scriptVideo – बांसवाड़ा : 48 पेट्रोल बम और 18 तलवारों का जखीरा मिलने से मचा हड़कंप | Video : Banswara : 48 petrol bombs and 18 swords seized | Patrika News

Video – बांसवाड़ा : 48 पेट्रोल बम और 18 तलवारों का जखीरा मिलने से मचा हड़कंप

locationबांसवाड़ाPublished: May 16, 2017 02:02:00 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

हुसैनी चौक क्षेत्र में निर्माणाधीन भवन में मिले हथियार, 5/9 एक्सप्लोसिव सबटेंस एक्ट एवं 4/25 आम्र्स एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज

Video : Banswara : 48 petrol bombs and 18 swords s

Video : Banswara : 48 petrol bombs and 18 swords seized

उपद्रव प्रभावित शहर में लागू कफ्र्यू में चौथे दिन पहली बार ढील के दौरान हालात सामान्य रहने और शांति बने रहने से तो सभी ने राहत की सांस ली, लेकिन पुलिस के तलाशी अभियान में एक निर्माणाधीन मकान से मिले 48 पेट्रोल बम और 18 तलवारें और एक खंजर के रूप में जखीरे नेे प्रशासन में खलबली मचा दी है।आईजी उदयपुर रेंज आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि पुलिस को मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर राजतालाब निवासी मेहबूब पुत्र शब्बीर के निर्माणाधीन भवन की छानबीन र्की तो यह जखीरा मिला।
आई जी ने बताया कि मामले में अभी पुलिस का अनुसंधान चल रहा है। इसके बाद पता चल पाएगा कि यह जखीरा कहां से आया। पुलिस ने इस बरामदगी के मामले में शहर के राजतालाब निवासी मेहबूब पुत्र शब्बीर मोहम्मद के खिलाफ 5/9 एक्सप्लोजिव सबटेंस एक्ट एवं 4/25 आम्र्स एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किए हैं। पुलिस ने पहले भी अभियान के तहत 18 तलवारें बरामद की थी।
हमले की तैयारी थी

आरोपित मेहबूब ने पेट्रोल बमों को पूरी तरह तैयार कर रखे थे और इनसे हमले की तैयारी थी। आरोपित ने बम बनाने में कोल्डड्रिंक्स की बोतलों का इस्तेमाल किया। इनमें बत्ती लगा रखी थी और भीतर केरोसिन भरा हुआ था।
अवैध हथियारों का अड्डा बन गया बांसवाड़ा

पुलिस के सर्च ऑपरेशन के दौरान बड़ी मात्रा में पेट्रोल बम और तलवारों का जखीरा बरामद हुआ हो लेकिन यह हकीकत है कि शहर में अवैध हथियारों की आवक वर्षो से चल रही है और गाहे बगाहे अवैध हथियारों की बरामदगी भी होती रही है। शहर में समीपवर्ती राज्य मध्य प्रदेश तथा प्रतापगढ़ जिले से बड़े पैमाने पर हथियारों की खेप पहुंचने के गतवर्षों में कई मामले सामने आए हैं। लेकिन कभी कभार कार्रवाई को छोड़ दें तो अवैध हथियारों के सौदागरों और खरीदारों पर कभी शिकंजा नहीं कसा गया। पुलिस ने जब अब उपद्रव के बाद सर्च अभियान चलाया तो हथियारों की बरामदगी हो रही है।
अवैध हथियारों से वारदातें

शहर में अब तक जितनी भी फायरिंग की वारदातें हुई हैं वे सभी अवैध हथियारों से हुई हैं। इनमें गिरफ्तार आरोपित भी बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ तथा पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश के निकले हैं, जिनकी यहां बांसवाड़ा में रिश्तेदारियां हैं। पुलिस ने अब तक शहर से जितने भी हथियार बरामद किए वे सभी समीपवर्ती राज्य एवं जिले से यहां पहुंचे हैं।
दो पिस्तौल और तलवार के साथ दो युवक गिरफ्तार

 कोतवाली पुलिस ने सोमवार को दो युवकों को दबोचा जिन के कब्जे से पुलिस को दो पिस्तौल तथा तलवार बरामद हुई। आरोपित शहर का माहौल खराब करने की फिराक में थे, जिनको मुखबिर से मिली इत्तला पर पुलिस ने पहले ही दबोच लिया।
पुलिस के अनुसार पाला रोड पर एक दुकान पर दो बदमाशों के बैठे होने की सूचना मिली, जिन पर पिस्तौल तथा तलवार होने की सूचना मिली। इस पर पुलिस पहुंची और आरोपित मकरानीवाड़ा निवासी अकरम पुत्र रईस मोहम्मद के कब्जे से पिस्तौल तथा मंदारेश्वर के पास के निवासी नारू पुत्र जाकिर हुसैन के कब्जे से तलवार बरामद की।
सीआई मनीष चारण के अनुसार दोनों आरोपित शातिर प्रवृत्ति के हैंं। दोनों के खिलाफ थाने में कई आपराधिक प्रकरण दर्ज हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो