scriptराजस्थान का रण : युवा मतदाताओं ने रखी राय- क्षेत्र में विकास के आयाम स्थापित हो, समय पर पूरें हो चुनावी वादें | Young voters kept opinions about election | Patrika News

राजस्थान का रण : युवा मतदाताओं ने रखी राय- क्षेत्र में विकास के आयाम स्थापित हो, समय पर पूरें हो चुनावी वादें

locationबांसवाड़ाPublished: Nov 27, 2018 12:13:47 pm

Submitted by:

Ramkaran Katariya

www.patrika.com/banswara-news

banswara

राजस्थान का रण : युवा मतदाताओं ने रखी राय- क्षेत्र में विकास के आयाम स्थापित हो, समय पर पूरें हो चुनावी वादें

बांसवाड़ा. चुनावी में विजय मिलने के बाद जनप्रतिनिधि का हर रोज जनसेवा के कार्योंं में बीते, ताकि क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित हो सकें। जनता की मूलभूत सुविधाओं का भी निदान हो सके। अर्सें से चली आ रही सडक़, पानी, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार की समस्याओं को दूर किया जाए। महिला उत्पीडऩ रोकने की दिशा में काम हो। चुनावी वादों को तय समय पर पूरा किया जाना चाहिए। राजस्थान का रण में मेरा वोट मेरा संकल्प अभियान के तहत राजस्थान पत्रिका से हुई चर्चा के दौरान यह बात रखी युवा मतदाताओं ने।
ईमानदारी जरूरी
अंजलि गुर्जर ने कहा कि राजनीति में स्वच्छता और ईमानदारी जरूरी है। जीतने के बाद पांच साल तक जन प्रतिनिधि कुछ कर ही नहीं पाते। क्षेत्र की समस्या जस की तस बनी रहती है और अगला चुनाव आ जाता है। उनका कार्यकाल स्वागत-सत्कार में ही खत्म हो जाता है। विकास को महत्व देने वाले को मतदान करूंगी। पहली बार मतदान करना अच्छा लगेगा।
चहुंमुखी विकास की दरकार
रीना के अनुसार बांसवाड़ा को चहुंमुखी विकास की दरकार है। हर क्षेत्र में यहां विकास की विपुल संभावनाएं हंै। कई समस्याएं हैं, जिनका ईमानदारी से निदान कराया जाए। शराब पर रोक, रोजगार के अवसर दिलाकर पलायन पर रोक, बुजुर्गों को पेंशन, किसानों को बिजली और गांवों में सडक़ों का जाल बिछे।
विकास कार्य पूरा कराएं
रीना यादव ने बताया कि नेता चुनाव के समय बड़े-बड़े वादे करते हैं। पर जीत होने के बाद इन्हें भूल जाते हंै। ऐसा नहीं होना चाहिए। जो वादे किए जाएं, वह पूरे कराए जाने चाहिए। साफ छवि व बिना भेदभाव की राजनीति करने वाले को मतदान करूंगी।
रोजगार परख हो शिक्षा
दुर्गा यादव का कहना है कि बालिकाओं के लिए जनजातीय जिले में उच्च शिक्षा में गुणवत्ता के साथ सुधार हो। रोजगार परक शिक्षा हो। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जनजातीय जिले में काफी गुंजाइश है। विशेषकर ग्रामीण अंचल में इस कवायद की आवश्यकता है।
गांवों में नहीं शिक्षा की सुविधा
निकिता कटारा ने कहा कि नेता जीतने के बाद जनता को भूल जाते हैं। किसानों की समस्या जस की तस है। गांवों में बालिका शिक्षा का अभाव है। देशहित में जो कार्य करे। विकास कर सके। वादे पूर करे और जनता की हर समस्या का समाधान कराए, ऐसे नेता को मतदान करूंगी। पहली बार मतदान को लेकर उत्साह है।
साफ छवि जरूरी
वर्षा प्रजापत के अनुसार जनप्रतिनिधि की साफ छवि होनी चाहिए। भ्रष्टाचार मुक्त शासन दिलाने वाला होना चाहिए ताकि जनता से टैक्स के रूप में वसूली जाने वाली राशि का सही सदुपयोग हो सके। स्थानीय के साथ देश व प्रदेश में बेरोजगारी, अशिक्षा, बाल श्रम आदि समस्याओं का निराकरण कराने में प्रयासरत रहे। पहली बार मतदान को लेकर खुशी है।
Video : राजस्थान का रण : मानसून में ‘जलमग्न’ होने वाला बेणेश्वर धाम प्रधानमंत्री की सभा में हुआ ‘जनमग्न’

हर समस्याएं का हो समाधान
ज्योत्सना नामा का कहना है कि समस्याएं अनेक हैं। जनजातीय जिले में सडक़ों से लेकर शिक्षा, बेरोजगारी, किसानों व ग्रामीणों की समस्याओं आदि का समाधान कराया जाए। हर बार चुनाव के दौरान सभी प्रत्याशी विकास कार्यों का वादा तो करते हैं, लेकिन फिर इन्हें बिसरा दिया जाता है। मैं पहली बार मतदान अवश्य करूंगी, पर विकास कराने वाले को ही वोट दूंगी।
कॉलेजों में स्टाफ हो पूरा
अनिता यादव ने बताया कि जनजातीय जिले में उच्च शिक्षा के केन्द्र वैसे ही कम है। जो हैं, उनमें स्टाफ पर्याप्त नहीं है। व्याख्याताओं का अभाव होने से पढ़ाई नहीं हो पाती। शिक्षा के क्षेत्र में बालिकाओं को वाहन की सुविधाएं होनी चाहिए। ग्रामीण अंचल से आने वाली छात्राओं को इसके अभाव में असुविधा होती है। विकास को महत्व देने वाले को मतदान किया जाएगा।
रेल सेवा से जुड़े क्षेत्र
रूचिका डामोर ने कहा कि पहली बार मतदान को लेकर उत्साह है। जिले में यातायात के साधनों में इजाफा हो। जनजातीय जिला रेल सेवा से जुड़े तो इसके विकास में तेजी आए। साथ ही यहां के पर्यटन स्थलों का भी महत्व बढ़े। लोगों को रोजगार के अवसर सुलभ कराए जाए। साफ छवि व ईमानदार प्रत्याशी को मदतान करूंगी।
महिलाओं को मिले सुरक्षा
मीना कुमारी का कहना है कि क्षेत्र में महिलाओं को सुरक्षा मिले। शराब पर पूरी तरह से रोक लगे ताकि ग्रामीण अंचल में परिवार टूटने से बचे। व्यर्थ में धन की बर्बादी पर भी रोक लगे। अन्य आपराधिक गतिविधियों पर भी रोक लगाने के प्रयास जनप्रतिनिधियों की ओर से किए जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो