scriptमुख्यमंत्री ने विधानसभा में की घोषणा : डूंगरपुर में खुलेगा विधि कॉलेज, बांसवाड़ा शहर में बनेगा टाउन हॉल | Town hall will be built in Banswara city | Patrika News

मुख्यमंत्री ने विधानसभा में की घोषणा : डूंगरपुर में खुलेगा विधि कॉलेज, बांसवाड़ा शहर में बनेगा टाउन हॉल

locationबांसवाड़ाPublished: Jul 17, 2019 03:43:35 pm

Submitted by:

Varun Bhatt

सज्जनगढ़ व पीपलखूंट में भी होगी कॉलेज की स्थापना

banswara

मुख्यमंत्री ने विधानसभा में की घोषणा : डूंगरपुर में खुलेगा विधि कॉलेज, बांसवाड़ा शहर में बनेगा टाउन हॉल

बांसवाड़ा/डूंगरपुर. राज्य विधानसभा में मंगलवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डूंगरपुर जिले में विधि महाविद्यालय एवं बांसवाड़ा जिले के सज्जनगढ़ व प्रतापगढ़ के पीपलखूंट में महाविद्यालय की घोषणा की। इसके अलावा बांसवाड़ा जिला मुख्यालय पर सांस्कृतिक सहित अन्य गतिविधियों के आयोजन के लिए टाउन हॉल की घोषणा भी की गई है। गौरतलब है कि सज्जनगढ़ में लंबे समय से कॉलेज की मांग चल रही थी। घोषणा से क्षेत्र के विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा की ओर कदम बढ़ेंगे। इधर, डूंगरपुर में हुए किसान सम्मेलन में जिला कांग्रेस ने मुख्यमंत्री से विधि महाविद्यालय की भी मांग की थी। राज्य बजट में इसकी घोषणा नहीं होने पर विधायक गणेश घोघरा ने मुख्यमंत्री को विशेष ज्ञापन सौंप विधि महाविद्यालय की मांग की थी।
#Banswara_News : कुवैत में रोजगाररत युवाओं के दिल में जगी गो सेवा की लौ, अब 80 लाख रुपए की लागत से बनवाएंगे गो-शाला

जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण की पैरवी
विधानसभा में मंगलवार को डूंगरपुर विधायक गणेश घोघरा ने टीएसपी क्षेत्र में जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण की मांग की। साथ ही राज्य प्रशासनिक सेवाओं में 5ण्5 प्रतिशत पृथक से आरक्षण दिए जाने की पैरवी की। घोघरा ने अधिसूचना का जिक्र करते हुए कहा कि 45 प्रतिशत एसटीए पांच प्रतिशत एससी तथा शेष 50 प्रतिशत सभी वर्ग के स्थानीय निवासियों के लिए आरक्षित हैए लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के चलते जनरल मेरिट में आने वाले एसटी अभ्यर्थियों को सामान्य सूची में नहीं लेकर एसटी कोटे में लिया जा रहा है। इससे युवाओं में आक्रोश है। इसका असर सामाजिक समरसता पर भी पड़ रहा है। चौरासी विधायक राजकुमार रोत ने उदयपुर के मॉडल आवासीय विद्यालय डिकली में छात्र.छात्राओं पर अत्याचार के आरोप लगाते हुए जांच वकार्रवाई की मांग रखी। आसपुर विधायक गोपीचंद मीणा ने स्थगन प्रस्तावों के जरिए मध्यप्रदेश की तर्ज पर नौ अगस्त को राजस्थान में भी आदिवासी दिवस मनाए जाने की पैरवी की।
वागड़ में अच्छी बारिश के लिए धूमधाम से करवाया मेंढक-मेंढकी का विवाह, गाजे-बाजे के साथ झूमें बाराती, लगवाए सात फेरे

यह भी हुई घोषणा
मुख्यमंत्री ने बांसवाड़ा जिले में गलियाकोट-बडिय़ा रोड पर पुल निर्माण, डूंगरपुर जिले की मोरन, वात्रक और भादर नदियों के संयुक्त क्षेत्र में वाटरशेड परियोजना के तहत भूमि व जल संरक्षण कार्य किए जाने की भी घोषणा की है। गौरतलब है कि जिले में अधिकांश वर्षा जल बह कर गुजरात चला जाता है। पानी को रोकने तथा भू जल स्तर बढ़ाने के लिए कई प्रोजेक्ट सुझाए गए हैं। मुख्यमंत्री की इस घोषणा को इसी से जोड़ कर देखा जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो