राजस्थान में यहां महिलाओं ने धरा काली का रूप और कर दिया शराब के अड्डों का विनाश, पुलिस रही बेखबर

राजस्थान में यहां महिलाओं ने धरा काली का रूप और कर दिया शराब के अड्डों का विनाश, पुलिस रही बेखबर

Ashish Bajpai | Publish: Jul, 13 2018 12:17:20 PM (IST) Banswara, Rajasthan, India

शराब के अड्डों पर बोला धावा, ढाबे-भट्टियां तोड़ी

 

बांसवाड़ा. सरेड़ी बड़ी. पुलिस और प्रशासन ने आंखें मूंदली तो महिलाओं ने खुद शराब तस्करों को सबक सीखने का बीड़ा उठाया। भीमसौर में गली-गली में बिक रही शराब घरों में हो रहे कलह बन रही है। इससे परेशान महिलाओं का गुरुवार को शराब के अड्डों के खिलाफ आक्रोश फूटा। बड़ी संख्या में महिलाएं शराब के अड्डों पर पहुंची और धावा बोला। गुस्साई महिलाओं ने शराब की दुकानों में घुसकर बोतलें फोड़ दी और सामान बिखेर दिया। कई जगह देसी शराब बनाने की भट्टियां नष्ट कर दी और ढाबे तोड़ दिए। महिलाओं ने एक-एक कर पंचायत क्षेत्र के सभी शराब के अड्डों पर जाकर उग्र प्रदर्शन किया।

घर-घर में कलह
महिालाओं का कहना था कि शराब के कारण परिवारों में कलह व महिलाओं से मारपीट होना आम बात है। हत्या जैसी घटनाएं हो चुकी है। गांव में वैमनस्य फैल रहा है। कदम-कदम पर शराब के ढाबे खुलने से घर बर्बाद हो रहे हैं। आजीविका मिशन के सरेड़ी बड़ी कलस्टर के बैनर तले बड़ी संख्या में महिलाएं लामबंद होकर अटल सेवा केंद्र पर एकत्र हुई। क्लस्टर अध्यक्ष विमला यादव, डीईसी लीला यादव, क्लस्टर सचिव सालिया, शारदा देवी, भीमसौर की जया देवी, नथेली से मणिदेवी, मैनमहुड़ से पारी देवी के आह्वान पर दो सौ से अधिक महिलाओं के हुजूम ने रैली के रूप में नारेबाजी करते हुए एक-एक कर शराब की दुकानों पर पहुंचकर प्रदर्शन किया।

शराब नहीं बेचने की हिदायत
सरेड़ी बड़ी मोड़ पर स्थित शिवानी होटल, सरेड़ी बड़ी रोड पर स्थित अंग्रेजी शराब की दुकान पर प्रदर्शनकारी महिलाओं ने शराब की बोतलें तोड़ दी व सामान को बिखेर दिया। महिलाओं ने दुकान मालिकों को शराब नहीं बेचने की हिदायत दी। वहां से महिलाओं का दल सालिया नथेली, मैनमहुडी गांव में पहुंचकर शराब के अड्डे एवं ढाबों पर शराब बनाने की भट्टियां व चूल्हे आदि तोड़ दिए। ढाबों के छप्पर आदि भी तोडकऱ गुबार निकाला। महिलाओं ने प्रशासन से शराब की दुकानों को तत्काल बंद करने की चेतावनी दी है।

पुलिस अनभिज्ञ
महिलाएं क्षेत्र में करीब चार घंटे प्रदर्शन करती रही लेकिन पुलिस व प्रशासन को इसकी भनक तक नहीं लगी। इस संबंध में गढ़ी थानाधिकारी भैयालाल आंजना ने बताया कि हमें इसकी जानकारी नहीं है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned