राज्य सहकारी बैंक आठ फीसदी से कम ब्याज पर देगा बेटियों की पढ़ाई के लिए लोन, प्रोसिसिंग फीस पर भी मिलेगी छूट

प्रदेश की आमजनता के आवास के सपने को पूरा करने और बेटियों की उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सहकारिता विभाग ने बड़ा कदम उठाया है। राजस्थान राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) एवं उनकी शाखाओं से आवास के लिए सबसे कम ब्याज दर पर ऋण की पेशकश कर बेटियों की शिक्षा के लिए उठाए गए लोन पर छूट का भी ऐलान किया है।

By: deendayal sharma

Published: 27 Nov 2019, 10:56 AM IST

बांसवाड़ा. प्रदेश की आमजनता के आवास के सपने को पूरा करने और बेटियों की उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सहकारिता विभाग ने बड़ा कदम उठाया है। राजस्थान राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) एवं उनकी शाखाओं से सबसे कम ब्याज दर पर आवास ऋण उपलब्ध कराएगा। बेटियों की शिक्षा के लिए उठाए गए लोन पर भी छूट देगा।

प्रारंभिक स्तर पर यह सुविधा प्रदेश के पांच शहरों जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा और बीकानेर में उपलब्ध होगी। इसके लिए शहरों में अपेक्स की शाखाओं पर 27 से 11 दिसम्बर तक ऋण मेला लगाया जाएगा। इस संबंध में प्रमुख शासन सचिव सहकारिता एवं प्रशासक, अपेक्स बैंक नरेशपाल गंगवार ने मंगलवार को बताया कि अपेक्स बैंक एवं उनकी शाखाओं के द्वारा कम दरों पर आवास ऋण एवं अन्य कार्यों के लिए ऋण एकल खिडक़ी सुविधा से उपलब्ध करवाया जाएगा।

ब्याज दर सबसे कम

डॉ. नीरज के पवन रजिस्ट्रार, सहकारिता ने बताया कि अपेक्स बैंक एवं उनकी शाखाओं के द्वारा 5 शहरों में आयोजित पखवाड़े में वाणिज्यिक बैंकों एवं निजी बैंकों की तुलना में आवास ऋण बैंक द्वारा अब तक की सबसे कम ब्याज दर 8.20 प्रतिशत फ्लोटिंग पर उपलब्ध कराया जाएगा। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा ऋण पर बालिकाओं को 0.50 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट भी प्रदान की जाएगी।

लोन की प्रोसिसिंग फीस पर भी छूट

इस संबंध में अपेक्स बैंक प्रबंध निदेशक इंदरसिंह ने बताया कि आमजन को आवास ऋण के साथ शिक्षा ऋण, वाहन ऋण, उद्यम ऋण, ट्रेडर्स लिमिट सुविधा व व्यक्तिगत ऋण आदि पर पखवाड़े के दौरान वैयक्तिक ऋणों को प्रोसेसिंग फीस में पूरी छूट दी जाएगी।

Show More
deendayal sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned