script

बांसवाड़ा : झाडिय़ों में मिली बालिका का नामकरण, अब शिशु गृह में होगी ‘निवेदिता’ की देखभाल

locationबांसवाड़ाPublished: Jun 08, 2019 01:21:45 pm

Submitted by:

deendayal sharma

बाल कल्याण समिति ने जारी किए आदेश, झांडियों में 18 दिन पहले मिली थी नवजात बालिका

banswara

बांसवाड़ा : झाडिय़ों में मिली बालिका का नामकरण, अब शिशु गृह में होगी ‘निवेदिता’ की देखभाल

बांसवाडा. जिले के गढ़ी थाना क्षेत्र के पाराहेड़ा गांव की झाडिय़ों में लावारिस अवस्था में मिली नवजात बालिका को 18 दिन तक महात्मा गांधी चिकित्सालय के एफ.बी.एन.सी वार्ड में चिकित्सकों की गहन देखरेख में भर्ती रखने के बाद शुक्रवार को जिला बाल कल्याण समिति अध्यक्ष हरिश कुमार त्रिवेदी व सदस्य मधुसूदन व्यास ने बालका का नामकरण कर राजकीय शिशु गृह में रख देखरेख के आदेश दिए हैं। बालिका को समिति सदस्यों के समक्ष पेश करने पर समिति के ओर से मासूम बालिका का नाम निवेदिता रखा। समिति ने थानाधिकारी गढ़ी को निर्देशित किया है कि पाराहेडा गांव की झाडिय़ों में नवजात शिशु को लावारिश अवस्था में फेंके जाने के मामले की जांच कर तथ्यात्मक रिपोर्ट समिति के समक्ष प्रस्तुत करें।
बांसवाड़ा में नाबालिग से बलात्कार, गर्भपात की गोलियां खिलाने से बिगड़ी तबीयत, अस्पताल पहुंचने से पहले ही रास्ते में दर्दनाक मौत

महात्मा गांधी चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी के निर्देशन में चिकित्सा कर्मियों में नर्सिंग स्टाफ रामलाल डामोर तथा आया उषा कुंवर सोलंकी सहित चाइल्ड लाइन की टीम में कमलेश बुनकर व कांतिलाल यादव ने नवजात शिशु बालिका को जिला बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया। समिति अध्यक्ष हरीश त्रिवेदी व व्यास की उपस्थिति में नवजात बच्ची का वजन लिया गया। जो 2 किलो 185 ग्राम पाया गया। शिशु बालिका को समिति ने आवश्यक कार्यवाही के बाद राजकीय शिशु गृह की आया मन्जू को देखरेख और संरक्षण में देते हुए नियमित उसे मदर मिल्क दिये जाने की हिदायत दी। साथ ही नर्स कलावती को नवजात बच्ची की चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करने, टीकाकरण तथा स्वास्थ्य की प्रतिकूलता की स्थिति में उसे शिशुरोग विशेषज्ञ सेजांच और परामर्श के बाद आवश्यक उपचार के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि लावारिश नवजात शिशु बालिका 20 मई को गढ़ी थाना क्षेत्र के पाराहेडा गांव की झाडियों में प्राप्त हुई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो