scriptShatakshi Sisodia 99.60 percent marks 12th arts result in Banswara | थैलेसीमिया पीड़ित छात्रा ने रचा इतिहास,12वीं कला वर्ग में 99.60 प्रतिशत अंक किए प्राप्त | Patrika News

थैलेसीमिया पीड़ित छात्रा ने रचा इतिहास,12वीं कला वर्ग में 99.60 प्रतिशत अंक किए प्राप्त

लाइलाज बीमारी थैलेसीमिया पीड़ित बांसवाड़ा की छात्रा शताक्षी सिंह सिसोदिया ने 12वीं कला वर्ग की परीक्षा में 99.60 प्रतिशत अंक प्राप्त कर इतिहास रच दिया है।

बांसवाड़ा

Published: June 18, 2022 08:32:59 pm

लाइलाज बीमारी थैलेसीमिया पीड़ित बांसवाड़ा की छात्रा शताक्षी सिंह सिसोदिया ने 12वीं कला वर्ग की परीक्षा में 99.60 प्रतिशत अंक प्राप्त कर इतिहास रच दिया है। पांच सौ में से 498 अंक और सभी विषयों में विशेष योग्यता प्राप्त कर अपनी सफलता से प्रफुल्लित छात्रा शताक्षी ने अपना लक्ष्य सिविल सेवा को बनाया है।

Shatakshi Sisodia 99.60 percent marks 12th arts result in Banswara

शहर से सटी आकाशवाणी कॉलोनी में सामान्य परिवार की छात्रा शताक्षी बचपन से ही थैलेसीमिया रोग से पीडि़त है। हर आठ दिन में उसे नया रक्त चढ़ाया जाता है। अपनी सांसों के साथ संघर्ष के उपरांत भी उसने अपनी बीमारी को अध्ययन के आड़े नहीं आने दिया।

राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, चंद्रपोल की छात्रा शताक्षी ने सीडब्ल्यूएसएन श्रेणी में अपना परीक्षा फार्म भरा था। परीक्षा केंद्र पर उसने किसी का सहयोग नहीं लिया और स्वयं ही परीक्षा दी। अपनी सफलता का श्रेय उसने संस्था प्रधान डा. चंद्रिका शर्मा, सुनीता नायर सहित अन्य शिक्षिकाओं और अपने माता-पिता को दिया। सुनीता के पिता विक्रमसिंह सिसोदिया ब्लड बैंक में काउंसलर हैं, जबकि मां सुधा सिंह गृहिणी हैं।

...तो पढ़ाई बंद
शताक्षी ने बताया कि जिस दिन उसे रक्त चढ़ाया जाता था, उस दिन उसे पढ़ाई बंद रखनी पड़ती थी। शेष दिनों में स्कूल जाने के साथ ही वह कुछ घंटों का अन्तराल लेकर पांच घंटे पढ़ाई करती थी। उसने कहा कि उसे 90 प्रतिशत से अधिक अंक आने की उम्मीद थी। 99 प्रतिशत से अधिक अंक आने पर वह भीअचंभित है। उसने भविष्य में सिविल सेवाओं में जाने का लक्ष्य बनाया है।

मां सुधा सिंह ने अपनी बेटी की सफलता पर विद्यालय परिवार को पूरा श्रेय दिया। बीमारी की हालत में स्कूल नहीं जाने पर भी शताक्षी पर विशेष ध्यान दिया। गौरतलब है कि सिसोदिया परिवार मूलत: मध्यप्रदेश के रतलाम का है और वर्तमान में वे बांसवाड़ा में निवासरत हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाब"BJP से डर रही", तीस्ता की गिरफ़्तारी पर पिनाराई विजयन ने कांग्रेस की चुप्पी पर साधा निशानाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर एकनाथ शिंदे ने कहा- यह बालासाहेब के हिंदुत्व और आनंद दिघे के विचारों की जीत हैMaharashtra Political Crisis: शिंदे खेमा काफी ताकतवर, उद्धव ठाकरे के लिए मुश्किल होगा दोबारा शिवसेना को खड़ा करनासचिन पायलट बोले-गहलोत मेरे पितातुल्य, उनकी बातों को अदरवाइज नहीं लेता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.