scriptपांचवीं अनुसूची के प्रावधान लागू कराने के लिए टीएसपी क्षेत्र से हुंकार | Voice arised for implement the provisions of the fifth schedule in TSP | Patrika News

पांचवीं अनुसूची के प्रावधान लागू कराने के लिए टीएसपी क्षेत्र से हुंकार

locationबांसवाड़ाPublished: Jan 03, 2019 08:33:10 pm

Submitted by:

deendayal sharma

www.patrika.com/banswara-news
 

banswara

पांचवीं अनुसूची के प्रावधान लागू कराने के लिए टीएसपी क्षेत्र से हुंकार

बांसवाड़ा. भारतीय ट्राइबल पार्टी ने गुरुवार को जिले के कोहाला घाटी में आयोजित महाचिंतन शिविर में टीएसपी क्षेत्र के संविधान प्रदत्त अधिकारों को लेकर हुंकार भरी। किसानों की कर्ज माफी के दौर में शिविर में एक नई मांग भी उठाई गई कि सरकार जमीन और जेवर गिरवी रखकर कर्ज लेने वाले किसानों के कर्ज भी माफ करे। करीब पांच घंटे तक चले शिविर में वक्ताओं ने आदिवासियों के हकों पर चर्चा कर आदिवासी समाज को शराब जैसी बुराई त्यागने और बच्चों को शिक्षा से जोडऩे पर भी जोर देकर प्रगति पथ पर आगे बढ़ाने का आह्वान किया।
शिविर में हाल ही सागवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से जीतकर आए विधायक रामप्रसाद डिंडोर ने कहा कि सरकार शिड्यूल एरिया में आदिवासियों को उनका संवैधानिक अधिकार दे। क्षेत्र में पांचवीं अनुसूची के प्रावधान लागू हो। इसके अनुसार ही शासन व प्रशासन पर नियंत्रण रहे। उन्होंने कहा कि आज सरकारें किसानों के कर्ज माफ कर रही हैं तो खेत, जमीन और जेवर रखकर कर्ज लेने वालों का भी कर्ज माफ किया जाए। चौरासी क्षेत्र के युवा विधायक राजकुमार रोत ने कहा कि आज आदिवासी अपने अधिकार और शोषण के खिलाफ लड़ रहा है। शोषण के खिलाफ आवाज उठाना जातिवाद नहीं है। उन्होंने शराब की कुरीति को छोडऩे और बच्चों को शिक्षित करने का आह्वान किया।
गुमराह करने वालों से किया आगाह
बीटीपी के प्रदेशाध्यक्ष डा. वेलाराम घोघरा ने समाज को आपस में लड़ाने वाले, बिखराव पैदा करने वाले और गुमराह करने वाले लोगों से सावधान रहने की अपील की। इस मौके पर बीटीपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष परेश भाई वसावा, राष्ट्रीय महासचिव शैलेशभाई, गुजरात प्रदेशाध्यक्ष रमेशभाई वसावा, मेनकाबेन डामोर, भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा के चंदूलाल बरण्डा, डूंगरपुर जिलाध्यक्ष चुन्नीलाल डामोर, बांसवाड़ा जिलाध्यक्ष देवचंद मावी, आसपुर से प्रत्याशी रहे उमेश डामोर, मणिलाल गरासिया, कांतिलाल रोत ने भी संबोधित कर आने वाले लोकसभा चुनाव में पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए जन जाग्रति का आह्वान किया। आरंभ में अतिथियों ने मुंडा की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। स्वागत भाषण कमलकांत कटारा ने व्यक्त किया।
पूर्व विधायक ने ली सदस्यता

शिविर में घाटोल सीट से भारतीय जनता पार्टी के बुजुर्ग नेता नवनीतलाल निनामा ने बीटीपी की सदस्यता ग्रहण की। उन्होंने विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने पर बागी प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा था। हालांकि उन्हें चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। निनामा के अतिरिक्त कई लोगों ने पार्टी की सदस्यता ली। इस दौरान उदयपुर जिलाध्यक्ष अमृतभाई बोड़ात, राजू मईड़ा, नरेश निनामा, भैरूलाल निनामा, पूर्व जिलाप्रमुख बक्सीराम रोत, उमेश डामोर, प्रवीण भाई परमार, सतीशगिरी महाराज, रणछोड़दास महाराज, मुकेश परमार, मोहन डिंडोर, हीरालाल, जीतूभाई आदिवासी आदि मंच पर मौजूद रहे। शिविर में भाग लेने के लिए सुबह साढ़े दस बजे से लोग पहुंचना शुरू हो गए थे। यह क्रम दोपहर दो बजे बाद तक बना रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो