scriptबांसवाड़ा : किसी पॉश कॉलोनी की तरह ठीकरिया में भी सुविधाएं पूरी, फिर भी आदर्श ग्राम पंचायत के तमगे की तमन्ना अभी अधूरी… | Thikariya did not get Aadarsh Gram Panchayat status | Patrika News

बांसवाड़ा : किसी पॉश कॉलोनी की तरह ठीकरिया में भी सुविधाएं पूरी, फिर भी आदर्श ग्राम पंचायत के तमगे की तमन्ना अभी अधूरी…

locationबांसवाड़ाPublished: Feb 15, 2019 03:54:47 pm

Submitted by:

deendayal sharma

www.patrika.com/banswara-news

banswara

बांसवाड़ा : किसी पॉश कॉलोनी की तरह ठीकरिया में भी सुविधाएं पूरी, फिर भी आदर्श ग्राम पंचायत के तमगे की तमन्ना अभी अधूरी…

बांसवाड़ा. जिला मुख्यालय से सटी ग्राम पंचायत ठीकरिया भले ही नगर परिषद बांसवाड़ा की पैराफेरी में आ रही हो, पर उसकी आदर्श ग्राम पंचायत होने के तमगे की तमन्ना भी पूरी नहीं हो रही है। सुविधाओं, विकास कार्यों व व्यवस्थाओं को देखा जाए तो इसे कोई गांव नहीं बताए। इस राजस्व गांव का भौतिक तौर पर पूरी तरह से सुविधाओं के लिहाज से शहरीकरण चुका है, पर दर्जा आज भी इसे गांव का ही मिला हुआ है।
पॉश कॉलोनी से कम नहीं
ठीकरिया गांव जिला मुख्यालय की किसी पॉश कॉलोनी से कम नहीं है। गांव के अंदर प्रवेश करते ही शहर जैसी सुविधाएं व व्यवस्थाएं नजर आती है। क्षेत्रवासियों को मलाल यह है कि आदर्श ग्राम पंचायत नहीं कहला पाई। यदि यह तमगा मिल जाता तो विकास के लिए और राशि आती और ग्राम पंचायत का और विकास होता।
यह जनसंख्या व स्थिति
ठीकरिया ग्राम पंचायत में 2011 की जनगणना के अनुसार जनसंख्या 6460 थी, जो वर्तमान में बढकऱ अब 10 हजार से भी अधिक हो गई है। यहां की अधिकतर सडक़ें इंटरलॉकिंग या सीसी है। कुछ पर डामरीकरण भी है। ग्राम पंचायत के मध्य से जिला मुख्यालय से गुजरात के दाहोद को जाने वाला एनएच 113 गुजर रहा है। ग्राम पंचायत जिला मुख्यालय से सटी होने से विकास के मामले में हर पायदान पर खरी उतरती प्रतीत होती है। ग्राम पंचायत में सभी धर्मों व जाति वर्ग के लोग निवासरत है।
ये है एरिया
ठीकरिया स्वयं राजस्व गांव है। इस ग्राम पंचायत में खूंटियापाण, खारवेला, कुंडला बस्ती, त्रिपुरा कॉलोनी, औद्योगिक एरिया शामिल है। यहां की नालियां पक्की है। पानी निकासी की व्यवस्था भी है। रोड लाइटें लगी हुई है, जहां सभी खम्भों पर एलईडी लगाई हुई है। पाइप लाइन बिछी हुई है। सभी घरों में नलों के माध्यम से जलापूर्ति की व्यवस्था है।
मापदण्ड कर रहे पूरे
ग्राम पंचायत ठीकरिया निर्धारित सारे मापदण्ड पूरे कर रही है। आदर्श ग्राम पंचायत बनाने के लिए प्रयास जारी है।
नारेंग डोडियार, सरपंच ग्राम पंचायत ठीकरिया।

ग्राम पंचायत विकास समेत कई मामलों में काफी विकसित है। जिला मुख्यालय से सटी होने से यह नगर परिषद की पैराफेरी में भी आ चुकी है। हम भी इसे आदर्श ग्राम पंचायत बनाने के लिए प्रयासरत हैं।
आनंद पाठक, ग्राम विकास अधिकारी, ठीकरिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो