scriptबांसवाड़ा : छोटे नेताओं और रिश्तेदारों ने सामग्री आपूर्ति में खूब उड़ाई ‘मलाई’ | The issue of irregularity in the Gram Panchayat | Patrika News

बांसवाड़ा : छोटे नेताओं और रिश्तेदारों ने सामग्री आपूर्ति में खूब उड़ाई ‘मलाई’

locationबांसवाड़ाPublished: Jun 08, 2018 01:39:00 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

ग्राम पंचायत अरथूना- जनप्रतिनिधियों की स्वयं एवं रिश्तेदारों की फर्मों से सामग्री आपूर्ति

banswara

बांसवाड़ा : छोटे नेताओं और रिश्तेदारों ने सामग्री आपूर्ति में खूब उड़ाई ‘मलाई’

बांसवाड़ा. जिले की ग्राम पंचायत अरथूना में पंचायती राज नियमों की धज्जियां उड़ाकर जनप्रतिनिधियों की फर्मों से लाखों की सामग्री आपूर्ति का मामला सामने आया है। वार्ड पंच एवं उप सरपंच की फर्मों से वर्ष 2016-17 में लाखों की सामग्री क्रय कर ली गई, जबकि नियमों के अनुसार ऐसा नहीं किया जा सकता था। इसके अलावा एक वार्ड पंच ने ग्राम पंचायत की साफ-सफाई का ठेका तक ले लिया। जिला परिषद की ओर से कराई जांच में इसका खुलासा हुआ है।
पद का दुरुपयोग, कार्रवाई की अनुशंसा
जांच रिपोर्ट में इसे पद का दुरुपयोग एवं पंचायती राज नियमों के विपरित बताते हुए पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 38 के तहत जनप्रतिनिधियों के विरुद्ध कार्रवाई की अनुशंसा की गई हैं।
यह नियम, ऐसे हुआ काम
पंचायती राज नियमों के अनुसार संबंधित पंचायती राज संस्था के सदस्य, कार्मिक एवं नजदीकी रिश्तेदारों की ओर से पंचायती राज संस्था में किसी भी निविदा में भाग नहीं लिया जा सकता है। न ही सामग्री व सेवा की आपूर्ति की जा सकती है। ग्राम पंचायत के अभिलेखों के निरीक्षण में सामने आया कि फर्म नमो इण्टर प्राइजेज, कोठारी बिल्डिंग मटैरियल, राठौड़ बिल्डिंग मटैरियल एवं कान्हा इलेक्ट्रिकल्स से लाखों की सामग्री क्रय की गई। इसमें एक फर्म वार्ड पंच दिलीप सावोत की है वहीं दूसरी अन्य फर्मे उप सरपंच दर्शना कोठारी के पति की है। इसके अलावा वार्ड पंच हिमेश उपाध्याय की ओर से ग्राम पंचायत में साफ-सफाई के लिए प्रति माह ठेका 30 हजार रुपए में लिया गया है।
इन कार्यों में अपनों को लाभ
ग्राम पंचायत को 16 अगस्त 16 को नाली सफाई एवं मलबा निस्तारण के लिए 83 हजार, 9 सितंबर 16 को बाउमावि मैदान सफाई कार्य के लिए 35 हजार, 28 जनवरी 17 को नाली सफाई व मलबा निस्तारण कार्य के लिए 20 हजार, 8 फरवरी 2017 को नाली सफाई व मलबा निस्तारण कार्य के लिए 13 हजार, 20 फरवरी 17 को नाली सुदृढ़ीकरण एवं मरम्मत कार्य के लिए 62 हजार, नाली सफाई एवं मलबा निस्तारण कार्य के लिए 85 हजार सहित करीब 17 कार्यों के लिए लाखों रुपए की सामग्री आपूर्ति की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो