scriptबांसवाड़ा : बाबा रामदेव के सानिध्य में शुरू हुआ योगाभ्यास, योग सीखने पहुंची भारी भीड़ | Yoga camp start with Baba Ramdev | Patrika News

बांसवाड़ा : बाबा रामदेव के सानिध्य में शुरू हुआ योगाभ्यास, योग सीखने पहुंची भारी भीड़

locationबांसवाड़ाPublished: Apr 24, 2018 01:56:16 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

पहले दिन सूर्य नमस्कार और सूक्ष्म योगिक व्यायाम का अभ्यास करवाया

gwalior bank
बांसवाड़ा. खेल स्टेडियम में स्वामी रामदेव के सानिध्य में तीन दिवसीय योग चिकित्सा एवं ध्यान शिविर मंगलवार सुबह 5 बजे प्रारंभ हुआ। इस मौके पर उन्होंने पहले दिन सूक्ष्म, योगिक और सूर्य नमस्कार व्यायाम का अभ्यास करवाया। योग शिविर में स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए सुबह 4 बजे से ही लोगों का खेल स्टेडियम में आने का क्रम शुरू हो गया था और 5 बजे तक पूरा स्टेडियम भर गया था। ठीक 5 बजे स्वामी बाबा रामदेव ने योग्याभ्यास शुरू करवा दिया।
इससे पूर्व पंचायती राज राज्य मंत्री धनसिंह रावत, संसदीय सचिव भीमा भाई, सभापति मंजूबाला पुरोहित ने स्वामी बाबा रामदेव का स्वागत किया। करीब 2 घण्टे से भी अधिक समय तक चले योगाभ्यास के दौरान कई बार उन्होंने राजनीतिक चुटकियों के माध्यम से शारीरिक और मानसिक व्यवस्थाओं पर कटाक्ष किया। योग चिकित्सा एवं ध्यान शिविर का आयोजन 26 अप्रेल तक आयोजित होगा। मंगलवार को स्वामी रामदेव डूंगरपुर के खडग़दा में भी प्रवचन देंगे। वहीं उन्होंने त्रिपुरा सुंदरी मन्दिर में दर्शन लाभ लिया।
तीन दिन सिखाऊंगा योग, तब तक ‘खटपट’ मत करना
बांसवाड़ा. किस घर में खटपट नहीं होती, कोई बड़ा आयोजन होता है तो मतभेद होते रहते हैं। अब मैं तीन दिन तक लोगों को योग सिखाऊंगा तब तक आप सभी शांति पाठ करना। रतलाम से सुबह 6 बजे पहुंचे योग गुरु रामदेव का स्वागत करने के उदयपुर रोड़ पर निज आवास में बनाए गए संत भवन पहुंचे पदाधिकारियों एवं आयोजन समिति के मध्य हुई खटपट की जानकारी मिली तो बाबा रामदेव ने हिदायत दी कि जब गुरु हमारे मध्य है तो उनका गौरव बनाए रखना चाहिए और कम से कम अगले तीन दिन तक तो किसी तरह की खटपट नहीं होनी चाहिए। इस पर सभी ने एक मत से योग शिविर का आयोजन अच्छी तरीके से करने का जयकारा लगाया। गौरतलब है कि रविवार को बाबा के रहने एवं अन्य कार्यक्रमों की व्यवस्था को लेकर मतभेद खुल कर सामने आए थे एवं आयोजन समिति के पदाधिकारियों ने उनकी उपेक्षा का आरोप लगाते हुए तैयारी बैठकों का बहिष्कार तक कर दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो