बांसवाड़ा : चावल के दो दानों ने सुला दिया मौत की नींद...

दूषित भोजन खाने से महिला की मौत, छह लोग बीमार, घोड़ी तेजपुर के अदुला पाड़ा गांव की घटना

By: Ashish vajpayee

Published: 18 Jan 2018, 11:55 PM IST

बांसवाड़ा. छोटी सरवन. दानपुर थाना क्षेत्र के घोड़ी तेजपुर के अदुला पाङ़ा में बुधवार रात दूषित भोजन के सेवन से एक महिला की मौत हो गई और परिवार के 6 लोग बीमार हो गए। गुरुवार को सूचना मिलने पर चिकित्सा विभाग की टीम ने गांव पहुंच पीडि़तों का उपचार किया और चावल एवं पानी के नमूने लिए, जिन्हें जांच के लिए उदयपुर भिजवाया जाएगा।

अदुला पाड़ा निवासी मुकेश यादव पुत्र नाथृू यादव के घर सभी लोग बुधवार रात चावल, दाल, दही व मक्का की रोटी खाकर सभी सोए थ। अलसुबह तकरीबन 3 बजे परिवार के सदस्यों की तबीयत बिगडऩे लगी। सबसे पहले मुकेश को उल्टी की शिकायत हुई। इसके बाद परिवार में मुकेश की मां गंगादेवी(50) पत्नी सुरिया, पुत्र गोविंद (8), भाई प्रभु की पत्नी राधा, प्रभु का पुत्र कृष्ण (3), मुकेश के छोटे भाई दिनेश की पत्नी श्यामा को भी उल्टी की शिकायत हो गई। तबीयत ज्यादा बिगडऩे पर सभी सुबह करीब साढ़े चार बजे निजी वाहन से घोड़ी तेजपुर स्थित एक नीम हकीम के क्लीनिक पर गए। वहां गंगादेवी को इंजेक्शन लगाया गया। गंगादेवी की तबियत में सुधार होने की बजाय तबीयत और बिगडी़ और उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया। परिजनों ने गुरुवार दोपहर मृतक महिला के शव का अंतिम संस्कार कर दिया।

चावल और पानी के लिए नमूने

गुरुवार दोपहर तीन बजे घटना की जानकारी पत्रिका टीम ने बीसीएमओ डॉ. नरेंद्र कोहली को दी। तब करीब चार बजे घोड़ी तेजपुर पीएचसी से एक चिकित्सक और एक कार्मिक मौके पर पहुंचा और बीमार लोगों का इलाज किया। वहां गोविंद व कृष्ण की हालत गंभीर नजर आई। टीम ने चावल और पानी के सैम्पल भी लिए। इस दौरान जिला मुख्यालय से मिले निर्देश पर सभी बीमार लोगों को 104 एंबुलेंस से घोड़ी तेजपुर पीएचसी लाकर इलाज शुरू किया।

शाम को पहुंचे डिप्टी और बीसीएमओ

सूचना मिलने पर विभाग के आला अधिकारियों ने भी गांव पहुंच पीडि़तों के हाल जाने। साथ ही ग्रामीणों ने पानी का सैंपल लेकर जांच के लिए भिजवाने की बात कही। पीडि़तों का हाल जानने के लिए उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमेश शर्मा और छोटीसरवन बीसीएमओ डॉ. कोहली ने चार बीमारों को बेहतर उपचार के लिए छोटी सरवन में भर्ती करवाया। साथ ही पानी के भी सैंपल लिए। जिसके बाद विभाग चावल और पानी के सैंपल को जांच के लिए उदयपुर भिजवाएगा। जिसके बाद ही बीमारी के असल कारणों का पता चल सकेगा।

Show More
Ashish vajpayee
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned