scriptVideo : बांसवाड़ा : खौफ में खोये होश, टोने-टोटके की लगी अंधी दौड़ | Video : Banswara : Hanged Neem leaves at Door | Patrika News
बांसवाड़ा

Video : बांसवाड़ा : खौफ में खोये होश, टोने-टोटके की लगी अंधी दौड़

किसी ने दरवाजे पर टांगी नीम की पत्तियां तो किसी ने लगाई हाथों की थाप, बांसवाड़ा जिले की के बड़ी सरवा पंचायत के बद्दू पाड़ा गांव का मामला

बांसवाड़ाAug 23, 2017 / 11:55 pm

Ashish vajpayee

Andh vishwas, Banswara, basnwara hindi news, basnwara latest hindi news
नवीन पटेल. छोटी सरवा. महिलाओं के चोटी कटने की घटनाओं की सच्चाई से पर्दा अब तक उठ नहीं पाया है, लेकिन इसने लोगों को खौफजदा जरूर कर दिया है और खौफ भी ऐसा कि वे इसके डर से अंधविश्वासों और टोने- टोटके की बेडिय़ों में जकड़ गए हैं। कोई दरवाजे पर नीम की पत्तियां लटका रहा है तो किसी के घर की बाहरी दीवार पर हल्दी और लाल रंग से हाथ के पंजों की छाप लग गई है, लेकिन उन्हें सही रास्ता दिखाने की किसी को सुध नहीं है।
राजस्थान और मध्यप्रदेश की सीमा पर बसे बद्दू पाड़ा गांव में इन दिनों कुछ ऐसा ही अजीबोगरीब नजारा है। बांसवाड़ा जिले के बड़ी सरवा पंचायत के तीन-साढे़ तीन सौ की आबादी वाले इस गांव में घर-घर टोना-टोटकों का यह अंधानुकरण देखा जा सकता है।

एेसे हुई शुरुआत

दरअसल, शुक्रवार रात को गांव की महिला घर में सो रही थी। शनिवार सुबह वो सो कर उठी तो उसके सिर पर कुछ बाल गायब थे। यह जानकार वह बेसुध सी हो गई और बीमार पड़ गई। हालांकि इस घटना में महिला के कटे हुए बाल भी नहीं मिले। बस इसके बाद से ही पूरे गांव मेंे खौफ और अंधविश्वास सिर चढक़र बोलने लगा। आश्चर्य यह है कि लोगों को अंध- विश्वास से बचाने के लिए प्रशासनिक अमले में कोई हरकत ही नहीं है।
हां, एेसा सुनने में आया है

बड़ी सरवा के सरपंच पति निलेश निनामा ासे जब इस बारे में पूछा गया तो उनका जवाब था कि उन्होंने भी ये बातें सुनी हैं, लेकिन वे अभी गांव नहीं जा पाए हैं।
प्रशासन बेखर

एक ओर से प्रधानमंत्री मोदी देश को डिजिटल युग की ओर बढ़ाने के नित नए जतन कर रहे हैं। दूसरी और उनके गृह प्रदेश के पड़ोस में ही अंध विश्वास का खुला खेल चल रहा है। आश्चर्य की बात तो यह है कि इतने बड़े पैमाने पर हो रहे अंधविश्वास के खेल की खबर तक प्रशासन को नहीं पड़ी।

Home / Banswara / Video : बांसवाड़ा : खौफ में खोये होश, टोने-टोटके की लगी अंधी दौड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो