scriptचौबीस उंगलियों वाले लड़के की बलि चढ़ाकर होना था मालामाल, तांत्रिक के कहने पर रिश्तेदार ने ही कर डाला ये काम | 24 fingers boy sacrifice due to superstition in Barabanki | Patrika News

चौबीस उंगलियों वाले लड़के की बलि चढ़ाकर होना था मालामाल, तांत्रिक के कहने पर रिश्तेदार ने ही कर डाला ये काम

locationबाराबंकीPublished: Sep 03, 2018 07:45:58 am

बच्चे की जान के दुश्मन बने उसके ही रिश्तेदार, रोजी-रोटी छोड़कर लड़के की रखवाली करने को मजबूर पूरा परिवार…

24 fingers boy sacrifice due to superstition in Barabanki

चौबीस उंगलियों वाले लड़के की बलि चढ़ाकर होना था मालामाल, तांत्रिक के कहने पर रिश्तेदार ने ही कर डाला ये काम

बाराबंकी. एक तांत्रिक ने कुछ लोगों से कहा कि किसी ऐसे बच्चे की बलि चढ़ाओ जो उल्टा पैदा हुआ हो या फिर उसके चौबीस उंगलियां हो, उसके बाद तुम लोग मालामाल हो जाओगे। फिर क्या था उन लोगों ने अपने रिश्तेदार के लड़के की ही बलि चढ़ाने का प्लान बना डाला। क्योंकि उस लड़के के शरीर में चौबीस उंगलिया थीं। इंसानियत को झझकोरने वाली लालच और अंधविश्वास की ये कहानी यूपी के बाराबंकी जिले से सामने आई है। जहां एक परिवार ने अपने बच्चे की रखवाली के लिए सबकुछ छोड़ दिया है और मदद की गुहार लगा रहा है।
चौबीस उंगलियां बनी जान की दुश्मन

इसे कुदरत का करिश्मा कहें या फिर कुछ और। बाराबंकी जिले में शिवनंदन नाम का एक लड़का वैसे तो देखने में आम लड़कों की तरह ही है, लेकिन उसके दोनों हाथों और पैरों में छह-छह उंगलियों को देखकर हर कोई हैरत में पड़ जाता है, लेकिन शरीर की इन्हीं चौबीस उंगलियों की वजह से अब लड़के की जान खतरे में पड़ गई है। दरअसल ये पूरा मामला रामनगर थाना क्षेत्र के गर्री गांव का है। जहां एक लड़के के रिश्तेदार ही किसी तांत्रिक बाबा के अंधविश्वास और टोने-टोटके के जाल में फंसकर उसकी बलि देने की कोशिश में लगे हैं। जिसके चलते लड़के का पूरा परिवार डर-डर को जिंदगी गुजारने को मजबूर है। बच्चे के परिवार की आर्थिक स्थिति भी काफी खराब है और उसके पिता खुन्नी लाल मिस्त्री का काम करके किसी तरह गुजारा चलाते हैं। लेकिन रिश्तेदारों के नापाक मंसूबों के चलते वह अब बच्चे की हिफाजत के लिए कहीं नहीं जाता। जिसके चलते उनके सामने रोजी-रोटी का संकट भी आन पड़ा है।
 

बहला-फुसलाकर मुझे ले गए

पीड़ित लड़के शिवनंदन ने बताया कि उनके रिश्तेदार भागीरथ और हंसराज समेत कुछ लोग उसे बहला-फुसलाकर अपने साथ ले गए और एक बाग में आठ लोगों के बीच बैठाकर पूजा कराई। उसकी उंगलियों में रंग से निशान लगवाए गए। लेकिन तभी उस बाबा ने कहा कि आज शुक्रवार है। अगर वह बलि गुरुवार को देंगे तो माया निकलेगी। शिवनंदन ने बताया कि मुहुर्त न निकलने के चलते वह लोग मुझे घर पर छोड़ गए और धमकी दी कि अगर किसी को कुछ बताया तो मुझे जान से मार देंगे। लेकिन डरा-सहमा बच्चा जब घर पहुंचा तो उसने रोकर सारी बात मां-बाप को बता दी। बच्चे ने बताया कि अब वही लोग फिर से घर आकर मेरी बलि चढ़ाने की कोशिश में लगे हैं।
तांत्रिक के चक्कर में किया ये काम

वहीं शिवनंदन के पिता खुन्नी लाल ने बताया कि मेरे बड़े भाई के रिश्तेदार, जिनका नाम भागीरथ है। उनसे किसी तांत्रिक बाबा ने कहा था कि ऐसा बच्चा जो उल्टा पैदा हुआ हो या फिर उसकी चौबीस उंगुली हों, उसकी बलि चढ़ा दो। जिसके बाद वह हमारे घर आए और बच्चे को बहरा-फुसलाकर अपने साथ लेकर चले गए। जब मुझे पूरी बात पता चली तो मैंने उन लोगों के खिलाफ एफआईआर करवाई। उनमें से तीन लोग जेल चले गए जबकि कुछ अज्ञात अभी तक नहीं पकड़े गए। डरे-सहमे पिता ने बताया कि अब करीब दो साल बाद वही लोग फिर जेल से छूटकर वापस आ गए और फिर से हमारे बेटे की बलि चढ़ाने के लिए हम लोगों को धमका रहे हैं। जिसकी शिकायत हम लोगों ने दोबारा पुलिस के पास की है। पिता ने बताया कि अब वह 24 घंटे घर पर ही अपने बच्चे की रखवाली कर रहा है और कही भी आने जाने से डरता है। यहां तक कि अपने बच्चे को पढाई के लिए स्कूल भी नहीं भेजता।
उठाया बच्चे की पढ़ाई का खर्च

वहीं इस मामले में सीओ रामनगर उमाशंकर सिंह का कहना है कि गर्री गांव से सुरेंद्र नाम का एक बच्चा मेरे कार्यालय में आया और उसने जानकारी दी कि मेरे चौबीस अंगुलियां हैं। जिसके चलते पहले भी लोगों ने मेरी बलि देने की कोशिश की थी। वही लोग दोबारा मेरी बलि देने की कोशिश कर रहे हैं। जिसके चलते वह बहुत डरा सहमा है और स्कूल नहीं जा पा रहा है। सीओ के मुताबिक पूरा मामला मेरे संज्ञान में आ गया है और मैं इसमें कड़ी से कड़ी कार्रवाई करूंगा। जिससे से बच्चा शिक्षा से वंचित न रह सके और कोई इसे किसी तरह से नुकसान न पहुंचा सके। साथ ही सीओ ने कहा कि इस बच्चे की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है इसलिए मेरी यहां तैनाती तक इसकी शिक्षा का पूरा खर्च मेरी तरफ से उठाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो