्रबंध की मांग की गई है। साथ ही बताया है कि 10 दिन से स्ट्रीट लाइट नहीं है। कॉलोनी में अधिकांश मकान खाली पड़े हंै, जिनमें समाजकंटकों का डेरा रहता है। इससे कॉलोनी वासियों में भय व्याप्त है। उल्लेखनीय है कि मण्डल की ओर से इस कॉलोनी में विभिन्न आय वर्ग के करीब 600 आवास बनाए गए हैं, लेकिन आवागमन का मार्ग नहीं होने सहित अन्य असुविधाओं के चलते सैकड़ों मकान अब भी खाली पड़े हैं।

इससे तो पहले ठीक थे
परिषद को कॉलोनी हस्तांतरित किए जाने से लोगों में उम्मीद बंधी थी कि विकास कार्य होंगे, लेकिन परिणाम इसके उलट हैं। यहां जो व्यवस्थाएं आवासन मण्डल के बूते चल रही थीं वह भी अब ठप हो गई हैं। मण्डल ने भी कॉलोनी हस्तांतरण परिषद को किए जाना बताकर अपने दायित्व की इतिश्री कर ली है।

योजना बना रहे हैं
कॉलोनी की समस्याओं की जानकारी मिली है। व्यवस्थाओं व विकास के लिए योजना बना रहे हैं।
मंजूबाला पुरोहित, सभापति नगरपरिषद, बांसवाड़ा

अब हमारे हाथ नहीं
कॉलोनी में छोटे-मोटे सफाई के कार्य से लेकर स्ट्रीट लाइट की पहले हम व्यवस्था कर रहे थे। हस्तांतरण के बाद अब यह कार्य हमारे हाथ में नहीं रहा। परिषद से ही यह व्यवस्था होनी है।
लालसिंह भाबोर, वरिष्ठ अभियंता, आवासन मण्डल बांसवाड़ा

Show More
Ashish vajpayee
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned