scriptबांसवाड़ा : जुड़वा बच्चे और मां दो घंटे एम्बुलेंस में पड़े रहे, हंगामे के बाद किया अस्पताल में भर्ती | Twins Baby or Mother Hospital recruitment after the ruckus | Patrika News

बांसवाड़ा : जुड़वा बच्चे और मां दो घंटे एम्बुलेंस में पड़े रहे, हंगामे के बाद किया अस्पताल में भर्ती

locationबांसवाड़ाPublished: Dec 09, 2017 01:14:10 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

डॉक्टर नदारद, भटकते रहे मरीज

banswara latest hindi news
बांसवाड़ा. चंद घंटे पहले खमेरा अस्पताल में पैदा हुए जुड़वा और उनकी मां को शुक्रवार को डाक्टरों के सामूहिक अवकाश पर जाने से पैदा हुए हालात में यहां एम जी अस्पताल परिसर में सर्द मौसम में दो घंटे से भी अधिक समय तक एम्बुलेंस में पड़े रहना पड़ा। परिजनों ने नर्सिग स्टॉफ से लेकर वहां मौजूद दंत चिकित्सक से भर्ती करने की मनुहार की, लेकिन किसी का दिल नहीं पसीजा और चिकित्सकों के अवकाश का हवाला देकर भर्ती नहीं किया। बाद में हंगामा करने पर दोनों मासूमों और नवप्रसूता को भर्ती किया गया। नवजातों की नाजुक हालत देखकर खमेरा से रैफर किया गया था।हंतु पत्नी शांतिलाल ने शुक्रवार सुबह साढ़ चार बजे खमेरा आदर्श पीएचसी में जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। नवजात बच्चों का वजन कम होने एवं उनकी नाजुक स्थिति को देखते हुए सुबह 6 बजे महात्मा गांधी चिकित्सालय के लिए रेफर कर दिया।
परिजन बच्चों एवं नवप्रसूता को लेकर चिकित्सालय के मातृ शिशु वार्ड में करीब साढ़े सात बजे पहुंच गए, लेकिन उन्हें भर्ती करने के लिए कोई चिकित्सक नहीं था, इसके चलते दो घंटे से भी अधिक समय तक वह एम्बुलेंस में ही रहने को मजबूर हुए। परिजन कार्यरत स्टॉफ से उन्हें भर्ती करने के लिए मिन्नतें करते रहे, लेकिन किसी का दिल नहीं पसीजा। इसके बाद करीब 10 बजे परिजनों के हंगामा करने पर चिकित्सालय प्रशासन ने आनन-फानन में बच्चों को एफबीएनसी वार्ड में भर्ती किया, वहीं प्रसूता को महिला वार्ड में भर्ती किया गया।
संक्रमण का था डर

कुछ दिन पहले ही 53 दिनों में 90 बच्चों की मौत के चलते राष्ट्रीय स्तर पर महात्मा गांधी चिकित्सालय के सुर्खियों में रहने के बावजूद यहां के हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। नवजात बच्चों के पैदा होने के 48 घंटे का समय बहुत नाजुक माना जाता है और उनकी सार संभाल बहुत आवश्यक है। ऐसे में यदि उनको संक्रमण हो जाए तो उनका जीवन खतरे में पड़ जाता है। बावजूद इसके नवजात बच्चों को भर्ती नहीं किया जाना चिकित्सालय प्रशासन की अनदेखी को उजागर करता है।
केस एक-आबापुरा क्षेत्र में पेट दर्द से परेशान मरीज को 108 एम्बुलेंस से महात्मा गांधी चिकित्सालय में उपचार के लिए लाया गया, लेकिन चिकित्सक नहीं होने से काफी समय तक एम्बुलेंस में ही पड़ा रहा। न तो उपचार मिला और न ही किसी ने इसकी जांच की। मजबूरी में एम्बुलेंस से ही निजी चिकित्सालय में भर्ती होने को मजबूर हुआ।
केस दो-श्रीराम कॉलोनी निवासी गोकुलबाई का स्वास्थ्य शुक्रवार सुबह खराब हुई तो परिजन उसे महात्मा गांधी चिकित्सालय ले गए, लेकिन यहां चिकित्सक अवकाश पर थे तो किसी ने भी सुध नहीं ली। दोपहर 12 बजे यहां-वहां मिन्नते करने के बाद जैसे-जैसे उपचार मिला तो राहत मिली।
बांसवाड़ा. ऐसे कितने हन्ी मरीज शुक्रवार को सेवारत चिकित्सक संघ के आह्वान पर चिकित्सकों के सामूहिक अवकाश पर रहने के कारण परेशान हुए। चिकित्सकों के अवकाश पर होने की जानकारी नहीं होने से जो मरीज यहां पहुंचे उनको किसी तरह का उपचार नहीं मिला। आउटडोर में एक भी चिकित्सक नहीं था औरन् मरीज इधर-उधर भटकते रहे, लेकिन उनको देखने वाला कोई नहीं मिला।ं चिकित्सालय प्रशासन ने भी मरीजों को परामर्श देने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की थी। इसके कारण आपात चिकित्सा की भी कोई व्यवस्था नहीं थी।
वार्डों में भी परेशान रहे मरीज

वार्डों में भर्ती मरीजों को भी चिकित्सकों का परामर्श नहीं मिला। ं जिनकी छुट्टी शुक्रवार को होनी थी, वह भी चिकित्सकों की राह देखते रहे। नर्सिंग स्टॉफ ने पहले से चल रहा उपचार देकर मरीजों को राहत देने का प्रयास किया।
ऑपरेशन भी अटके

जिन मरीजों को ऑपरेशन के लिए यहां भर्ती किया गया था उनका ऑपरेशन भी चिकित्सकों के सामूहिक अवकाश पर रहने के कारण टाल दिए गए। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा दीपक नेमा ने बताया कि वह तो बैठक के लिए जयपुर आए हुए हैं एवं सूचना मिली है कि लगभग सभी चिकित्सक सामूहिक अवकाश पर रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो