scriptVideo : #राजस्थान का रण : नोटबंदी और जीएसटी की वजह से प्रदेश में बेरोजगारी बन रही महामारी – कांग्रेस | youth power unemployed conference of congress | Patrika News

Video : #राजस्थान का रण : नोटबंदी और जीएसटी की वजह से प्रदेश में बेरोजगारी बन रही महामारी – कांग्रेस

locationबांसवाड़ाPublished: Oct 04, 2018 01:49:12 pm

Submitted by:

Varun Bhatt

www.patrika.com/banswara-news

banswara

Video : राजस्थान का रण : नोटबंदी और जीएसटी की वजह से प्रदेश में बेरोजगारी बन रही महामारी – कांग्रेस

बांसवाड़ा. बेरोजगारी महामारी की तरह बढ़ रही है। इसके दो मुख्य कारण हैं। इनमें पहला नोटबंदी तथा दूसरा जीएसटी। केन्द्र सरकार के इन दो फैसलों ने कई कंपनियों की कमर तोड़ दी। वे घाटे में आ गई और बंद के कगार पर पहुंच गई तो कुछ बंद भी हो गई। ऐसी कंपनियों ने कार्मिकों को नौकरी से निकाल दिया। छंटनी कर दी। सरकारी तौर पर भर्तियां नहीं हुई। यह वक्तव्य बतौर मुख्य अतिथि युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अशोक चांदना ने बुधवार को युवक कांग्रेस की ओर से हरिदेव जोशी रंगमंच में आयोजित युवा शक्ति बेरोजगार सम्मेलन में कहे। चांदना ने कहा कि भाजपा के शासन में चीनी, गैस, पेट्रोल, डीजल के दामों में बेहताशा वृद्धि हुई है। किसानों के कर्ज माफ करने के बजाए दलहन आदि जैसी जिन्सों के दाम घटा दिए। जिससे किसानों की कमर टूट रही है।
आम आदमी पर राजस्व चुकाने का भार डाला जा रहा है। पहले बिजली के बिल दो माह में एक बार आया करते थे, अब हर माह बिल थमाए जा रहे हैं। जिससे उपभोक्ताओं को दो माह में एक बार की बजाय हर माह बेश प्राइज राशि चुकानी पड़ रही है। चांदना ने कहा कि भाजपा सरकार की ओर से प्रदेश में एक करोड़ 43 लाख तथा बांसवाड़ा जिले में एक लाख 36 हजार लोगों के नाम खाद्य सुरक्षा योजना से काटे जा चुके हैं। सेटअप के नाम पर 17 हजार स्कूलें बंद कर दी गई। आरोप लगाया कि भाजपा पूंजीपतियों को बढ़ावा देने वाली पार्टी है तो कांग्रेस 36 कौमों को साथ लेकर चलने वाली पार्टी है। प्रदेश में फिर से सत्ता में आए तो किसानों का 12 करोड़ का कर्ज माफ किया जाएगा। प्रत्येक शिक्षित बेरोजगार को 3500 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।
…जैसे सरकार है ही नहीं
सम्मेलन में विधायक महेन्द्रजीत सिंह मालवीया ने कहा कि भाजपा सरकार के पूरे पांच साल बीतने को आए, पर लगता रहा कि जैसे सरकार है ही नहीं। योजनाएं व सुविधाएं बंद कर दी गई। छात्रवृत्तियां नहीं मिल रही। कुछ दिनों बाद आगामी चुनाव को लेकर आचार संहिता भी लग जाएगी। प्रमाण-पत्रों, पेंशन के लिए लोग भटक रहे हैं। काम नहीं हो रहे। समय पर राशन नहीं मिल रहा। सडक़ें टूट चुकी है। सम्बोधन में कांग्रेस पदाधिकारियों ने काला धन वापस लाने, खातों में राशि डालने आदि के वादे पूरे नहीं होने पर भाजपा सरकार को कोसा।
ये भी रहे मौजूद
कांग्रेस जिलाध्यक्ष चांदमल जैन, युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष नटवर तेली, जिला प्रमुख रेशम मालवीया, पीसीसी सचिव जैनेंद्र त्रिवेदी, अर्जुन सिंह बामनिया, हरपाल सिंह, कांता भील, प्रधान राजेश कटारा, प्रेमप्रताप मालवीय सहित पार्टी के कई पदाधिकारियों ने भी सम्मेलन में मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो