डूंगरपुर में छोटी सी शिकायत से खुला करोड़ों का गबन, सवा सौ से ज्यादा अधिकारी-शिक्षक एसीबी जांच के घेरे में

www.patrika.com/banswara-news

 

By: deendayal sharma

Published: 03 Jan 2019, 07:57 PM IST

बांसवाड़ा. डूंगरपुर. एक छोटी सी शिकायत पर बढ़ी जांच से शिक्षा विभाग में सामने आए सात करोड़ के गबन के मामले में तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी, लेखाकार और बीईईओ स्तर के अधिकारी और लाभार्थी शिक्षक सहित 133 से ज्यादा लोग जांच के घेरे में आ गए हैं। इनकी गड़बड़ी की नई परतें खुलती जा रही हैं।

इससे आई फर्जीवाड़े की बू
शिकायत की बिंदुवार जांच में सामने आया कि जिस वाहन को किराए पर लेना दर्शाकर भुगतान किया गया, वह गाड़ी किसी ओर के नाम से थी। तत्कालीन ब्लॉक शिक्षा अधिकारी गोवर्धनलाल यादव ने बिना कोई टेण्डर प्रक्रिया केसादे कागज पर तीन कोटेशन लेकर बसंतीलाल मीणा के नाम से अप्रेल 2013 से फरवरी 2014 तक वाहन किराए का भुगतान किया, जबकि यह वाहन रामगढ़ निवासी लक्ष्मणसिंह चुण्डावत के नाम पर पंजीकृत था। लक्ष्मणसिंह ने यह वाहन अक्टूबर 2013 में बसंतीलाल को बेचा था, लेकिन मार्च 2014 तक भी उसके दस्तावेज लक्ष्मणसिंह के नाम पर थे। यानी बसंतीलाल ने अक्टूबर में खरीदे वाहन को सात माह पहले अप्रेल से ही बीईईओ कार्यालय में किराए पर दर्शा दिया।

इन पर कसा जांच का शिकंजा
इसके साथ ही संविदा शिक्षकों के चयनित वेतनमान गलत निर्धारित कर अनियमित भुगतान करने के मामले में एसीबी ने तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी बंशीलाल रोत, ओआईसी शैक्षिक प्रकोष्ठ अधिकारी रमेशचंद्र खराड़ी, ओए बृजमोहन डामोर, सहायक लेखाधिकारी जिला परिषद, सागवाड़ा बीईईओ भेमजी खांट, बिछीवाड़ा बीईईओ राजेश कटारा, आसपुर बीईईओ अनोपसिंह सिसोदिया, सीमलवाड़ा बीईईओ मणिलाल तथा आसपुर, सागवाड़ा, सीमलवाड़ा व बिछीवाड़ा बीईईओ कार्यालय के तत्कालीन लेखाकारों सहित तकरीबन 133 से अधिक लाभार्थी शिक्षकों को जांच के घेरे में लिया गया है।

किस ब्लॉक में कितनी गड़बड़ी
आसपुर ब्लॉक में 49 संविदा शिक्षकों के चयनित वेतनमान का गलत निर्धारण कर 2 करोड़ 46 लाख 57 हजार से अधिक, सागवाड़ा में 25 शिक्षकों एक करोड़ 54 लाख 54 हजार 375 रुपए, सीमलवाड़ा में 41 संविदा शिक्षकों का दो करोड़ 14 लाख 94 हजार 328 रुपए तथा बिछीवाड़ा ब्लॉक में 18 कार्मिकों के चयनित वेतनमान का गलत निर्धारण कर 86 लाख 16 हजार 851 रुपए का अनियमित भुगतान करना सामने आया।

अब विस्तृत जांच होगी
एसीबी के उपाधीक्षक गुलाबसिंह कटारा ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। अब विस्तृत जांच की जाएगी।

deendayal sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned