scriptCalves and Heifers born with Test tube Technique for First time in UP | यूपी में पहली बार टेस्ट ट्यूब टेक्नोलॉजी से जन्मे गाय के बच्चे | Patrika News

यूपी में पहली बार टेस्ट ट्यूब टेक्नोलॉजी से जन्मे गाय के बच्चे

पशुपालन विभाग में बाराबंकी जिले में पशुओं में नस्ल सुधार के लिए प्रयोग के तौर पर प्रयोगशाला स्थापित की है। यहां पर अच्छी किस्म की गाय और सांडों पर प्रयोग किया गया। प्रयोगशाला में मुख्य रूप से मल्टी ओवुलेशन एम्ब्रयो तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है।

बाराबंकी

Updated: August 06, 2022 01:54:39 pm

राष्ट्रीय गोकुल मिशन पर काम कर रहे पशुपालन विभाग को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। प्रदेश में पहली बार टेस्ट ट्यूब तकनीक यानी कि विट्रो फर्टीलाइजेशन तकनीक से दो बछिया और दो बछड़े को जन्म दिया गया है। चारों पूरी तरह स्वस्थ हैं। यह प्रयोग 53 गायों पर किया गया था। इनमें चार पर सफलता मिली है।
Calf
File Photo of Calf
पशुपालन विभाग ने लखनऊ से सटे बाराबंकी जिले में पशुओं में नस्ल सुधार पर प्रयोग के लिए प्रयोगशाला स्थापित की है। यहां अच्छी नस्ल की गायों और सांडों पर प्रयोग किया जा रहा है। मल्टी ओवुलेशन एम्ब्रयो ट्रांसफ़र तकनीक से नस्ल सुधार पर काम किया जा रहा है। प्रयोगशाला में मुख्य रूप से मल्टी ओवुलेशन एम्ब्रयो ट्रांसफ़र तकनीक (एमओईटी) से नस्ल सुधार पर काम किया जा रहा है। इसमें गाय के गर्भाशय में ही भ्रूण डेवलप किया जाता है। इसके बाद उसे पूरी तरह से स्वस्थ गाय में प्रत्यारोपित किया जाता है। भ्रूण जब लोग करने वाली गाय को डोनर और भ्रूण धारण करने वाली गाय को सरोगेट कहा जाता है।
53 गायों पर प्रयोग, 4 पर सफलता

एमओईटी में सफलता के बाद यहां के विशेषज्ञों ने 53 गायों पर प्रयोग किया जिनमें से चार पर सफलता मिली। 53 गायों के भ्रूण तैयार किए गए। इनमें 4 ने चार बच्चों को जन्म दिया। इस तकनीक पर काम करने वाले डॉक्टर संतोष यादव कहते हैं कि इस विधि में टेस्ट ट्यूब को विकसित किया जाता है और उसे गाय के गर्भाशय में प्रत्यारोपित करते हैं। फिलहाल यह प्रयोग साहीवाल नस्ल की गाय पर किया जा रहा है।
कौन होती है साहीवाल नस्ल की गाय

भारत के हरियाणा पंजाब और सिंध प्रांत के क्षेत्रों में पाई जाने वाली साहीवाल नस्ल की गाय सबसे अधिक दूध देने वाली मानी जाती हैं। इनके दूध में जर्सी और साधारण गाय से अधिक मात्रा में चिकनाहट पाई जाती है। इसलिए किसान ज्यादातर मुनाफे के लिए इन गायों को पालते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

Vice President Election 2022 Live Updates: 11 अकबर रोड पहुंचे जगदीप धनखड़, थोड़ी देर में रिजल्ट, जश्न की तैयारी शुरूMaharashtra Politics: बीजेपी विधायक नितेश राणे का बड़ा बयान, बोले- महाराष्ट्र संविधान से चलेगा, शरिया कानूनों से नहींचीन के सान्या सिटी में कोरोना से हालात बेकाबू, 80 हजार से ज्यादा टूरिस्ट फंसेशराब पर टकराव के बीच LG का बड़ा एक्शन, एक्साइज कमिश्नर समेत 11 अधिकारी निलंबितकांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी का अमित शाह को जवाब, कहा- राम के नाम पर रावण की पूजा करती है सरकार...CWG 2022 Day 9 Live Updates: भारत का एक और पदक पक्का, बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु महिला सिंगल्स के फाइनल मेंCommonwealth Games 2022: इंग्लैंड को 4 रन से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, मेडल हुआ पक्काKarjat Attack: नूपुर शर्मा के समर्थन में स्टेटस लगाने पर अब अहमदनगर में युवक की बेरहमी से पिटाई, चार गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.