scriptडेढ़ लाख के नकली मावे से बनने वाली थी यह लजीज मिठाई, जानकर आपको भी लगेगा जोरदार झटका | Barabanki mein pakda gaya nakli khoya | Patrika News

डेढ़ लाख के नकली मावे से बनने वाली थी यह लजीज मिठाई, जानकर आपको भी लगेगा जोरदार झटका

locationबाराबंकीPublished: Mar 19, 2019 12:54:53 pm

कानपुर से गोरखपुर जा रहा था डेढ़ लाख का नकली मावा, ऐसे पकड़ा गया, देखकर उड़े सभी के होश…

Barabanki mein pakda gaya nakli khoya

डेढ़ लाख के नकली मावे से बनने वाली थी यह लजीज मिठाई, जानकर आपको भी लगेगा जोरदार झटका

बाराबंकी. 14 बोरियों में भरकर कानपुर से गोरखपुर जा रहे नकली मावा (खोया) को पुलिस ने चेकिंग अभियान के दौरान पकड़ा। सूचना मिलते ही मौके पर खाद्य विभाग की टीम भी पहुंच गई। टीम ने खोया का सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा है। साथ ही गाड़ी में मौजूद ड्राइवर और एक दूसरे शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। अधिकारियों के मुताबिक नकली खोया की कीमत करीब 1 लाख 40 हजार रुपए थी, जिसे नष्ट करा दिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक इस नकली खोया को होली के त्योहार पर मिठाई बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाना वाला था।
चेकिंग के दौरान मिला खोया

मामला जैदपुर थाना क्षेत्र के हाईवे पर स्थित अहमदपुर टोल प्लाजा के पास का है। जहां पुलिस फोर्स ने लोकसभा चुनाव और होली के त्योहार के मद्देनजर संदिग्ध चेकिंग अभियान चला रखा है। इसी दौरान कानपुर से आ रही इनोवा गाड़ी को रोक कर तलाशी ली तो गाड़ी में कई बोरियों में खोया रखा मिला। पुलिस गाड़ी से दो लोगों को हिरासत में लेकर थाने लाई और खाद्य विभाग को सूचना दी। जिसपर खाद्य विभाग की टीम जैदपुर थाने पहुंची और जांच शुरू की। गाड़ी में इतनी ज्यादा मात्रा में नकली खोया देखकर खाद्य विभाग की टीम भी भौचक्का रह गई। खाद्य विभाग की टीम ने खोये के सैम्पल लेकर जांच के लिये भेज दिया। साथ ही दोनो युवकों को पुलिस ने अपनी हिरासत में ले लिया।
मावा पहुंचाना था गोरखपुर

खोया ले जरा रहे मनोज ने बताया कि वह सिर्फ इसे लेकर जा रहे थे, उन्हें बाकी कोई जानकारी नहीं है। वहीं गाड़ी के ड्राइवर गोपाल से बात की गई तो उनका कहना था कि वह इसे लादकर गोरखपुर ले जा रहा थे। खोये में मिलावट के बारे में उसे कोई जानकारी नहीं है। वह सिर्फ अपने किराये के लिए यह माल गोरखपुर में बस अड्डे के पास गणेश होटल ले जा रहा था।
जांच के लिए भेजे गए सैंपल

खाद्य अधिकारी मनोज वर्मा ने बताया कि होली के त्योहार को देखते हुए लगातार चेकिंग की कार्रवाई चल रही है। जिसमें जैदपुर पुलिस के सहयोग से कानपुर से गोरखपुर ले जाए जा रहे खोये को जब्त किया गया। गाड़ी में 14 बोरियों में भरकर खोया लदा हुआ था, जिसकी कीमत करीब 1 लाख 40 हजार रुपए आंकी जा रही है। जो गोरखपुर सप्लाई होने के लिए जा रही थी। शुरुआती तोर पर खोया देखने पर ऐसा लग रहा है कि यह खोया रिफाइंड ऑयल और मिल्क पाउडर से बना हुआ है। जिसके नमूने लेकर इनके द्वारा ले जाया जा रहा खोया नष्ट करा दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो